भोपाल@लापरवाही ऐसी कि मृत व्यक्ति जीत गया सरपंच का चुनाव

Share


भोपाल 05 जुलाई 2022। देश में विभिन्न पदों के लिए कई तरह के चुनाव होते रहते है। जिसमें किसी जीवित व्यक्ति को ही प्रत्याशी घोषित कर चुनाव लड़ाया जाता है। अभी तक आपने जीवित व्यक्ति को ही चुनाव जीतते देखे या सुने होंगे। लेकिन मध्य प्रदेश के सागर जिले के कजेरा गांव में एक मृत व्यक्ति के जीतने जीत जाने के मामले ने चुनाव संपन्न कराने वाले अधिकारीयों, कर्मचारियों सहित ग्रामीणों को भी चौंका दिया है।
मध्य प्रदेश के सागर जिले के कजेरा गांव में उस समय हड़कंप मच गया। जब एक मृत शख्स सरपंची का चुनाव जीत गया। इसके बाद अधिकारी और ग्रामीण असमंजस में पड़ गए। दरअसल, जिले की देवरी तहसील के कजेरा गांव में सरपंच पद के उम्मीदवारों में से एक रविंद्र ठाकुर का 22 जून को हार्ट अटैक से निधन हो गया था। इस बीच परिजन अधिकारियों को समय पर सूचना न दे पाए। जिसके कारण एक जुलाई को मतदान के लिए मतपत्र में उसका नाम बना रहा।
तय समय पर वोटिंग हुई और मतगणना में रविंद्र ठाकुर विजेता रहे। लेकिन जैसे ही यह बात बाहर फैली तो वहां हड़कंप मच गया। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि गांव में 1,296 पात्र मतदाता हैं जिनमें से 1,043 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। रविंद्र ठाकुर को 512 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी चंद्रभान अहिरवार को 257 और विनोद सिंह को 153 वोट मिले जिससे रविंद्र 255 वोटों के अंतर से विजेता रहा।
सागर के जिलाधिकारी और जिला चुनाव अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि अगर हमें चुनाव से 72 घंटे पहले किसी उम्मीदवार की मौत की सूचना दी जाती है। तो हम नए मतपत्र छापते हैं लेकिन इस मामले में मतदान दल के रवाना होने के बाद हमें सूचित किया गया। वही इस मामले को सुलझाने के लिए राज्य चुनाव आयोग से राय मांगी गई है। 14 जुलाई को चुनाव के आधिकारिक घोषणा से पहले इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply