बैकुण्ठपुर@तत्कालीन पुलिस अधीक्षक के जाते ही नए पुलिस अधीक्षक के आते ही मनेंद्रगढ़ पुलिस की जुआरियों पर कार्यवाही?

Share

  • कार्यवाही संदेहास्पद,आखिर नए पुलिस अधीक्षक के आते ही कैसे सक्रिय दिखी मनेंद्रगढ़ढ़ पुलिस।
  • क्या मनेंद्रगढ़ पुलिस को इससे पहले जुआरिओ की नहीं थी जानकारी,पुलिस अधीक्षक के बदलते ही मिली सफलता?


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 14 जुलाई 2022(घटती-घटना)। अविभाजित कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना अंतर्गत लंबे समय से जुआ का कारोबार चल रहा था पर पुलिस मूकदर्शक बनी हुई थी अखबारों में जुआ पर कार्यवाही ना करने को लेकर पुलिस सुर्खियों में थी फिर भी जुआरी पुलिस की पकड़ से बाहर थे आखिर इसकी वजह क्या थी यह तो नहीं पता पर तत्कालीन पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल सिंह ठाकुर के जाने के बाद नए पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल के पदभार ग्रहण करते ही मनेंद्रगढ़ पुलिस को जुआरियों पर कार्यवाही करने में सफलता मिल गई, वह भी कार्यवाही इतनी बड़ी कि एक नहीं 10 जुआरी उनके हत्थे चढ़ गए जिनके पास से 75 हजार की रकम भी बरामद हो गई पर इस कार्यवाही के होने पर मनेंद्रगढ़ पुलिस की कार्यवाही पर एक नहीं अनेकों सवाल भी खड़े हो गए कि आखिर इससे पहले कार्यवाही क्यों नहीं हो रही थी? मनेंद्रगढ़ थाने की पुलिस और जब सूचना पुलिस को दी जाती थी तो सूचना से पहले ही जुआरी अपने अड्डों से कैसे भाग जाते थे, इन सबके बीच यह कार्यवाही मनेंद्रगढ़ पुलिस को ही कटघरे में खड़ा करती है, जुआçड़यों पर पुलिस की कार्यवाही होना सराहनीय है पर कार्यवाही निष्पक्ष ना होना यह दुखद है, जब की पूरी तरीके से यह अवैध धंधा बंद हो सकता था पर उस समय कार्यवाही नहीं की गई अखबार व मीडिया खबर प्रकाशित कर रहे थे पर पुलिस अनजान थी आखिर अब पुलिस को पुलिस अधीक्षक के जाते हैं जुआरी दिखने लगे और जगह भी मिल गई और जुगाड़ी पकड़े भी गए, पूरी कार्यवाही में सबसे अहम बात जो सामने आई वह यह कि मनेंद्रगढ़ पुलिस जो अब कार्यवाही कर अपनी ही पीठ नए पुलिस अधीक्षक से ठुकवाने तैयार है क्या पुलिस अधीक्षक उनकी पीठ ठोकेंगे या इतने बड़े जुआ फड़ संचालन को लेकर मनेंद्रगढ़ पुलिस पर कार्यवाही करेंगे।
मनेंद्रगढ़ पुलिस की कार्यवाही में पकड़े गए नामचीन लोग,सफेदपोश भी उनमें शामिल
मनेंद्रगढ़ पुलिस ने जिन लोगों पर जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की है उनमें शहर के नामचीन लोगों का नाम शामिल है साथ ही कई सफेदपोश लोग भी इन दस लोगों में शामिल हैं। जिस तरह इस कार्यवाही में नामचीन लोगों के नाम सामने आये हैं उससे यह जाहिर है कि यह कोई एक दिन का पेशा नहीं था और पुलिस पूरी तरह भिज्ञ थी कि जुआ चलता कहां है। मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने के प्रभारी जिनको लंबा समय हो चुका है थाने का प्रभार मिले हुए और उनके कार्यकाल में जुआ को लेकर भी खबरें छपती रहीं लेकिन पहली बार बड़ी कार्यवाही बड़े लोगों पर पुलिस कर सकी जो कई संकायों को जन्म देती नजर आने वाली कार्यवाही है।
लगभग दो वर्ष हो चुके मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी के कार्यकाल को
मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना अंतर्गत जुआ बड़े स्तर पर चलता है और बाकायदा जुआ खिलवाया जाता है इसबात की जानकारी लगातार समाचारों में दी जाती रही है। मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी जिनको मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने में दो वर्ष का कार्यकाल लगभग पूर्ण करते हो गया उनकी यह पहली बड़ी कार्यवाही तब है जब नए पुलिस अधीक्षक का जिले में आगमन हुआ है।
कहीं पुलिस थाना के
प्रभार के लिए तो यह कार्यवाही नहीं मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की
जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है कि नए पुलिस अधीक्षक जो कानून व्यवस्था और बेहतर पुलिसिंग को लेकर जाने जाते हैं कि आते ही मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना के प्रभारी को यह आभास हो गया कि उनकी थानेदारी जा सकती है और इसीलिए उन्होंने यह कार्यवाही की है। उनकी कार्यवाही खुद के लिए खुद को थाना प्रभारी बनाये रखने के लिए की गई कार्यवाही है ऐसे कयास लगाए ज रहें हैं।
निरीक्षकों के रहते उप निरीक्षक जुगाड़ में बने हुए हैं थाना प्रभारी
जिले में पर्याप्त निरीक्षक होने के उपरांत कुछ उप निरीक्षक थाना प्रभारी बने हुए हैं और वह भी जिले के शहरी और बड़े पुलिस थानों के,जबकि पुलिस महानिदेशक का ही आदेश है की केवल निरीक्षक ही थानों के प्रभारी होंगे यदि वह उपलब्ध हैं। अब जिले में पर्याप्त निरीक्षकों के होते कयय नए पुलिस अधीक्षक भी उप निरीक्षकों को ही पुलिस थानों के प्रभार में रखेंगे यह देखने वाली बात होगी।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply