Breaking News

नई दिल्ली@एक बार फिर महगाई का झटका

Share

18 जुलाई से बढ़ जाएगी इन चीजो की कीमते
नई दिल्ली, 12 जुलाई 2022।
लोगो को एक बार फिर महगाई का झटका लगने वाला है। कई वस्तुओ और सेवाओ पर लगाने वाले जीएसटी मे बदलाव किया गया है। ये नियम 18 जुलाई से लागू हो जाएगा। जीएसटी लागू होने के बाद पहली बार टैक्स लगाने जा रहा है। जीएसटी के दायरे मे टेट्रा पेक वाली दही, लस्सी, छाछ और अस्पताल मे बिना आईसीयू वाले 5000 रुपए से अधिक का कमरा लेने को शामिल किया गया है।
इन उत्पादो पर सरकार ने 5 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला किया है। इन सभी वस्तुओ पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही बैक की ओर से चेकबुक जारी करने पर ली गई फीस पर भी अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा।
इसके साथ ही इन वस्तुओ के बढ़ दाम सकते है। जिसमे एलईडी लाइट्स, एलईडी लैम्प्स, चाकू, लेड, पेपर कैची, चम्मच, काटे वाले चम्मच, स्किमर्स, केक-सर्वर्स, मैप्सम चार्ट्स आदि की कीमतो मे इजाफा हो सकता है। क्योकि सरकार की ओर से
वही सरकार ने इस पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है। इसके साथ ही स्पि्लट्स और अन्य फ्रैख्र उपकरण, शरीर के कृत्रिम अग, बॉडी इप्लाट्स (जो किसी दोष या अक्षमता की भरपाई के लिए पहने जाते है या शरीर मे प्रत्यारोपित किए जाते है) और इट्राओकुलर लेस पर अब 5 फीसदी जीएसटी लगेगा जो कि पहले 12 फीसदी थी। वही निजी सस्थाओ/ विक्रेताओ द्वारा डिफेन्स फोर्सेज के लिए आयत की गई वस्तुओ को भी जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया गया है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का पंाचवां दिन @ खुला पत्र@ देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!