रायपुर@नाचा के माध्यम से छाीसगढ़ी सस्कृति ने बनाई अमेरिका मे पहचान: मत्री अमरजीत भगत

Share


रायपुर , 04 जुलाई 2022। सस्कृति मत्री अमरजीत भगत उारी अमेरिका छाीसगढ़ सघ(नाचा) के साथ बैठक मे शामिल हुए। नवम्बर मे उारी अमेरिका मे प्रस्तावित ‘छाीसगढ़ी फेस्ट’ के सबध मे सस्कृति मत्री अमरजीत भगत और नाचा के पदाधिकारियो के बीच यह ऑनलाइन बैठक हुई थी।
उारी अमेरिका के विभिन्न शहरो मे छाीसगढ़ी सस्कृति पर आधारित पाँच दिवसीय सम्मेलन प्रस्तावित है, जिसका आयोजन 12 नवम्बर से 21 नवम्बर तक होगा। आदिवासी सस्कृति और कला पर आधारित यह महोत्सव सयुक्त राज्य अमेरिका शिकागो, न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन, कैरोलिना, डेनवर और कनाडा के टोरटो मे आयोजित है।
नाचा के सदस्यो ने इस बैठक मे सस्कृति मत्री को बताया कि समय-समय पर नाचा द्वारा छाीसगढ़ी व आदिवासी सस्कृति पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। शहीद वीर नारायण सिह की वीरता की कहानी को भी नाचा ने अमेरिका मे प्रस्तुत किया था। सन 2020 मे नाचा द्वारा एक बड़ा आयोजन किया गया था, 500 से अधिक लोग इस आयोजन का हिस्सा बने थे। छाीसगढ़ी सस्कृति को बढ़ावा देने वाले इस आयोजन मे मुख्यमत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए थे।
“छाीसगढ़ की विरासत को बढ़ावा देने के लिए एक ग्लोबल मीट का आयोजन किया जाएगा। इसमे प्रस्ताव दिया गया है कि वेबसाइट मे अग्रेज़ी से हिन्दी, हिन्दी-अग्रेज़ी से छाीसगढ़ी भाषा तक विस्तारित करने के लिए कई अध्याय जोड़े जाएँगे। सस्कृति मत्री अमरजीत भगत ने नाचा के प्रयासो की सराहना की है, उन्होने कहा- “छाीसगढ़ की एक समृद्ध सास्कृतिक विरासत है और आदिवासी कला, सस्कृति और परपराएँ इसका अभिन्न हिस्सा है। छाीसगढ़ की विरासत और आदिवासी सस्कृति को अमेरिका तक ले जाकर वैश्विक स्तर पर पहचान देने मे नाचा की भूमिका सराहनीय है.
गाव-गाव तक छाीसगढ़ की विविध सस्कृति को पहुँचाने के लिए और अन्य सदस्यो को जोड़ने के लिए नाचा द्वारा समन्वयको का गठन किया जा रहा है। साथ ही छाीसगढ़ी कला-सस्कृति, साहित्य को बढ़ावा देने के लिए नाचा द्वारा स्थानीय स्तर पर छाीसगढ़ी फिल्मो का प्रसारण किया जा रहा है। सस्कृति मत्री ने कहा, “छाीसगढ़ सरकार उनके इस नेक काम मे सदैव उनके साथ है।
छाीसगढ़ी सस्कृति के विकास की दिशा मे नाचा के आयोजनो मे सरकार सयुक्त रूप से नॉर्थ अमेरिका छाीसगढ़ सघ काम करेगी ताकि सात समदर पार भी छाीसगढ़ी सस्कृति अपनी पहचान मज़बूत करे. नाचा के सदस्यो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रतिवर्ष 15 अगस्त को शिकागो मे छाीसगढ़ी सस्कृति की झाकी प्रस्तुत की जाती है। कल रात हुई इस बैठक मे सस्कृति मत्री अमरजीत भगत के साथ नॉर्थ अमेरिका छाीसगढ़ सघ (नाचा) के अध्यक्ष गणेश कर, महासचिव सोनल अग्रवाल, सस्थापक दीपाली सरावगी, कार्यकारी उपाध्यक्ष शत्रुघ्न बरेथ, कोषाध्यक्ष नितिन विश्वकर्मा, वरिष्ठ सलाहकार चद्रकात पटेल शामिल हुए थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply