नई दिल्ली@18 जुलाई से शुरू होगा ससद का मानसून सत्र

Share

सरकार ने रविवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक
नई दिल्ली, 12 जुलाई 2022।
देश मे मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियो के मद्देनजर इस साल भी मानसून सत्र मे हगामा होने के आसार है। पिछले साल इसी वक्त किसानो का मसला गरम था और सत्र मे विपक्ष और साापक्ष के बीच तलवारे खिची हुई थी।
18 जुलाई से शुरू होने वाले इस मानसून सत्र से पहले सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमत्री नरेद्र मोदी भी इस सर्वदलीय बैठक मे शामिल हो सकते है। सरकार की तरफ से ससदीय कार्य मत्री प्रह्लाद जोशी ने ससद के मानसून सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले रविवार, 17 जुलाई को सभी दलो की बैठक बुलाई है। इस बैठक के लिए ससद के दोनो सदनो (लोक सभा और राज्य सभा) मे सभी राजनीतिक दलो के सदन के नेताओ को आमत्रित किया गया है।
इस बैठक मे प्रधानमत्री नरेद्र मोदी भी शामिल हो सकते है। पीएम मोदी के अलावा गृह मत्री अमित शाह, रक्षा मत्री राजनाथ सिह और ससदीय कार्य मत्री प्रल्हाद जोशी के साथ ही सरकार के कई अन्य मत्री भी इस सर्वदलीय बैठक मे शामिल हो सकते है। सरकार इस सर्वदलीय बैठक मे सभी राजनीतिक दलो के साथ ससद के एजेडे पर सहमति बनाने की कोशिश करेगी ताकि ससद के दोनो सदनो का कामकाज सुचारू रूप से चल सके।
12 अगस्त तक चलेगा सत्र
ससद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, और यह 12 अगस्त तक चलेगा। ससद का यह सत्र कई मायनो मे काफी अहम होने जा रहा है क्योकि इसी सत्र के दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होना है। सत्र के पहले ही दिन, 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है, जिसके नतीजो की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी। देश के अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए भी नामाकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उपराष्ट्रपति राज्य सभा के पदेन सभापति भी होते है। इस पद के लिए नामाकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार चुनावी मैदान मे रहे तो उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा। राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्षी उम्मीदवार यशवत सिन्हा के बीच मुकाबला है तो वही उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर साा पक्ष और विपक्ष, दोनो ने फिलहाल अपने पो नही खोले है।
लेकिन इन दोनो चुनावो और इनके नतीजो का असर भी ससद सत्र पर पड़ना तय माना जा रहा है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सैंतालीसवां दिन @ खुला पत्र @तुगलकी फ रमान के विरूद्ध कलमबंद अभियान

Share छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विभाग जनसंपर्कके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के विभाग …

Leave a Reply

error: Content is protected !!