लखनपुर@जर्जर प्राथमिक शाला भवन ग्रामीणों के लिए बना मुसीबत

Share


पुराने भवन को गिराकर नए प्राथमिक शाला बनाए जाने की मांग,स्कूल दूर होने से बच्चों की पढ़ाई हो रही प्रभावित


-मनोज कुमार-
लखनपुर,01 जुलाई 2022(घटती-घटना)। लखनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम कोसंगा परसा पारा में विगत 5 वर्षों से प्राथमिक शाला भवन जर्जर होने से ग्रामीणों के लिए मुसीबत बना हुआ है। प्राथमिक शाला भवन में बड़े-बड़े दरारे आ चुकी है। भवन के दोनों तरफ मकान होने तथा भवन के सामने के बच्चे खेलते रहते हैं ।जिससे कभी भी कोई अप्रिय घटना हो सकती है। शिक्षा विभाग सहित जन चौपाल में ग्राम सरपंच सहित ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराते हुए उक्त साला के जर्जर भवन को गिराकर नए प्राथमिक शाला भवन बनाए जाने की मांग की है परंतु आज तक शासन प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया जिसे लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि परसा पारा के बच्चों के पढ़ाई के लिए प्राथमिक शाला भवन निर्माण के लिए 2006 में स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा भूमि दान स्वरूप दिया गया था जिस पर शासन की ओर से प्राथमिक शाला भवन बनाया गया था प्राथमिक शाला भवन निर्माण होने उपरांत वहां अध्ययन कार्य भी सुचारू रूप से प्रारंभ था परंतु घटिया निर्माण होने के वजह से भवन चार-पांच सालों में है जर्जर हो गया। जर्जर भवन को जोड़ना उद्धार करने के बजाए मुख्य मार्ग स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय परिसर में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कर बच्चों को अध्ययन कराया जा रहा है। लगभग 1 किलोमीटर दूर स्कूल होने से छोटे बच्चों को स्कूल आने जाने में काफी कठिनाई होती है। स्कूल आने जाने के दौरान छोटे बच्चों के साथ कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है। बच्चों को लेकर परिजन काफी चिंतित रहते हैं। तो वही जर्जर हो चुके प्राथमिक शाला भवन के पास सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण एकत्रित होकर पुराने प्राथमिक शाला भवन को गिरा कर नए प्राथमिक शाला भवन बनाए जाने की मांग सरपंच के माध्यम से शासन प्रशासन से की है ।
इस संबंध में ग्राम कोसंगा सरपंच संगीता कंवर के द्वारा कहा गया कि बड़ी संख्या में आज परसा पारा के ग्रामीण जर्जर हो चुके प्राथमिक शाला भवन के सामने एकत्रित हुए थे जहां उन्होंने पुराने प्राथमिक शाला भवन को गिरा कर नए भवन बनाए जाने की मांग की है। जिससे परसा पारा के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। छोटे बच्चों को स्कूल जाने में हो रही परेशानियों से निजात मिल सके। साथ ही उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा पूर्व में भी शिविर तथा शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को जर्जर प्राथमिक शाला भवन को गिराकर नए भवन बनाए जाने की मांग की गई थी परंतु अब तक मांगे पूरी नहीं हुई है।
संगीता कवर सरपंच
ग्राम कोसंगा के पूर्व सरपंच लोचन सिंह के द्वारा कहा गया कि बरसा पारा प्राथमिक शाला भवन लगभग 10 वर्षों से जर्जर हो चुका है जिससे कभी भी अप्रिय घटना हो सकती है। जर्जर हो चुके प्राथमिक शाला भवन को गिरा कर नए भवन बनाए जाने की मांग विधायक मंत्री सहित प्रशासनिक अधिकारियों से की जा चुकी है। परंतु इनके द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। और ना ही शासन प्रशासन के द्वारा अब तक कोई सूद लिया गया है।
लोचन सिंह पूर्व सरपंच
ग्राम कोसंगा के पूर्व सरपंच केशव सिंह के द्वारा कहा गया कि 2006 में कोसंगा परसा पारा में शासन द्वारा प्राथमिक पाठशाला भवन बनाकर बच्चों को शिक्षा दिया जा रहा था परंतु चार-पांच सालों में ही या भवन जर्जर हो गया। सन 2017 से जर्जर भवन को गिरा कर नए प्राथमिक शाला भवन बनाए जाने की मांग चांदो अरगोती के जन समाधान शिविर तथा शिक्षा विभाग को आवेदन देकर किया गया परंतु अब तक प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा ध्यान नही दिया गया है। 2016-17 से कोसंगा खास पारा में बने अतिरिक्त कक्ष में स्कूल का संचालन किया जा रहा है। परंतु स्कूल दूर होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
केशव सिंह पूर्व सरपंच कोसंगा
इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह द्वारा कहा गया कि जिला अंतर्गत जितने भी स्कूल भवन जर्जर हो चुके हैं मरम्मत कार्य के लिए जिला पंचायत से राशि आवंटित की जा चुकी है। अति जर्जर हो चुके भवन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को सूची जारी करवा दिया जाएगा उसे रिपेयर करवाने के लिए जो उचित हो कार्यवाही करेंगे।
विनय कुमार लंगेह जिला पंचायत सीईओ
सरगुजा जिले के नव पदस्थ कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा जिले में कितने स्कूल भवन जर्जर हैं विभाग से सूची मंगवाया जाएगा साथ ही उन्होंने कहा कि जर्जर भवन में बच्चों को ना बैठा जाए ।अनयूज़्ड जर्जर भवन को पंचायत प्रस्ताव कर ढहाने का कार्य करे।
कुंदन कुमार
नवपदस्थ कलेक्टर
अम्बिकापुर सरगुजा


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply