Breaking News
?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

अम्बिकापुर@लेंसकार्ट का फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम 13.82 लाख की ठगी के दो आरोपी बिहार से गिरफ्तार

Share

अम्बिकापुर, 22 जून 2022(घटती-घटना)। लेंसकार्ट का फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर शहर के ब्रह्मपारा निवासी एक व्यक्ति से ठग द्वारा 13 लाखर 81 हजार 8 सौ रुपए की ऑनलाइन ठगी की गई थी। इस मामले में सरगुजा पुलिस ने अंतरर्राजीय गिरोह के दो सदस्यों को जिला नालंदा बिहार से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 2 लाख 52 हजार रुपए नगद, घटना में प्रयुक्त कंप्यूटर, लौपटॉप, 15 नग मोबाइल, आधा दर्जन से अधिक एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान जब्त किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल दाखिल कर दिया है।
मामले का खुलासा करते हुए बुधवार को सरगुजा एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि प्रणय शेखर घोष शहर के अंबिकापुर का रहने वाला है। वह 26 मई 2022 कोतवाली अंबिकापुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 26 अपै्रल से 4 मई 2022 के बीच अज्ञात मोबाइल धारक द्वारा ऑनलाईन धोखाधड़ी करते हुए लेंसकार्ट का शो रूम खुलवाने के नाम पर 13 लाख 81 हजार 8 सौ रूपये की ऑनलाइन ठगी की गई थी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 420, 34 भादवि 66डी आईटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना कर रही थी। एसपी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के लिए साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक कलीम खान को सौंपी थी। साइबर सेल की जांच में आरोपियों द्वारा कई मोबाइल एवं बैंक खातों की मदद से ठगी की राशि का आहरण करने का पता चला। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला व सीएसपी अखिलेश कौशिक के मार्गदर्शन में कोतवाली व साइबर सेल की संयुक्त टीम गठित कर बिहार रवाना किया गया। टीम ने आरोपी आयुष राज पिता विजय कुमार निवासी ग्राम नोआवां थाना अस्थावां जिला नालंदा बिहार व अमरजीत कुमार पिता लालो प्रसाद निवासी गा्रम भिखनीबिगहा थाना सारे जिला नालंदा बिहार हिरासत में लिया गया। पुलिस ने दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो दोनों ने अपना जुर्म कबूलकर लिया। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके खिलाफ कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है। पुलिस ने इनके पास से 2 लाख 52 हजार रुपए नगदी, घटना में प्रयुक्त कंप्यूटर सेट, लौपटॉप, 15 नग मोबाइल, एटीएम कार्ड, बैंक पासबुक, लेमिनेशन मशीन, वेब कैमरा इत्यादि सामान बरामद किया गया है। पुलिस ने इनके खाते को सिज कर विवेचना में ली है। कार्रवाई में मुख्य रूप से निरीक्षक कोतवाली प्रभारी भारद्वाज सिंह, निरीक्षक कलीम खान, निरीक्षक विजय प्रताप सिंह, उनि रूपेश नारंग, सायबर सेल से प्रआर सुधीर सिंह, भोजराज पासवान, कुंदन सिंह, अनुज जयसवाल, मनीष सिंह, अंशुल शर्मा, आलोक गुप्ता, अभिषेक राठौर, शिव राजवाड़े, जितेश साहू, विरेन्द्र पैकरा, सुश सिंह, स्मिता रागिनी मिज, रमेश राजवाडे, अशोक यादव, लालदेव पैकरा, विकास मिश्रा सक्रिय रहे।
ठगी के मामले में मास्टर माइंड है आयुष
ऑनलाइन ठगी के मामले में गिरफ्तार आरोपी आयुष मास्टर माइंड है। यह 12वीं पास है। यह पूर्व में डाटा इंट्री ऑपरेटर का काम कॉल सेंटर में करता था। वहां से कंप्यूटर की जानकारी लेकर ठगी का काम करता था। जबकि अमरजीत ग्रेजुएशन तक पढ़ाई किया है। दोनों अन्य साथियों के साथ मिलकर ऑनलाइन ठगी का काम करते हैं। एसपी ने आरोपियों के बारे में बताया कि गिरफ्तार दोनों आरोपी अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ठगी का काम करते हैं। इनके गिरोह में करीब 7 से ज्यादा लोग हैं। पर किसी को कोई आपस में जानता नहीं है। केवल मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन ठगी के संबंध में ही चर्चा करते हैं। सभी का अलग-अलग काम बंटा हुआ है। ठगी का शिकार बनाने के लिए गिरोह द्वारा प्रति दिन 100 कॉल किया जाता है। इसी में एक-दो व्यक्ति ठगी का शिकार हो जाते हैं।
सरगुजा पुलिस ने की ठगी से बचने की अपील
उक्त कार्यवाही मे ठगी के तरीकों के मद्देनजर सरगुजा पुलिस द्वारा लोगों को ठगी का शिकार होने से बचने के लिए ऑनलाईन ट्रांजेक्शन के प्रति अत्यंत सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है तथा सरगुजा पुलिस के सोशल मीडिया पेज पर ठगी से बचने के पर्याप्त जानकारी उपलब्ध कराई गई है। जिससे नागरिक जागरूक होकर ऑनलाईन ठगी के शिकार होने से बच सकें। आम नागरिकों से ऑनलाईन ठगी एवं सोशल मीडिया फ्रॉड से बचने सरगुजा पुलिस सोशल मीडिया पेज का फॉलो करने की अपील की गई है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!