बैकुण्ठपुर@कुमार साहब अपने क्षेत्र के लोगों से बहुत प्यार करते थे:मुख्यमंत्री

Share

झुमका आइलैंड के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री खूब झूला झूले और विधायक को भी झुलाया।
विधायक ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखी 3 मांग,मुख्यमंत्री ने कहा हो गया,तीन अतिरिक्तमांगों की कर दी घोषणा।
बिना मांगे मुख्यमंत्री ने की अतिरिक्त मांगों को पूरा विधायक सहित नेताओ ने बजाई ताली।
पटना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा यह क्षेत्र कुमार साहब का क्षेत्र है।
कुमार साहब जब भी रायपुर आते थे तो फोन करते थे कहां हो बघेल मैं कहता था घर में या फिर मैं कहता था क्षेत्र में तो कहते थे
तुम क्षेत्र में रहो घर में फोन कर दो मैं आकर खाना खाऊंगा।
सीएम की घोषणा में पटना को नगर पंचायत,सहकारी बैंक,पटना व शिवपुर चरचा में आत्मनन्द,बुढ़ार में सब स्टेशन की सौगात।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 04 जुलाई 2022(घटती-घटना)।
जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत पटना पहुंचे तो मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में स्व डॉ रामचन्द्र सिंहदेव को याद करते हुए उनके साथ बिताए अपने कुछ यादगार पलों को साझा किया और स्व डॉ रामचन्द्र सिंहदेव जी के सिंचाई परियोजनाओं को लेकर सोच की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने जिले में स्टॉपडेमो का निर्माण कराया और जिससे खेती का रकबा सिंचाई के कारण बढ़ा।
वही झुमका आइलैंड के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री ने खूब झूला झूला और विधायक को भी झुलाया। कहां छत्तीसगढ़ में पर्यटक को बढ़ावा दिया जा रहा है हमारे क्षेत्र में ऐसी कई प्राकृतिक धरोहर है जिसे पहचान देने की जरूरत है जिस दिशा में हम कार्य कर रहे हैं आप लोगों को भी अपने पर्यटक को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहिए ताकि हमारे पर्यटक का नाम प्रसिद्ध हो सके और लोगों तक उसकी खुफिया पहुंच सके।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया झुमका आइलैंड का लोकार्पण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने झुमका आइलैंड का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री बोट राइड कर झुमका जलाशय के बीचों बीच झुमका आईलैंड पर पहुंचे। साथ ही आइलैंड पर आई लव कोरिया के लोगो का उद्घाटन किया। झुमका आइलैंड से मुख्यमंत्री ने कोरिया टूरिज्म की वेबसाइट को भी लांच किया।
मुख्यमंत्री ने किया सवाल
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा मेरा मुख्य उद्देश्य ये जानना है कि लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं? इसीलिए मैने वनांचल से भेंट मुलाकात की शुरूआत की है कुछ सवाल मैं पूछूंगा कुछ सवाल आप लोग पूछिए, हम लोगों ने 98 लाख मीट्रिक धान खरीदा, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, सभी लोगों को राजीव गांधी न्याय योजना का लाभ मिल रहा है, इस बार 100 रूपया समर्थन मूल्य बढ़ा है अब आपको 2640 रूपए मिलेंगे, किसान बालाराम ने कहा कि भारत सरकार खाद नहीं भेज रही है, उन्होंने 40 बोरा वर्मी कंपोस्ट खरीदा है, मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव गांव में खाद की फैक्ट्री तैयार हो रही है, राम नारायण ने कहा कि 90 मि्ंटल बेच के 18 हजार रूपए कमाए हैं, इसको लड़की की शादी में खर्च किया हूं, आगे और भी गोबर बेचूंगा और खेती किसानी करूंगा।

मुख्यमंत्री ने सताक्षी से पूछ कर किया स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोलने की घोषणा
बैकुण्ठपुर विधानसभा के पोंड़ी में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्कूली छात्रों से संवाद कर रहे थे। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल महलपारा बैकुण्ठपुर की छात्रा सताक्षी वर्मा से मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या तुम्हें छत्तीसगढ़ी आती है? छात्रा ने हां कहा तो मुख्यमंत्री ने कहा कि वो छत्तीसगढ़ी में पूछेंगे तो अंग्रेजी में जवाब देना। सताक्षी ने मुख्यमंत्री के हर छत्तीसगढ़ी सवाल का अंग्रेजी में जवाब दिया। सताक्षी के विश्वास और ज्ञान को देखकर मुख्यमंत्री ने उसकी तारीफ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने के पीछे सरकार का उद्देश्य यही है कि छत्तीसगढ़ का हर बच्चा ऐसे ही बेहतर शिक्षा ग्रहण करे और फर्राटेदार अंग्रेजी बोले। मुख्यमंत्री ने सताक्षी से पूछा कि क्या यहां भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोलने से फायदा होगा। सताक्षी के हां में जवाब देने के बाद मुख्यमंत्री ने पोंड़ी में भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा कर दी। इस दौरान आत्मानंद स्कूल की छात्राएं एक बैनर लेके बैठी रहीं जिस पर लिखा था ‘थैंक्स काका, आई फील प्राउड टू बी अ क्रिएटिव मेंबर आफ स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल’। इसके जरिए छात्रों ने ये संदेश दिया कि वो स्कूल में शिक्षा के साथ ही तकनीक भी सीख रहे हैं और इससे उनके सीखने की क्षमता बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने बैकुण्ठपुर विधानसभा में 87.20 करोड़ रुपए की लागत के 19 कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज बैकुण्ठपुर विश्राम गृह में बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के कुल 87 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत के 19 कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया जिनमें 58 करोड़ 96 लाख रुपए लागत के 8 कार्यों का लोकार्पण तथा 28 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत के 11 कार्यों का भूमिपूजन किया गया।
भूमिपूजन के प्रमुख कार्य
खड़गवां के ग्राम गिद्धमुड़ी में उपस्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण कार्य 28.16 लाख रुपए की लागत राशि से, बैकुण्ठपुर में नवीन आयुष पॉलिटेक्निक भवन निर्माण कार्य 255.00 लाख रुपए की लागत राशि से, बैकुण्ठपुर में जिला चिकित्सालय में हमर लैब की स्थापना एवं अधोसंरचना हेतु 25 लाख रुपए की लागत राशि, आमापारा में नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण कार्य हेतु 28.51 लाख रुपए की लागत राशि से, चिरमी से पेटमा मार्ग पर गेज नदी पर उच्चस्तरीय पुल एवं पहुच मार्ग का निर्माण कार्य 764.83 लाख रुपए की लागत राशि से, एन एच 43 मुक्तिधाम के पास गेज नदी पर उच्चस्तरीय पुल एवं पहुंच मार्ग का निर्माण 313.75 लाख लागत राशि से, जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत पेजयल व्यवस्था हेतु 49 नग सोलर ड्यूल पंप की स्थापना 515.00 लाख रुपए लागत राशि से, सरडी शिवपुर तेंदुपारा पहुॅच मार्ग का निर्माण कार्य 279.00 लाख रुपए लागत राशि से, डोहड़ा से टेंगनी के 7 किमी मार्ग का निर्माण 276.28 लाख रुपए लागत राशि से, ग्राम पंचायत खरवत में स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ठ हिंदी माध्यम विद्यालय का नव निर्माण एवं जीर्णोद्धार 137.38 लाख रुपए की लागत राशि के तथा प्रकाश व्यवस्था हेतु 50 नग सोलर हाई मास्ट स्थापना हेतु 202.00 लाख रुपए की लागत राशि के कार्यों का भूमिपूजन किया गया।
लोकार्पण के प्रमुख कार्य
जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत पेजयल व्यवस्था हेतु 140 नग सोलर ड्यूल पंप की स्थापना 2141.00 लाख रुपए लागत राशि से, सौर सुजला योजनान्तर्गत 491 नग सोलर पंप की स्थापना 1365.00 लाख रुपए लागत राशि से, खाडा से एन.एच. रनई व्हाया अमहर- चिरगुडा- तेन्दुआ के 18.40 किमी सड़क का निमार्ण कार्य 1151.99 लाख रुपए लागत राशि से, नगर से सलका व्हाया गदबदी – डोडीबहरा- सारा 17.40 किमी का निमार्ण 609.39 लाख रुपए लागत राशि से, ग्राम भण्डारपारा से शंकरपुर मार्ग से लोटानपारा पहुँच मार्ग लं. 03 किमी पुल-पुलियों निमार्ण 287.85 लाख रुपए लागत राशि से, केनापारा एन. एच. से नरसिंहपुर-देवरी-भण्डारपारा तक 1.50 किमी मार्ग 241.54 लाख रुपए लागत राशि से, बैकुण्ठपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मनसुख में स्टाफ मटर निर्माण 62.00 लाख रुपए की लागत राशि से, बैकुण्ठपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना में 10 बिस्तरीय आइसोलेशन वार्ड निर्माण कार्य 37.28 लाख रुपए लागत राशि के कार्यों का लोकार्पण किया गया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply