अम्बिकापुर@कन्हैयालाल की निर्मम हत्या के विरोध में स्वस्फूर्त बंद रहा सरगुजा

Share


हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन,पुलिस के साथ झूमा-झटकी

अम्बिकापुर,02 जुलाई 2022(घटती-घटना)। राजस्थान के उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की निर्मम हत्या के विरोध में शनिवार को सरगुजा में विश्व हिंदू परिषद ने बंद का आह्वान किया था। जो पूर्ण रूप से सफल रहा। सुबह से ही सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। सरगुजा जिला के अंतर्गत उदयपुर, सीतापुर, लखनपुर में भी बंद को व्यापक समर्थन मिला है। इस बंद को भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक व व्यापारिक संगठन ने भी समर्थन दिया था। शहर सहित जिले भर में दुकानें स्वस्फूर्त बंद रहीं। वही हिंदू युवा एकता मंच द्वारा शहर में दोपहर 1 बजे गांधी चौक से घड़ी चौक तक विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से व्यापक पुलिस बल तैनात किया गया था। विरोध प्रदर्शन के बाद हिंदू युवा एकता मंच ने अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।
गौरतलब है कि राजस्थान के उदयपुर में रहने वाले दर्जी कन्हैया लाल की गौस मोहम्मद रियाज द्वारा तालिबानी तरीके से हत्या कर दी गई थी तथा इसके बाद वीडियो बनाकर धमकी दी गई थी। इसके बाद से जगह-जगह आक्रोश देखा जा रहा है। घटना के विरोध में विश्व हिंदू परिषद ने बंद का आह्वान किया था। सुबह से ही शहर की दुकानें बंद रहीं। वहीं दोपहर एक बजे विश्व हिन्दू परिषद के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी, हिंदू युवा एकता मंच के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता दुर्गा मंदिर में एकत्रित होकर रैली की शक्ल में नारेबाजी करते हुए घड़ी चौक पहुंचे। यहां पूर्व से ही जिला प्रशासन व पुलिस की टीम द्वारा तैयारी की गई थी। रैली घड़ी चौक के पास पहुंचते ही पुलिस द्वारा रोक दी गई। इस दौरान विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों की पुलिस के साथ झूमाझटकी भी हुई। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दर्जी कन्हैया लाल के हत्यारे को जल्द से जल्द सजा दिलाए जाने की मांग को लकर नारेबाजी की। इसके बाद घड़ी चौक पर ही अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।राजस्थान के उदयपुर में हुए हत्याकांड को लेकर सरगुजा बंद रहा। सुबह से ही नारेबाजी करते हुए बंद कराने हिंदू संगठन के कार्यकर्ता घूम रहे। वहीं व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर समर्थन भी दिया। दूध, फल, पेट्रोल पंप और दवाई दुकानों जैसी जरूरी सेवाओं को बंद से बाहर रखा गया था।
स्कूल के बाहर पुलिस के साथ झूमा-झटकी
राजस्थान के उदयपुर में हुए हत्याकांड को लेकर सरगुजा बंद रहा। इस दौरान शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ अन्य प्रतिष्ठान बंद रहे। शहर में बंद कराने निकले संगठनों को पता चला कि होली क्रॉस स्कूल का संचालन किया जा रहा है। संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उक्त स्कूल को बंद कराने पहुंचे। स्कूल के बाहर पूर्व से पुलिस बल तैनात था। इस दौरान बंद कराने पहुंचे प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच झूमाझटकी की स्थिति निर्मित हो गई। वहीं बताया जा रहा है कि होली क्रॉस स्कूल में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। इसमें सरगुजा एसपी भी शामिल होने पहुंचीं थी।
गांधीनगर-भगवानपुर व्यापारी संघ ने भी किया बंद का समर्थन
शहर के गांधीनगर भगवानपुर व्यापारी संघ ने बंद का समर्थन किया। इसके तहत सुबह से गांधीनगर एवं भगवानपुर क्षेत्र में आने वाले समस्त व्यवसाय को विरोध स्वरूप बंद कर इस निंदनीय घटना का विरोध किया गया। गांधीनगर व्यापारी संघ के सदस्य एवं पदाधिकारियों द्वारा क्षेत्र में घूम-घूम कर बंद का जायजा लिया गया एवं लोगों से बंद में समर्थन मांगा। बंद पूरी तरह से सफल रहा। बंद को सफल बनाने के लिए गांधीनगर भगवानपुर व्यापारी संगठन के अध्यक्ष रविंद्र गुप्त भारती, मोहन मनमानी, योगेंद्र माथुर, सुशील गुप्ता, राजेश पाठक, कला चंद साहू, रविंद्र पाठक, संतोष गुप्ता, गणेश प्रसाद, रितेश तिवारी, भजन, सोनू जायसवाल,निरंजन एवं सुशांत घोष आदि शामिल रहे।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply