Breaking News

नई दिल्ली@बड़े नेताओ के लिए हमेशा राजनीति से परे हैःमोदी

Share


नई दिल्ली , 24 जुलाई 2022। राष्ट्रपति चुनाव हो या उप राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार का चयन, भाजपा के हर कदम को अलग अलग क्षेत्र और वर्ग मे अपने विस्तार की नजर से देखा जाता है। यही कारण है की सोमवार को उार प्रदेश मे समाजवादी पार्टी के स्तभ रहे हरमोहन सिह यादव की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम मे प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी की होने वाली वर्चुअल मौजूदगी को भी राजनीतिक चश्मे से देखा जा रहा है।
लेकिन एक पहलू यह भी है कि प्रधानमत्री मोदी की पार्टियो से परे विभिन्न राजनीतिक नेताओ से गहरे सबध रहे है और ऐसे नेताओ को वह विशेष सम्मान देते रहे है। मुलायम सिह यादव, एच डी देवेगौड़ा, शरद पवार जैसे कई नेताओ को प्रधानमत्री सार्वजनिक रूप से एक कदम आगे बढ़कर सम्मान देते रहे है, यह जानते हुए की उनकी विचाराधारा पार्टी अलग है।
उार प्रदेश मे भाजपा के खिलाफ एक धुरी के रूप मे मौजूद सपा के अस्तित्व मे हरमोहन सिह यादव की अहम भूमिका थी। यही कारण है की प्रधानमत्री मोदी के होने वाले सबोधन की बहुत उत्सुकता से प्रतीक्षा की जा रही है। इससे इकार भी नही किया जा सकता है की यादव गढ़ मे भी भाजपा के प्रति आकर्षण दिखने लगा है और प्रधानमत्री के भाषण के बाद यह और प्रबल हो।
लेकिन ऐसे उदाहरण भी भरे पड़े है जब मशा राजनीतिक नही रही है।खुद मुलायम सिह यादव को जन्मदिन की बधाई देना प्रधानमत्री कभी नही भूलते है। 2015 मे प्रधानमत्री सैफ़ाई भी गए थे। हाल मे पटना के दौरे पर उन्होने तेजस्वी यादव से मुलाकात होने पर सबसे पहले लालू प्रसाद के स्वास्थ्य के बारे मे पूछा था। लगभग पाच साल पहले जब तमिलनाडु मे सहयोगी अन्ना द्रमुक की सरकार थी तो प्रधानमत्री द्रमुक के बीमार नेता करुणानिधि से मिलने उनके घर पहुच गए थे।
शरद पवार के गृह क्षेत्र बारामती भी वह दो बार गए है। देवेगौड़ा तो तब प्रशसा करते नही अघा रहे थे जब मोदी दरवाजे से बाहर आ कर उन्हे थामते हुए अदर कमरे मे ले गए थे। दरअसल कुछ दिन पहले ही देवेगौड़ा ने चुनौती दी थी कि मोदी सरकार बन गयी तो वह इस्तीफ़ा दे देगे। देवेगौड़ा जब मिलने आए थे तो उनके घुटने मे दर्द था और इसीलिए प्रधानमत्री खुद हाथ थामकर ले गए थे।
दलो की राजनीति से परे हटकर हर दल के ऐसे लोगो को सम्मानित करने मे भी मोदी सरकार आगे बढ़ती दिखी जिनका देश के लिए योगदान रहा। पूर्व राष्ट्रपति और काग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणव मुखर्जी को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से इसी सरकार ने नवाजा। काग्रेस के ही दो वरिष्ठ नेताओ तरूण गोगोई और ग़ुलाम नबी आजाद को हाल ही मे पद्म भूषण सम्मान प्रदान किया गया।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!