मुगेली@अय्याशी का अड्डा बना गर्ल्स हॉस्टलः

Share

अधीक्षिका पर कन्या छात्रावास मे पुरुष शख्स को बुलाने का आरोप,5 वर्ष से छात्राए हो रही प्रताडि़त,शिकायत के बाद भी आदिवासी विभाग बे-सुध
मुगेली, 21 जुलाई 2022। छात्रावास मे कई घटनाओ के बाद सरकार ने बालिका छात्रावास मे पुरुष कर्मचारी की नियुक्ति और बिना अनुमति के किसी पुरुष के प्रवेश पर वर्जित कर रखा है. लेकिन मुगेली के जरहागाव स्थित कन्या छात्रावास की अधीक्षिका पर पुरूष शख्स को हॉस्टल मे बुलाने, भ्रष्टाचार सहित कई गम्भीर आरोप लगे है. आरोप किसी और ने नही बल्कि यहा रहकर पढ़ने वाली सभी छात्राओ और रसोइया ने लगाया है. इधर शिकायत के बाद कलेक्टर ने हॉस्टल अधीक्षिका को वहा से हटा दिया है और इसमे जाच समिति गठित कर तथ्य पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है.
बता दे कि, आरोप है कि पिछले 5 वर्ष से इस छात्रावास मे छात्राओ और रसोइया को हॉस्टल अधीक्षिका प्रताडि़त कर रही है. वही यह भी आरोप है कि वह हॉस्टल को अय्याशी का अड्डा बनाकर रख दिया गया है. मुगेली जिले के एक कन्या छात्रावास के स्टूडेट्स की शिकायत पत्र से विभाग से लेकर प्रशासनिक महकमे मे हड़कप मचा हुआ है.
शिकायत मे छात्राओ ने हॉस्टल अधीक्षिका पर कई गभीर आरोप लगाए है. छात्राओ ने हॉस्टल अधीक्षिका पर प्रताडि़त करने के साथ ही वहा के कर्मचारियो की छुट्टी के बाद किसी पुरुष शख्स को हॉस्टल मे बुलाने का आरोप लगाए है. जहा वर्तमान मे 12 बच्चे रहते है. यहा रह रहे सभी छात्राओ एव महिला कर्मचारियो ने हॉस्टल अधीक्षिका के खिलाफ कलेक्टर से लिखित मे शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत मे कहा गया है कि हॉस्टल अधीक्षिका के द्वारा उन्हे लगातार कई दिनो से प्रताडि़त किया जा रहा है. वहा जो नाश्ता और खाना दिया जाता है, वह भी कम रहता है. जिसे आपस मे बच्चो को बाटकर खाना पड़ता है.
यहा के महिला कर्मचारी भी उसी से निर्देश पाकर काम करते है. उन बच्चो का यह भी आरोप है कि उनके महिला पालको को भी अदर मे प्रवेश होने नही दिया जाता लेकिन इस पुरुष शख्स को अधीक्षिका मैडम के द्वारा आए दिन यहा बुलाया जाता है. यही नही पुरुष शख्स अलग-अलग बहाना बनाकर बच्चियो के कमरे मे जाने का प्रयास करता है. जिससे बच्चियो ने उन पर गलत नियत होने का भी अदेशा जाहिर किया है. बच्चो के द्वारा हॉस्टल अधीक्षिका के विरुद्ध कई बार आवाज उठाने की कोशिश की गई परन्तु बच्चो को उल्टा डरा धमका दिया जाता रहा है. इसके अलावा इसकी शिकायत पूर्व मे एसी ट्राइबल विभाग के अधिकारी शिल्पा साय से भी की जा चुकी है मगर आज तक कोई कार्रवाई नही हुई.
यह भी कहा जा रहा है कि तत्कालीन सहायक आयुक्त निरीक्षण मे पहुची थी तब इसी पुरुष को हॉस्टल के अदर पाया गया था. यही वजह है कि कलेक्टर से इस पूरे मामले की लिखित शिकायत करते हुए कहा है कि बहुत हिम्मत करके हम लोग यहा पहुचे है और हमारी शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका पर कार्रवाई की जाए. वही अब तक जिन छात्राओ ने शिकायत की है अधीक्षिका ने उनको हॉस्टल से निकाल दिया है.
इधर शिकायत मिलने पर कलेक्टर राहुल देव ने हॉस्टल अधीक्षिका को तत्काल हटाते हुए ऑफिस मे अटैच कर दिया गया है. वही कलेक्टर का कहना है शिकायत की विभिन्न बिदुओ पर जाच के लिए प्रशासनिक स्तर पर तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है. फिलहाल मामले की जाच जारी है जो भी तथ्य सामने आएगे उसके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी. मुगेली एसडीएम की अमित कुमार की अध्यक्षता मे बनी 3 सदस्यी टीम मामले की जाच कर रही है. मामले मे तथ्य आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply