बैकुण्ठपुर@डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल की भर्तियों में गड़बड़ी की शिकायत पर कब तक होगी जांच पूरी?

Share


डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल की विभिन्न भर्तियों में गड़बड़ी को लेकर कलेक्टर कोरिया से हुई शिकायत


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 24 जून 2022 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के मुख्यमंत्री डीएव्ही पब्लिक स्कूल की विभिन्न भर्तियों में गड़बड़ी की शिकायत केलक्टर कोरिया से की गई है।शिकायतकर्ता दिनेश शर्मा ने शिकायत पत्र कलेक्टर कोरिया को सौंपते हुए विभिन्न भर्तियों की जांच की मांग की है और उन्होंने पत्र में लिखा है कि भर्तियों में अयोग्य व्यक्तियों को मौका दिया गया है और जांच कर योग्य व्यक्तियों को मौका देने की जरूरत है।
शिकायत में बताया गया है कि जिले के मुख्यमंत्री डीएव्ही पब्लिक स्कूल की भर्ती जो वर्ष 2021-2022 टीजीटी पद में हुई है जिसमें अभिमन्यु दुबे की भर्ती की गई जिनकी प्रथम नियुक्ति 23 अगस्त 2016 से 30 अप्रेल 2017 तक पीआरटी पद पर की गई थी और जिनकी जन्मतिथि 12 नवंबर 1976 है और तत्समय इनकी उम्र 39 वर्ष पूर्ण हो चुकी थी और जबकि पीआरटी पद नियुक्ति हेतु 35 वर्ष की उम्र निर्धारित थी। जिस समय भर्ती की गई उस समय उन्होंने अनिवार्य योग्यता भी पूरी नहीं कि थी और अब वह मुख्यमंत्री डीएव्ही पब्लिक स्कूल कछौड़ में टीजीटी पद पर नियमित रूप से कार्यरत हैं जो कि नियमानुसार गलत नियुक्ति है। वहीं शिकायत पत्र में यह भी शिकायत किया गया है कि वर्ष 2022-2023 में लिपिक हेतु विद्यालय के एक भी पद विज्ञापित नहीं किया गया था जबकि बाकायदा परीक्षा लेकर कुछ को नियमित कर दिया गया जो कि नियम विरुद्ध एवम गलत तरीके से की गई भर्ती है। शिकायतकर्ता दिनेश शर्मा ने शिकायत पत्र कलेक्टर कोरिया को सौंपते हुए यह भी कहा है शिकायत पत्र में की जिस तरीके से मुख्यमंत्री डीएव्ही पब्लिक स्कूल में जिले के भर्ती की गई, उससे स्वेक्षाचारिता सामने से स्पस्ट हो रही है और साफ तौर पर दिख रहा है कि डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल प्रबंधन मनमानी कर रहा है जिस पर रोक लगाने के लिए जांच कर कार्यवाही की आवश्यकता है और अयोग्य लोगों को हटाकर योग्य लोगों की नियुक्ति करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री डीएव्ही पब्लिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रो में बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से खोली गई संस्था है और शासन ग्रामीण क्षेत्रों में अग्रेजी माध्यम शिक्षा के लिए डीएव्ही पब्लिक स्कूल को शिक्षा की जिम्मेदारी दे रखी है और अब विद्यालय प्रबंधन अपनी मनमानी कर अयोग्य लोगों की नियुक्ति कर शासन की मंशा पर ही प्रश्नचिह्न लगा रहा है।
कलेक्टर कोरिया द्वारा जांच करने का निर्देश दिया गया इसके बावजूद जांच पूरा नहीं हो पाया है
डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल की विभिन्न भर्तियों में गड़बड़ी को लेकर शिकायत कोरिया कलेक्टर को की गई थी जिस पर कोरिया कलेक्टर ने तत्काल संज्ञान लेते हुए इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया था कोरिया कलेक्टर ने एक नहीं दो दो बार भर्ती में गड़बड़ी को लेकर जांच करने के निर्देश देते हुए पत्र जारी किया था एक बार उन्होंने मौखिक आदेश भी दिया पर अभी तक या जांच पूरी नहीं हो पाई है आखिर क्या वजह है कि जांच में इतना लंबा समय लग रहा है।
जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है जांच हो रहा है पर अभी तक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं किया गया है दो-चार दिनों में जांच रिपोर्ट आ सकती है तब पता चलेगा कि किस प्रकार की गड़बड़ी भर्ती में हुई।
संजय गुप्ता
जिला शिक्षा अधिकारी कोरिया


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply