बैकुण्ठपुर@यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आगमन से पटना चौरासी क्षेत्र की वर्षों पुरानी मांगें पूरा होने की उम्मीदःबिहारी लाल राजवाड़े

Share

  • अविभाजित कोरिया के मनेंद्रगढ़ में स्थापित कार्यालय को पटना हस्तांतरित करने की होगी मांग।
  • पटना 84 के लिए सहकारी बैंक,पूर्ण तहसील व नगर पंचायत की होगी मांग।
  • मुख्यमंत्री के आगमन से पटना 84 को बड़ी उम्मीद मिल सकती है कई सौगातें।
  • पटना 84 के नेता अपने मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे कई महत्वपूर्ण मांग।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 26 जून 2022 (घटती-घटना)। मुख्यमंत्री का आगमन विकास को नई दिशा देने अविभाजित कोरिया के मनेंद्रगढ़ में स्थापित कार्यालयों को पटना में हस्तांतरित करने की हो सकती है मांग। मुख्यमंत्री का भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत आगमन कोरिया जिले में होना है जिसे लेकर पटना 84 के भी किसी ग्राम में कार्यक्रम होना तय माना जा रहा है जिसे लेकर जनप्रतिनिधियों सहित लोगों में उम्मीद है कि मुख्यमंत्री से पटना 84 के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कराई जा सकती हैं जिसके लिए यहां के जनप्रतिनिधि अपनी तरफ से मांग पत्र बना लिए हैं जो मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा जिसमें सबसे पहली मांग पटना क्षेत्रवासियों की जो है वह यह है की पटना को पूर्ण तहसील का दर्जा दिया जाए दूसरे नम्बर पर पटना ग्राम को नगर पंचायत बनाया जाए आत्मानंद विद्यालय पटना क्षेत्र में भी खोला जाए साथ ही किसानों के लिए सहकारी बैंक की शाखा पटना में दी जाए। यदि यह सभी मांगे पूरी होती हैं तो पटना 84 के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

जनपद सदस्य व सभापति बिहारी लाल राजवाड़े

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आगमन से पटना चौरासी क्षेत्र की वर्षों पुरानी मांग के पूरा होने की उम्मीद जगी है
जनपद सदस्य व सभापति बिहारी लाल राजवाड़े का कहना है की पटना चौरासी में 4 धान उपार्जन केन्द्र क्रमशः पटना, गिरजापुर, तरगंवा एवं कुड़ेली है जहां पर किसान का लाखों मिट्रिक टन धान खरीदी होता है। क्षेत्र के किसानों को 15 -22 किमी. बैकुंठपुर जिला सहकारी बैंक पर पैसे के लिए निर्भर रहना पड़ता है। पटना चौरासी में बैंक शाखा स्थापित होने से क्षेत्र के किसानों को सुविधा के साथ साथ समय की भी बचत होगी। पटना का शहरी संरचना होते हुए भी अभी तक नगर पंचायत नहीं बन पाया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश की प्रथम कांग्रेस सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व.अजीत जोगी जी के द्वारा नगर पंचायत की बनाने की घोषणा किया गया था। परंतु भाजपा के 15 वर्षों तक नगर पंचायत बनाये जाने को अमल में नहीं लाया गया। पटना 84 गांव का केंद्र बिन्दु है जहां पर कोल इंडिया के दो मध्यम परियोजना कटकोना एवं पांडो पारा लाखों करोड़ों टन कोयले का दोहन प्रति वर्ष हो रहा है पर क्षेत्र के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूल शिक्षा के लिये दर-दर भटकना पड़ता है क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा हमेशा से अंग्रेजी माध्यम स्कूल की मांग रही है। पटना(चौरासी) में कन्या महाविद्यालय की स्थापना। पटना(चौरासी) में निर्मित मोटल का जीर्णोद्धार होने से क्षेत्र के लोगों को मांगलिक कार्य एवं अन्य उपयोग के लिए सुविधा प्राप्त होगा। पटना(चौरासी) के अन्तर्गत संचालित शैक्षणिक संस्था क्रमशः बरदिया एवं जमगहना में हायर सेकंडरी स्कूल भवन निर्माण तथा कटकोना में हाई स्कूल भवन निर्माण होने से अध्धयनरत छात्र-छात्राओं को अध्यापन कार्य सुविधा प्राप्त होगी।वर्तमान समय में संचालित शैक्षणिक संस्था अतिरिक्त भवन में संचालित हो रही है। पटना(चौरासी)के अन्तर्गत महोरा से जमगहना रोड़ लम्बाई 7.5 किलोमीटर। सीएमजीएसवाई.रोड़ पीपरडांड़ से कटोरा रेलवे स्टेशन पहुंच मार्ग लम्बाई 3.79 किलोमीटर। सीएमजीएसवाई रोड़ करहियाखांड से सांवारांवा बगिचा पारा पहुंच मार्ग दूरी 4.8 किलोमीटर। राजकीय राज्य मार्ग करजी से रेलवे स्टेशन कटोरा पहुंच मार्ग दूरी 2.55 किलोमीटर।इन मार्गों के निर्माण होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की शहरी क्षेत्र में कनेक्टिविटी तथा आवागमन की सुविधाएं बढेगी। उपरोक्त मांग को लेकर क्षेत्र की जनता मुख्यमंत्री के आगमन पर काफी उत्साहित है।

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना के अध्यक्ष विजय सिंह

सहकारी बैंक व अविभाजित कोरिया के मनेंद्रगढ़ढ़ में स्थित कार्यालयों की पटना में स्थापना की होगी मांग
आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना के अध्यक्ष विजय सिंह का कहना है कि पटना में सहकारी बैंक की शाखा खुलनी चाहिए, बैंक की शाखा खुलने से एक बहुत बड़े क्षेत्र के किसानों को बैकुंठपुर तक का सफर तय नहीं करना पड़ेगा बैंक कार्यों से और उन्हें बैकुंठपुर जाकर लंबी लाइन भी नहीं लगानी पड़ेगी। विजय सिंह का कहना है कि पटना में पटना क्षेत्र के किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर सहकारी बैंक की शाखा की मांग की जाएगी और मुख्यमंत्री के आगमन पर उन्हें इस हेतु आवेदन दिया जाएगा। वहीं आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष विजय सिंह ने यह भी कहा है कि मुख्यमंत्री के आगमन पर कोरिया जिले के उन कार्यालयों के पटना में स्थापना की मांग की जाएगी जो वर्तमान में मनेंद्रगढ़ में स्थापित हैं।

जिला पंचायत कोरिया उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी

पेयजल के लिए किसी बांध से पटना को जल प्रदाय व पूर्ण तहसील दर्जा की होगी मांग
जिला पंचायत कोरिया उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी का कहना है कि पटना के पूर्ण तहसील की घोषणा तो हो चुकी है लेकिन अभी तक तहसील पूर्ण रुप से अस्तित्व में नहीं आया है। मुख्यमंत्री के आगमन पर पूर्ण तहसील स्थापित हो इसकी मांग की जाएगी जिससे क्षेत्रवासियों को पूर्ण तहसील की सुविधा पटना में मिल सके। पटना ग्राम को नगरपंचायत बनाने की मांग जिस प्रकार की जाने वाली है उसी अनुसार पेयजल के लिए पटना ग्राम को किसी बांध से जोड़ा जाए और स्थायी पेयजल की व्यवस्था बढ़ती आबादी के बीच पटना के लिए हो सके यह भी मांग की जाने वाली है। बताया जा रहा है वर्तमान में पटना में पेजजल के लिए भूजल का सहारा है और भविष्य में ग्राम को किसी बांध से जोड़कर पानी की व्यवस्था की जरूरत होगी।

वरिष्ठ कांग्रेसी योगेश शुक्ला

राज्यमार्ग पर स्थित पटना आदर्श चौक में डिवाइडर व नगर पंचायत का दर्जा
वरिष्ठ कांग्रेसी योगेश शुक्ला ने कहा है की ग्राम पटना को नगर पंचायत बनाये जाने की मांग करने की बात कहते हुए कहा है कि पटना ग्राम को अब नगर पंचायत का दर्जा दे दिया जाना चाहिए यह पटना ग्राम के लोगों की मुख्य मांग चली आ रही है और उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए वह मुख्यमंत्री से मांग करेंगे। वहीं श्री शुक्ला ने यह भी कहना है कि मुख्यमंत्री से राज्यमार्ग को लेकर भी बड़ी मांग की जाएगी जिसमें पटना सहित पटना के आसपास जितने भी चौक चौराहे राज्यमार्ग पर स्थित हैं वहां चौक का निर्माण हो जिससे दुर्घटनाओं की आशंकाओं की समाप्ति हो और पटना आदर्श चौक में डिवाइडर लगाये जाने की भी व्यवस्था हो जिससे व्यस्त इस चौराहे पर भी दुर्घटना को आशंकाओं पर विराम लग सके,कोरिया विभाजन के बाद सिर्फ पटना 84 ही कोरिया के विकास के लिए एकमात्र विकल्प क्षेत्र बचा है,कोरिया का विकास करने के लिए पटना 84 का विकास होना ही जरूरी है अब कोरिया के टूटने के बाद पटना 84 ही कोरिया की पहचान है इस पर माननीय मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया जाएगा ताकि कोरिया को एक छोटे जिले के तौर पर एक अलग पहचान प्रदेश में मिल सके।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply