रायपुर@4 सालो मे 589 गाव हुए नक्सली मुक्त,बौखला रहे माओवादी सगठन

Share


रायपुर, 18 जुलाई 2022। छाीसगढ़ सरकार ने कहा है कि नक्सल समस्या के समाधान के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है. सरकार ने इस समस्या को लेकर जो फैसले किए उसकी वजह से बस्तर सभाग के अतर्गत माओवादी सगठन की गतिविधिया दक्षिण बीजापुर, दक्षिण सुकमा, इद्रावती नेशनल पार्क, अबूझमाड़ और कोयलीबेड़ा क्षेत्र के चद वर्ग किलोमीटर तक सीमित हो गई है. इन गतिविधियो के सीमित होने की वजह से माओवादियो के पैरो के नीचे से जमीन खिसक गई है और उनमे बौखलाहट है.
गौरतलब है कि अपने सगठन का अस्तित्व बनाए रखने और कैडर के मनोबल को मजबूत रखने के लिए माओवादी किसी भी स्तर तक जा रहे है. वे निर्दोष ग्रामीणो की हत्या करते है, कभी विकास कार्यो मे उपयोग किए जा रहे वाहनो को आग के हवाले करने है, तो कभी सुरक्षाबलो के ऊपर जानलेवा हमला करते है. छाीसगढ़ सरकार ने कहा है कि बस्तर सभाग के अतर्गत साल 2019 से पहले नक्सल प्रभावित गावो की सख्या 2710 थी, इनमे से पिछले 48 महीनो मे 589 गाव नक्सलियो से मुक्त हुए. बस्तर सभाग के अदर नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए. इलाके की जनता की माग पर विकास कार्यो के लिए 48 महीनो मे 43 नए सुरक्षा कैप/थाना स्थापित किए गए.
सरकार ने उठाए ये कदम
बस्तर सभाग के सुरक्षा कैपो के समग्र विकास के लिए उन स्थानो मे शिक्षा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक प्रणाली, बिजली, बैक, आगनबाड़ी केद्र एव अन्य सुविधाए उपलध कराई जा रही है, जिससे जनता मे शासन-प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ रहा है. पिछले कई वर्षो से माओवादी स्थानीय आदिवासी युवको को जल, जगल और जमीन के मुद्दे पर गलत जानकारी देकर शासन के खिलाफ भड़काने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन, इसके बाद छाीसगढ़ सशस्त्र बल और जिला पुलिस बल मे स्थानीय युवको की भर्ती की गई. इसकी वजह से पिछले कुछ सालो मे माओवादी सगठनो की भर्ती मे कमी आई है. इतना ही नही नक्सल आतक के कारण बस्तर सभाग के अतर्गत 363 स्कूल बद थे, जिनमे से पिछले 48 महीनो मे 257 स्कूल दोबारा खोले गए.
ये है अब तक की घटनाओ का आकड़ा
वही, बस्तर सभाग के अदर 48 महीनो मे बिजली से वचित कुल 196 गाव मे सप्लाई शुरू कर दी गई. बस्तर सभाग के अदर 48 महीनो मे बिजली से वचित कुल 196 गाव मे सप्लाई शुरू कर दी गई. आकड़ो की बात करे तो इस साल 30 जून तक कुल 134 नक्सली घटनाए हुई, 14 नक्सली मारे गए और 289 नक्सलियो ने आत्मसमर्पण किया. वही इस अवधि मे 177 नक्सलियो को गिरफ्तार किया गया और कुल 41 नक्सली मुठभेड़ हुई।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply