सूरजपुर@वर्षो पुराना जर्जर भवन में संचालित हो रहा है हाई स्कूल केंद्र

Share


-ओमकार पाण्डेय-
सूरजपुर 23 जुलाई 2022(घटती-घटना)। सूरजपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत केतका मे संचालित हाईस्कूल भवन का हालत अत्यंत जर्जर हो चुका है , जिससे स्कूली बचे समेत शिक्षक डरे सहम अपनी जान जोखिम मे डालकर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर है।
मिली जानकारी अनुसार सूरजपुर विकासखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत केतका में संचालित हाई स्कूल भवन काफी पुराना है जिस कारण भवन जीर्ण शीर्ण हो चुका है स्कूल संचालन की कोई अन्य व्यवस्था नहीं होने के कारण शिक्षक जीर्ण स्कूल में ही क्लास लगाने को मजबूर है ,वहीं बरसात के दिनों में छत का पानी सीपेज होकर सीधे क्लास रूम मे भर जाता है जिससे बदबू समेत मच्छरो कि तादाद भी भारी मात्रा में बढ़ जाता है।
स्कूल प्रबन्धन से मिलि जानकारी अनुसार अपने उच्च कार्यालय को प्रत्येक साल पत्र के माध्यम से जीर्ण होने कि सूचना देते आ रहे है। लेकिन उच्च अधिकारीयो का ध्यान स्कूल भवन को सुधार कराने कि ओर नहीं जा रहा है या फिर कोई बड़ी अनहोनी होने का इंतजार में है।
भवन पुरानी होने के कारण बहुत ज्यादा जर्जर चुका है ,जिसका समय रहते विभाग द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो किसी दिन कि तेज बारिश से अमानवीय घटना भी घट सकती है ।
जबकि क्षेत्र के अग्रणी शिक्षण संस्थान होने के कारण यहां पर दूर दराज से बचो ने अपना नाम दाखिल कराया है और स्कूल अबतक कुल बच्चो कि संख्या 350है जबकि अभितक एडमिशन चल ही रहा है । लेकीन बचे भवन कि स्थिति देखकर सबकी रूह कांप उठी है ।वहीं स्कूल प्राचार्य जे आर शांडिल्य ने जीर्ण क्लास में पढ़ने वाले बचे व शिक्षकों के लिए हाई अलर्ट जारी कर रखा है और चेतावनी दिया है कि किसी प्रकार की संदेह हो तो तत्काल क्लास से बाहर निकलना ,आखिर येसा कब तक चलता रहेगा जान बचाने का खेल बच्चो का पढ़ाई करने से ज्यादा ध्यान अपनी जान बचाने लगा होता है क्योंकि खतरा भी इतना ज्यादा है कि पलक झपकते ही कुछ भी हो सकता है ।
इस संबध मे स्कूल प्राचार्य जेआर शांडिल्य ने बताया कि मैं इस समस्या का लिखित सूचना जिला शिक्षा अधिकारी को से चुका हूं साथ ही बच्चो के अभिभावक सहित जनप्रतिनिधि भी इस समस्या से रूबरू है भवन काफी पुराना होने व एक्सपायर होने के कारण हालात जर्जर मे तब्दील हो गया है अधिकारियो कि अनुमति बिना हम कुछ भी नहीं कर सकते लगातार प्रयास सुधार कराने के लिए कर रहे है साथ ही स्कूली बच्चे व शिक्षकों को अलर्ट कर दिया हूं सतर्क रहने के लिए ।इस संबध मे केतका सरपंच बाबूलाल सिंह ने बताया कि स्कूल भवन वर्षों से जर्जर स्थिति में है जिससे बचे अपनी जान जोखिम मे डालकर अपने भविस्य का निर्माण कर रहे है पंचायत स्तर से भी बहुत कोशिश जारी है मरम्मत के लिए जनप्रतिनिधियों से लगातार मांग कर रहे है लेकिन अभी तक किसी ने मरम्मत की स्वीकृति प्रदान नहीं किए है ,वहीं अभिभावक अधिकारियो कि उदासीनता से परेशान होकर जीर्ण स्कूल भवन में जल्द ताला बंद कर विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय ले चुके हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply