नई दिल्ली@बोरवेल मे फसे दिव्याग राहुल को बचाने पर दिल्ली मे भूपेश सरकार की हुई सराहना

Share

केद्रीय बैठक मे मत्री अनिला ने उठाई कई मागे
नई दिल्ली, २4 जून 2022। विज्ञान भवन नई दिल्ली मे आयोजित केद्रीय दिव्याग सलाहकार बोर्ड की बैठक मे छाीसगढ़ की समाज कल्याण विभाग की मत्री अनिला भेडि़या ने शिरकत की. इस मौके पर बोर्ड के सदस्यो ने बोरवेल मे गिरे दिव्याग राहुल के प्रति सवेदनशीलता दिखाते हुए उसे बचाने के लिए छाीसगढ़ सरकार की ओर से की गई पहल की सराहना की गई.
बैठक मे मत्री भेडि़या ने जिला पुनर्वास केद्रो को जिला चिकित्सालय के अनुरूप विकसित करने, कोरोना से प्रभावित दिव्यागो के ऋण माफ करने सहित अन्य मुद्दो की ओर बोर्ड का ध्यान आकर्षित कराया. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मत्रालय की ओर से आयोजित बैठक की अध्यक्षता केद्रीय मत्री डॉ. वीरेद्र कुमार ने की. इस मौके पर विभिन्न राज्यो के मत्री भी उपस्थित रहे.
पुनर्वास केद्र को विकसित करने मागी मदद
बैठक मे मत्री अनिला भेडि़या ने कहा कि जिला पुनर्वास केद्र दिव्यागो के सर्वागीण विकास के लिए अत्यत सवेदनशील एव आवश्यक सस्थान है. इसे जिला चिकित्सालय के अनुरूप विकसित करने की आवश्यकता है. उन्होने कहा यदि केद्र सरकार सहयोग देती है तो इसके लिए राज्य शासन निशुल्क भूमि और ससाधन उपलध कराएगी. मत्री भेडि़या ने दिव्यागो से दबाव डाल कर ऋण की राशि वसूलने का मुद्दा भी उठाया. उन्होने कहा कि कोविड जैसी आपदा मे कई दिव्यागो के रोजगार प्रभावित हुए है. नेशनल हैडीकैप्ड फाइनेशियल डेवलपमेट कार्पोरेशन द्वारा राज्य एजेसियो पर दबाव बनाकर राशि की वसूली की जा रही है. ऐसे प्रकरण मे उन्होने ऋण राशि समाप्त करने की माग की.
दिव्यागो के लिए कार्यशाला आयोजित कराने की माग
मत्री भेडि़या ने बताया कि दिव्यागो के लिए सार्वजनिक स्थलो को सुगम बनाने प्रदेश की राजधानी मे 100 से अधिक सार्वजनिक भवनो को बाधा रहित बनाया गया है. नया रायपुर को दिव्यागो के लिए पूर्णतः बाधारहित विकसित किया गया है. उन्होने कहा कि केद्र एव राज्य सरकारो के साथ विभिन्न योजनाओ के क्रियान्वयन के लिए राज्य शासन के समन्वय से अधिक से अधिक कार्यशालाओ का आयोजन कराया जाए, ताकि प्रदेश के दिव्यागो को इसका अधिक लाभ मिल सके. बैठक मे छाीसगढ़ से समाज कल्याण विभाग के अधिकारी राजेश तिवारी सहित अन्य शामिल रहे.


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply