नई दिल्ली@रक्षा के क्षेत्र मे सरकार का बड़ा कदम

Share


सीमा मे तैनात जवानो को दी जाएगी 4800 स्नाइपर राइफले और 78 लाख गोलिया
नई दिल्ली, 30 जून 2022।
रक्षा मत्रालय ने भारतीय सेना को सशक्त बनाने की दिशा मे एक और बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार देश की सीमा मे तैनात जवानो के लिए 4800 स्नाइपर राइफल और 78 लाख गोलिया खरीदने के सौदे के लिए भारतीय कपनियो को रिम्ेस्ट फॉर इनफार्मेशन जारी कर दी है। आरएफआई किसी भी रक्षा सौदे के टेडर प्रक्रिया का पहला चरण होता है। यह राइफले पाकिस्तान और चीन की सीमाओ पर तैनात जवानो को मुहैया कराई जाएगी।
2016 मे भी जारी हुई थी आरएफआई
रक्षा मत्रालय के डिफेस प्रोक्योरमेट बोर्ड ने इन स्नाइपर राइफल खरीदने की मजूरी पहले ही दे दी थी। इस बाबत 2016 मे पहले भी आरएफआई जारी की गई थी, लेकिन टेडर प्रक्रिया मे अधिक कपनियो को शामिल करने के लिए एक बार फिर से आरएफआई जारी की गई है। ये आरएफआई बाय-इडिया के तहत जारी की गई है। ये स्नाइपर राइफल भारतीय कपनियो के लिए ही खरीदी जाएगी। हालाकि भारतीय कपनिया इस सौदे के लिए किसी विदेशी कपनी से भी करार कर सकती है।
338 बोर की होगी
स्नाइपर राइफल
रक्षा मत्रालय द्वारा जारी नई आरएफआई के मुताबिक, ये स्नाइपर राइफल 338 बोर की होनी चाहिए और इनकी रेज 1200 मीटर से कम नही होनी चाहिए। इन राइफल की लबाई 1250 एमएम से ज्यादा नही होनी चाहिए और वजन करीब 9 किलो होना चाहिए। राइफल पर टेलीस्कोपिक-साइट भी लगी होनी चाहिए। राइफल का एम्युनेशन भी 338 लापुआ मैग्नम होना चाहिए।
करीब 450 करोड़
रुपये का है टेडर
टेडर के मुताबिक, थल सेना के इफेट्री डायरेक्टोरेट को इन स्नाइपर राइफल की जरूरत है। जिसके अतर्गत भारतीय सेना की इफेट्री बटालियन है। जानकारी के मुताबिक, इन स्नाइपर राइफल्स को चीन और पाकिस्तान से सटे बॉर्डर (एलएसी और एलओसी) पर तैनात इफेट्री बटालियन को दी जाएगी। पाकिस्तान से हुए युद्ध विराम समझौते से पहले एलओसी पर स्नाइपर फायरिग भारतीय सेना के लिए एक बड़ी चुनौती थी। इस टेडर की कुल कीमत करीब 450 करोड़ रुपये है।


Share

Check Also

गुना@ अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मुसलमान लड़का बना हिन्दू

Share गुना,27 अक्टूबर 2024 (ए)। मध्य प्रदेश के गुना जिले में प्रेम प्रसंग का एक …

Leave a Reply