ENG vs IND: जसप्रीत बुमराह के आगे ढेर हुए इंग्लैंड के शेर, भारत ने मेजबानों के खिलाफ रच दिया इतिहास

Share

खेल नई दिल्ली 12 जुलाई 2022 भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में इंग्लैंड की टीम 110 रन पर सिमट गई है। ये मेजबान टीम के नाम 13वां लोएस्ट स्कोर है, जबकि भारत के खिलाफ इंग्लैंड का ये सबसे लोएस्ट स्कोर है। वनडे फॉर्मेट में वर्ल्ड की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड को भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में सिर्फ 110 रन पर ढेर कर दिया है। इसी के साथ 50 ओवर के फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम मानी जाने वाली इंग्लैंड ने अपने नाम 13वां सबसे कम स्कोर बनाने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया है। इंग्लैंड की टीम का वनडे फॉर्मेट में लोएस्ट स्कोर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। 2001 में इंग्लैंड सिर्फ 86 के स्कोर पर ढेर हो गई थी। इससे पहले भारत के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे कम स्कोर 125 रन था, जो उन्होंने 2006 में जयपुर में बनाया था। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। टीम ने तीन ओवर के अंदर ही अपने शीर्ष तीन खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिए थे और दिलचस्प बात ये रही कि ये तीन खिलाड़ी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पारी के दूसरे ओवर में ही जेसन रॉय और जो रूट को आउट करके इंग्लैंड को बड़े झटके दिए। अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स को भी पवेलियन भेज दिया। 16 गेंदों के अंदर ही मेजबान ने 7 के स्कोर पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में रहे जॉनी बेयरस्टो भी ज्यादा कमाल नहीं कर सके और 20 गेंद में 7 रन बनाकर चौथे विकेट के रूप में गिरे। 

लियाम लिविंगस्टोन भी कुछ देर बाद पवेलियन लौट गए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड आउट किया। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने मोईन अली को आउट करके इंग्लैंड को छठा झटका दिया। शमी ने कप्तान जोस बटलर को आउट करके भारत को सातवीं सफलता दिलाई। शमी ने फिर ओवरटन को बोल्ड किया। जिसके बाद एक बार फिर बुमराह गेंदबाजी के लिए लौटे और उन्होंने विली और कार्स को आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया। इंग्लैंड की टीम ने 25.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 110 रन बनाए।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट झटके, जोकि उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। उपमहाद्वीप में वनडे मैचों में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा ये सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। इससे पहले आशीष नेहरा ने डरबन में 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे। 


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply