लखनपुर@सेंट्रल बैंक के संयुक्त खाते से खाताधारकों के हस्ताक्षर बगैर लाखो रुपए का हुआ आहरण

Share

लखनपुर 14 जुलाई 2022 (घटती-घटना)। लखनपुर विकासखंड के ग्राम लहपटरा स्थित सेंट्रल बैंक के संयुक्त खाते से खाताधारकों के दस्तखत के बगैर लाखों रुपए का आहरण करने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लखनपुर विकासखंड के सुदूर वनांचल ग्राम पटकुरा निवासी मेघनाथ, पीछारो, मुकेश सहित अन्य ग्रामीणों को नहर की मुआवजा राशि ₹348851 का चेक प्राप्त हुआ था। तो वहीं गांव के हीरालाल यादव के द्वारा इन ग्रामीणों का कुन्नी व लखनपुर सेंट्रल बैंक में खाता न खुलवा कर ग्राम लहपटरा स्थित सेंट्रल बैंक में संयुक्त खाता 16 मार्च 2018 को खुलवाया गया।संयुक्त खाता मेघनाथ मझवार ,पिछारो मझवार, मुकेश कुमार मझवार, के नाम से खाता क्रमांक 3678 9342 12 में नहर मुआवजे की राशि ₹348851 का चेक बैंक में जमा किया गया। बैंक के द्वारा उक्त चेक का कलेक्शन कर राशि खाते में जमा हुआ। खाता खोलने उपरांत हीरालाल यादव के द्वारा संयुक्त खाता को अपने पास रख लिया। जब खाताधारक ग्रामीण हीरालाल यादव के पास अपना खाता लेने जाते तो हीरालाल यादव बहाना करके उन्हें खाता नहीं देता था और कहता था कि अभी और ब्याज बनने दो उसके बाद खाता ले जाना। विगत माह पूर्व जब ग्रामीण हीरालाल यादव के पास खाता लेने गए तो हीरालाल यादव के द्वारा खाता ग्रामीणों को दिया गया जब ग्रामीण सेंट्रल बैंक लहपटरा रुपए निकालने पहुंचे तो उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। खाते से पूरे पैसे निकल चुके थे जिसे लेकर खाताधारक काफी चिंतित है। संयुक्त खाता के खाताधारकों का कहना है कि चेक जमा होने उपरांत आज तक वह पैसा निकालने बैंक नहीं आए हैं। खाता मिलने के बाद जब बैंक आए तो पैसा खाते से निकल चुका है। जब बैंक मैनेजर से इस बारे में खाताधारकों ने पूछा तो उन्होंने बताया कि मुकेश मझवार व हीरालाल यादव के द्वारा पैसा का आहरण किया गया है।और लगभग 15 बार मैं पैसे का को निकाला गया है।
इस संबंध में सेंट्रल बैंक क्षेत्रीय प्रबंधक दिनेश गर्ग के द्वारा कहा गया कि मुझे आप के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है विभागीय अधिकारियों से निष्पक्ष जांच कराई जाएगी। साथ ही शाखा प्रबंधक के साथ भी इस मामले को लेकर मीटिंग करते हुए संबंधित दस्तावेज जांच किए जाएंगे।
संयुक्त खाताधारक मुकेश
ने कही ये बात
खाताधारक मुकेश कुमार मझवार ने बताया गया कि हीरालाल यादव के यहां वह ट्रैक्टर चलाने का कार्य करता है हीरालाल यादव के द्वारा ग्राम लहपटरा के सेंट्रल बैंक में ₹5000 लेकर खाता खुलवाया गया था। और खाते में चेक की राशि ₹348851 जमा होने के बाद हीरालाल उसे लहपटरा बैंक लेकर आया और विड्राल भर कर सेंट्रल बैंक के कर्मचारी बाल गोविंद यादव को गेट के बाहर दिया जाता था सेंट्रल बैंक के कर्मचारी बाल गोविंद यादव के द्वारा 1000 और ₹500 कमीशन लेकर बैंक के अंदर से राशि लाकर हीरालाल यादव को देता था लगभग मुकेश मझवार को हीरालाल यादव चार बार बैंक लाकर पैसा निकलवाया था साथ ही युवक ने आरोप लगाया कि।बाकी पैसा हीरालाल यादव बैंक के कर्मचारियों से सांठगांठ कर निकाला होगा।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply