बैकुण्ठपुर@जिला शिक्षा अधिकारी का नोटिस सही या प्रवेश फार्म के सूचना पोस्टर में अंकित पीपरडांड का नाम?

Share

  • पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड नहीं होगा बंद,पहले की तरह होता रहेगा संचालित
  • बैकुंठपुर विकासखण्ड में तीन नए आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खुलेंगे
  • जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया हस्ताक्षरित प्रेस विज्ञप्ति…दी जानकारी।
  • शिक्षा अधिकारी आत्मानंद अंग्रेजी विद्यालय के लिए पीपरडांड का डाइस कोड
  • इस्तेमाल नहीं हो रहा पर प्रवेश फार्म में पीपरडांड का नाम ही इस्तेमाल हो रहा है क्यों?


-रवि सिंह-

बैकुण्ठपुर 13 जुलाई 2022 (घटती-घटना)। जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी कर यह बता दिया की पीपरडांड का डाइस कोड स्माल नहीं हो रहा है यह स्कूल बंद नहीं होगा जिससे पटना के लोगों ने राहत की सांस ली पर इस बीच एक और समस्या है जो समस्या यह है कि प्रवेश फार्म से लेकर जितने भी प्रचार-प्रसार किए जा रहे हैं सभी में पीपरडांड का ही नाम इस्तेमाल हो रहा है ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी का अधिकृत नोटिस सही है या फिर वह पोस्टर जिसमे जिसमें पीपरडांड का नाम दिख रहा है? ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब पीपरडांड़ विद्यालय का नए आत्मानंद विद्यालय में कोई रोल है नहीं, तो विज्ञापन और प्रवेश प्रक्रिया में विद्यालय का नाम पीपरडांड़ बैकुंठपुर क्यों अंकित है? मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व क्षेत्रीय नेताओं के द्वारा सोशल मीडिया पर विद्यालय को‌ स्थानीय स्तर पर संचालन को लेकर आंदोलन की बाढ़ आ गई थी और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सारे के सारे पटना क्षेत्र के हितैषी लोग अचानक से विलुप्त हो गए। अब पटना क्षेत्र में संचालन को लेकर कहीं कोई चर्चा नहीं।
कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखण्ड में अब आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालयों की संख्या 4 होगी यह प्रेस विज्ञप्ति जिला शिक्षा अधिकारी कोरिया ने जारी की है। जारी विज्ञप्ति में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि शासन से प्राप्त नवीन स्वीकृति के आधार पर बैकुंठपुर में जो 3 आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सत्र 2022-2023 से संचालित किए जाएंगे उनमें से एक स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पीपरडांड के नाम से और एक शासकीय बालक प्राथमिक शाला जनपद बैकुंठपुर के युडाइस कोड का उपयोग कर संचालित किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी विज्ञप्ति में यह बतलाने का प्रयास किया है कि पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड बंद नहीं किया गया है और न ही बंद किया जा रहा है और वह वर्तमान में संचालित है वहीं बालक प्राथमिक शाला जनपद बैकुंठपुर जो बंद हो चुका है उसके युडाइस कोड का उपयोग कर बैकुंठपुर में नए विद्यालय का संचालन किया जाएगा। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर शासन की मंशानुसार यह विद्यालय इसी सत्र से संचालित होंगे यह विज्ञप्ति में कहा गया है।
विज्ञप्ति में दो नवीन आत्मानंद विद्यालयों का ही जिक्र
जिला शिक्षा अधिकारी ने जो प्रेस विज्ञप्ति जारी की है उसमें उल्लेख 3 आत्मानंद विद्यालयों का किया गया है लेकिन उल्लेख दो विद्यालयों का ही किया गया है। तीसरा विद्यालय किस नाम से खुलेगा उसका युडाइस कहाँ से प्रबंध होगा इसका विज्ञप्ति में उल्लेख नहीं।
पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड नहीं होगा बंद
आत्मानंद विद्यालयों की विकासखण्ड बैकुंठपुर को लेकर जानकारी देते समय विज्ञप्ति में जिला शिक्षा अधिकारी ने यह स्पष्ट रूप से कहा है कि पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड नहीं होगा बंद और वह पूर्व की भांति संचालित है।
पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड बंद किये जाने को लेकर हुआ था विरोध
पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड के युडाइस से बैकुंठपुर में आत्मानंद विद्यालय खोले जाने की बात सामने आई थी जिसका जनपद सदस्य और कांग्रेस के जिला महामंत्री बिहारीलाल राजवाड़े ने पुरजोर विरोध किया था और यह विज्ञप्ति उसी विरोध के चलते जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के निर्णय के बदले जाने को लेकर जारी हुआ है ऐसा माना ज रहा है क्योंकि आखिर बैकुंठपुर में खुल रहे आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का नाम पीपरडांड के नाम से क्यों रखा जा रहा है ऐसा माना जा रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी की विज्ञप्ति में केवल दो विद्यालयों के नामों का उल्लेख
जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी विज्ञप्ति में खुल रहे नवीन विद्यालयों की संख्या जहां 3 बताई है वहीं उन्होंने नाम सहित दो विद्यालयों का ही जिक्र किया है तीसरे विद्यालय का नाम क्या होगा इसका उल्लेख विज्ञप्ति में नहीं।

विरोध दर्ज नहीं होता बंद हो जाता पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड
जिला शिक्षा अधिकारी की जारी विज्ञप्ति से यह तय हो गया कि यदि जनपद सदस्य जिला महामंत्री कांग्रेस बिहारी लाल राजवाड़े ने विरोध दर्ज नहीं किया होता पूर्व माध्यमिक शाला पीपरडांड बंद हो जाता।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply