बारिश साथ लेकर आई बीमारियों की आफत, ऐसे में कैसे करें अपना बचाव?

Share

फिटनेस  डेस्क, 13 जुलाई 2022मानसून ने दस्तक दे दी है और इसके साथ ही लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गयी है। इस मौसम में भले ही आप तरोताजा महसूस करें, लेकिन यह गलती से भी न भूले ही बारिश अपने साथ कई बीमारियों को साथ लेकर आती है। ऐसे में आज हम इस मौसम में होने वाली कुछ आम समस्याओं के बारे में बात करेंगे।

मानसून ने दस्तक दे दी है और इसके साथ ही लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गयी है। इस मौसम में भले ही आप तरोताजा महसूस करें, लेकिन यह गलती से भी न भूले ही बारिश अपने साथ कई बीमारियों को साथ लेकर आती है। मानसून के महीनों में विभिन्न प्रकार के मच्छर पैदा होते हैं जो मलेरिया, हैजा, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी अन्य घातक बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में आज हम इस मौसम में होने वाली कुछ आम समस्याओं के बारे में बात करेंगे और इसके साथ ही हम आपको इनसे बचने के कुछ उपाय भी बताएँगे। चलिए जानते हैं-

मलेरिया और डेंगू- बारिश के मौसम में हर जगह पानी भर जाने के कारण मच्छर पैदा हो जाते हैं। यह मच्छर मलेरिया और डेंगू जैसी कई बीमारियों की वजह बनते हैं। मानसून के महीनों में मलेरिया और डेंगू से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ जाती है। वक्त पर ध्यान नहीं देने की वजह से यह बीमारियां मरीजों की जान भी ले सकती है। इसलिए जरुरी है कि आप अपने आसपास पानी जमा नहीं होने दें और पूरे कपड़े पहनकर रखें। इसके अलावा मच्छर भगाने वाली दवाईयों का इस्तेमाल करें।

पेट की समस्या- बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें डायरिया, उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो सकती है। यह सभी समस्याएं वैसे तो बेहद आम हैं लेकिन गंभीर होने पर जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसलिए इस मौसम में आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें। बासी खाना खाने से बचें, हल्का खाना खाएं और खाने के बाद टहलने की आदत डालें।

आई फ्लू की समस्या- मानसून के मौसम में लोगों को आई फ्लू की भी समस्या हो सकती है। आई फ्लू की समस्या होने पर अक्सर आंखों में जलन, दर्द, सूजन, पानी आना जैसे लक्षण दिखते हैं। अगर आपको भी यह समस्या हो रही हैं तो अपनी आंखों को साफ पानी से दिन में बार-बार धोते रहे हैं और आप चाहें तो आँखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं। मानसून में आँखों में इन्फेक्शन भी फैल सकता है इसलिए एक बार नेत्र विशेषज्ञ से अपना चेकअप जरूर करवा लें।

स्किन से जुड़ी समस्याएं- बारिश में मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं की भी शिकायत रहती है। भारी बारिश की वजह से घमौरी, फुंसियाँ, स्किन एलर्जी जैसी अन्य समस्याएं हो सकती है, ये सब एक तरह के फंगल इंफेक्शन है जो नमी के कारण होते हैं। इनसे बचने के लिए हमेशा अपनी स्किन को साफ़ और सूखा कर रखें, बारिश में भीग जाने पर शरीर को साबुन से अच्छे से साफ़ करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Share

Check Also

कांग्रेस और राजनैतिक मनभेद

Share घटती घटना/अशोक ठाकुरविवाद,अर्न्तकलह,भीतरघात, आपसी आरोप-प्रत्यारोप व परिवारवाद की राजनीति का चोली-दामन का साथ नेहरु …

Leave a Reply