Breaking News

बैकुण्ठपुर@नगर पंचायत बनने का विरोध करने वाले नदारत, नगर पंचायत बनने के पक्ष में पहुंचे लोग ग्राम सभा में किया शक्तिप्रदर्शन

Share

  • नायाब तहसीलदार की उपस्थिति में आयोजित हुई पटना की ग्राम सभा नगर पंचायत बनने के लिए सहमति।
  • पंचायत पटना के पूर्व उप सरपंच अपने अभियान में सफल,पटना को नगरपंचायत बनाने का प्रस्ताव ग्रामसभा मे हुआ पारित।
  • पटना को नगरपंचायत बनाने पूर्व उप सरपंच ने लगा रखा था पूरा जोर।
  • पटना को नगर पंचायत बनाने मुख्यमंत्री के आगमन पर भी पूर्व उप सरपंच पहुंचे थे सैकडों समर्थकों संग।
  • ग्राम पंचायत से नगर पंचायत बनाये जाने ग्राम सभा मे पहुंचे ग्राम के व्यवसायियों ने सौंपा सहमति पत्र।
  • ग्राम सभा अधिकारी नायब तहसीलदार ने लिया सहमति पत्र,प्रस्ताव रजिस्टर में भी कार्यवाही हुई दर्ज।
  • नगर पंचायत नहीं बनाए जाने को लेकर अभियान में जुटे ग्रामवासियों में से किसी के भी ग्रामसभा में नहीं पहुंचने की सूचना।
  • एक बार पुनः होगी ग्रामसभा पहुंचेंगे नगरपंचायत बनाये जाने को लेकर विरोध करने वाले,सूत्र।
  • रवि सिंह-
    बैकुण्ठपुर 15 जुलाई 2022 (घटती-घटना)। बैकुंठपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पटना को ग्राम पटना अपने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नगर पंचायत बनाये जाने की घोषणा की थी और यह घोषणा क्षेत्रीय विधायक के मांग पर साथ ही पटना ग्राम से व्यवसायियों द्वारा प्रस्तुत मांग पत्र के आधार पर की गई थी जिसका बाद में ग्राम के ही ग्रामवासियों के एक तबके ने विरोध शुरू कर दिया था और उसी दिवस उन्होंने मुख्यमंत्री के बैकुंठपुर प्रवास के दौरान ही अपना विरोध मुख्यमंत्री के सामने लिखित रूप से दर्ज करते हुए यह कहकर नगर पंचायत नहीं बनाए जाने की मांग की थी कि ग्राम की 75 प्रतिशत आबादी ग्रामीण आबादी है और उनको नगर पंचायत बनाये जाने के बाद शासकीय सुविधाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा जो ग्राम पंचायत रहते उन्हें मिल रहा है और उनपर टेक्स का भी बेवजह भार पड़ेगा। मुख्यमंत्री की घोषणा साथ ही नगर पंचायत के समर्थन और विरोध के बीच अंत मे बात ग्रामसभा पर आकर टिक गई थी जो सम्पन्न हुई और नगर पंचायत बनाये जाने का प्रस्ताव ग्राम पंचायत में पारित हो गया। नगर पंचायत बनाये जाने को लेकर पूरे अभियान में यदि किसी की सबसे मुख्य भूमिका रही तो वह पटना ग्राम पंचायत के पूर्व उप सरपंच की रही जिन्होंने मुख्यमंत्री के आगमन पर जहां नगर पंचायत के समर्थन में ग्राम के व्यवसायियों को इकट्ठा कर मुख्यमंत्री को समर्थन जताया था वहीं उन्होंने पूरे अभियान को ऐसे सफल बनाया की ग्राम सभा मे भी विरोध दर्ज नहीं हो सका और प्रस्ताव पारित हो गया।
    पूर्व उप सरपंच की भूमिका अहम रही नगर पंचायत बनाये जाने को लेकर जारी अभियान में
    ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाया जाए इस पूरे अभियान में पूर्व उप सरपंच की भूमिका बहोत अहम रही जिन्होंने एक तरह से इस पूरे अभियान को पूरी तरह समय दिया और सभी को नगर पंचायत में करने उन्होंने अपना सम्पूर्ण समय प्रदान किया। विरोध में जा रहे कुछ लोगों को भी उन्होंने पक्ष में करते हुए अभियान को सफल बनाया वहीं उन्होंने अपने अभियान के तहत ही ग्रामसभा मे भी विरोध दर्ज नहीं होने दिया वहीं वह पूरे अभियान में पीछे से ही अभियान का संचालन करते रहे।
    नायब तहसीलदार को सौंपा गया नगर पंचायत बनाये जाने का समर्थन पत्र
    आज पटना ग्राम के व्यवसायियों द्वारा ग्राम पंचायत में आयोजित ग्राम सभा मे उपस्थित होकर नगर पंचायत बनाये जाने को लेकर नायब तहसीलदार को समर्थन पत्र सौंपा गया और यह भी कहा गया कि वह नगर पंचायत बनाये जाने के पक्ष में हैं।
    ग्रामसभा में भी प्रस्ताव हुआ पारित
    शुक्रवार को अयोजित ग्रामसभा में ग्राम पटना को नगर पंचायत बनाये जाने का प्रस्ताव पारित हो गया और यह प्रस्ताव ग्रामसभा पंजी में दर्ज हो गया वहीं इसके विरोध में एक भी व्यक्ति सामने नहीं आया यह बताया जा रहा है। अब ग्रामसभा में पारित प्रस्ताव को नगर पंचयात के समर्थन में मानकर आगे की कार्यवाही के लिए भेज दिया जाएगा यह भी बताया जा रहा है।
    ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाये जाने के विरोध में फिर हो सकती है ग्रामसभा
    पटना को नगर पंचायत नहीं बनाया जाय इस मांग के समर्थन करने वालों को जैसे ही ग्रामसभा में पारित समर्थन प्रस्ताव की सूचना मिली वह भी वहां पहुंचे लेकिन विलंब से पहुंचे ऐसी सूचना है। विरोध करने वाले पुनः ग्रामसभा की बात करते नजर आए और उन्होंने नाराजगी भी जाहिर की जैसी की सूचना है,जबकि प्रस्ताव पारित हो गया और अब शायद ही ग्रामसभा हो ऐसी भी खबरें सामने आ रहीं हैं। इधर वरतमान सरपंच ने भी प्रस्ताव में समर्थन हस्ताक्षर सहित किया जो कार्यवाही पंजी में दर्ज हो चुका है।

Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply