कोरिया@हमारी सरकार ने लोगो की जेब मे सीधे पैसा डालने का काम कियाःभूपेश बघेल

Share


पटना मे स्वामी आत्मानद अग्रेजी माध्यम स्कूल और जिला सहकारी केद्रीय बैक की शाखा खोलने की घोषणा
शिवपुर चर्चा मे 20 बिस्तरो का नवीन अस्पताल और स्वामी आत्मानद अग्रेजी माध्यम स्कूल खुलेगा
बैकुठपुर मे औद्योगिक क्षेत्र की स्वीकृति, कन्या महाविद्यालय मे जूलॉजी, बॉटनी, कॉमर्स, अर्थशास्त्र व हिदी की पोस्ट-ग्रेजुएट कक्षाए शुरू की जाएगी

कोरिया.03 जुलाई 2022। मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल के भेट-मुलाकात का कारवा आज बैकुठपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पटना पहुचा। मुख्यमत्री का वहा लोगो ने ध्वज और सूत की माला के साथ आत्मीय स्वागत किया। आगनबाड़ी केद्र करजी के नन्हे-मुन्ने बच्चो और ग्रामीणो ने गुलदस्ता भेटकर उनका स्वागत किया। नौनिहालो ने हम बच्चो से करते प्यार हमारे कका शानदार गीत गाकर सुनाया। मुख्यमत्री ने नन्ही माही ध्रुव से हाथ मिलाया और दुलार किया।
पटना मे भेट-मुलाकात के दौरान ग्राम सोरगा के रामलखन यादव ने मुख्यमत्री को बताया कि हाट-बाजार क्लिनिक से घर के पास ही नि:शुल्क इलाज और दवाईया मिल रही है। इससे अस्पताल तक आने-जाने और डॉक्टर की फीस व दवाइयो पर होने वाला खर्च बच रहा है। उन्होने इस योजना के लिए मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया। भूमिहीन श्रमिक शाति ने बताया कि उसे राजीव गाधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। योजना के तहत मिली राशि से उन्होने सिलाई मशीन खरीदी है। मुख्यमत्री श्री बघेल ने उसे बधाई देते हुए कहा कि महिलाए स्वावलबी हो रही है यह अच्छी बात है।
मुख्यमत्री से सवाद के दौरान स्वामी आत्मानद अग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा तेजल सिह ने मुख्यमत्री के सवालो का अग्रेजी मे जवाब दिया। तेजल ने बताया कि वह डॉक्टर बनना चाहती है। आत्मानद स्कूल मे उन्हे निःशुल्क अग्रेजी माध्यम मे पढ़ाई के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के लिए अच्छा माहौल मिल रहा है।
मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने भेट-मुलाकात मे कहा कि प्रदेश के लोगो की आय कैसे बढ़े, इसके लिए हम लगातार काम कर रहे है। हमारी सरकार लोगो की जेब मे पैसा डालने का काम कर रही है। उन्होने बताया कि किसानो के साथ-साथ भूमिहीन श्रमिको की आय बढ़ाने के लिए भी योजना शुरू की गई है। महिला समूहो को भी गौठान के माध्यम से रोजगार मिल रहा है। लघु वनोपजो के लिए समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ उनका प्रसस्करण कर मूल्य सवर्धन कर रहे है जिससे ज्यादा आमदनी हो रही है। पहले समर्थन मूल्य पर केवल सात वनोपजो की खरीदी होती थी जिसे बढ़ाकर अब हम 65 तरह के वनोपजो की खरीदी कर रहे है। मुख्यमत्री ने कार्यक्रम मे सार्वभौम पीडीएस, राशन-कार्ड वितरण, सुपोषण अभियान, राजीव गाधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गाधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वन अधिकार पट्टा वितरण और मुख्यमत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना का फीडबैक लिया।
मुख्यमत्री ने बैकुठपुर क्षेत्रवासियो को कई सौगाते भी दी। भेट-मुलाकात मे उन्होने पटना ग्राम पचायत को नगर पचायत का दर्जा देने, वहा स्वामी आत्मानद अग्रेजी माध्यम स्कूल और जिला सहकारी केद्रीय बैक की शाखा खोलने की घोषणा की। मुख्यमत्री ने शिवपुर चर्चा मे भी स्वामी आत्मानद अग्रेजी माध्यम स्कूल और 20 बिस्तरो का नया अस्पताल खोलने की घोषणा की। उन्होने बैकुठपुर मे औद्योगिक क्षेत्र तथा शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय मे जूलॉजी, बॉटनी, कॉमर्स, अर्थशास्त्र व हिदी की पोस्ट-ग्रेजुएट कक्षाए शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होने ग्राम पचायत बुढ़ार मे नवीन विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना तथा बैकुठपुर के रेशम परियोजना केद्र बड़गाव एव उरूमदुगा मे विद्युतीकरण की भी घोषणा की।
पटना मे किसान परिवार के घर भोजन के लिए पहुचे मुख्यमत्री
कोरिया के बैकुन्ठपुर विधानसभा दौरे के दौरान पटना मे किसान परिवार के घर भोजन के लिए पहुचे मुख्यमत्री, परिवार के सदस्यो ने पारम्परिक तरीके से अक्षत तिलक लगाकर किया स्वागत, किसान अनिरुद्ध प्रताप सिह के घर मुख्यमत्री ने किया भोजन, मुख्यमत्री ने उन्हे अपने बाजू मे साथ भोजन करने के लिए बिठाया। मुख्यमत्री श्री बघेल सरई पान के दोने पाल मे किया भोजन, परोसा गए भोजन मे मुनगा भाजी, सरसो भाजी, डुबकी, चौसेला और लकड़ा की चटनी जैसे छाीसगढ़ी व्यजन सामिल रहा।
फिर छलका मुख्यमत्री का बच्चो के प्रति प्रेम
फिर छलका मुख्यमत्री का बच्चो के प्रति प्रेम भेट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमत्री भूपेश बघेल जहा भी जाते है वहा बच्चो के साथ एकरग हो जाते है। चाहे स्वामी आत्मानद स्कूल हो या जनचौपाल, हर जगह बच्चे भी अपने बीच मुख्यमत्री को पाकर उनके साथ बात करने और सेल्फी लेने आतुर रहते है। मुख्यमत्री हर जगह न सिर्फ बच्चो की भोली फरमाइशो को पूरा करते है, बल्कि बच्चो के साथ उनके खेल और शरारतो मे भी शामिल होते है। ऐसा ही कुछ नज़र आया आज पोड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केद्र मे। वैसे तो मुख्यमत्री स्वास्थ्य केद्र की व्यवस्थाओ का जायजा लेने गए थे। मगर वहा उनकी नज़र परिचायिका कक्ष मे स्टाफ नर्स उनिता सिह की गोद मे बच्ची गरिमा पर पड़ी। नन्ही गरिमा को देख मुख्यमत्री उसके नज़दीक पहुचे और गरिमा को गोद मे उठा लिया। मुख्यमत्री ने बच्ची को खूब प्यार से दुलारा। मुख्यमत्री ने उनिता से पूछा कि बच्ची कितने महीने की है। उनिता ने उन्हे बताया कि गरिमा अभी 7 महीने की है। आमतौर पर बच्चे अपनी माँ की गोद से अलग होने पर रोने लगते है। मगर मुख्यमत्री की गोदी मे नन्ही गरिमा ऐसे सहज हो गयी जैसे किसी अपने ने प्यार से गोद मे उठा लिया हो। गरिमा ने जीभ निकाल कर भोली शरारत की तो मुख्यमत्री शरारत मे शामिल से खुद को रोक नही पाए। मुख्यमत्री ने भी जीभ आगे कर नन्ही गरिमा का खूब साथ दिया। मुख्यमत्री ने मम्मी की ड्यूटी पर साथ आई नन्ही गरिमा को प्यार करते हुए उससे पूछा- बड़े होकर क्या बनोगी। मुख्यमत्री ने कहा- ये भी डॉक्टर बनेगी, मुख्यमत्री के इस बालसुलभ अदाज ने सभी का दिल जीत लिया। उपस्थित सभी लोगो के चेहरे पर मुस्कान छा गयी। मुख्यमत्री ने बच्ची के उज्ज्वल भविष्य के लिए उनिता को शुभकामनाए देते हुए बच्ची की देखभाल करते हुए अपने कर्तव्यो पालन करने के लिए उनिता की सराहना की।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply