रायपुर@योग मनुष्य की शारीरिक,मानसिक और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाता हैःमुख्यमत्री

Share


मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने अतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नई दिल्ली स्थित छाीसगढ़ सदन मे योगाभ्यास
रायपुर, 21 जून 2022।
मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने आज आठवे अतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नई दिल्ली स्थित छाीसगढ़ सदन मे प्रातः योग की विभिन्न मुद्राओ का अभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होने प्रदेशवासियो को योग दिवस की बधाई और शुभकामनाए देते हुए लोगो से योग को अपने दिनचर्या मे अनिवार्य रूप से शामिल करने की अपील की। मुख्यमत्री ने कहा कि नियमित योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और मन की एकाग्रता बढ़ती है।
मुख्यमत्री श्री बघेल ने अपने सदेश मे कहा है कि जीवन की सबसे बड़ी उपलçध है स्वस्थ रहना। योग मनुष्य की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाता है। हम भी अपने जीवन मे योग को जोड़े और रोग दूर भगाए। योग सिर्फ कसरत नही है, बल्कि ये एक ऊर्जा के रूप मे काम करता है। आप योग को अपनाकर पूरी उम्र सेहतमद और बीमारियो से बचे रह सकते है।
कोरोना काल मे यह स्पष्ट हो गया है कि केवल धन-सपदा ही महत्वपूर्ण नही है, बल्कि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन दोनो की आवश्यकता होती है। इसलिए तदुरूस्त रहने के लिए नियमित योग बहुत जरूरी है। योग हमारी प्राचीन परपरा है। यदि हम सब नियमित रूप से योग करे तो तन भी स्वस्थ रहेगा और मन भी स्वस्थ रहेगा। जीवन मे सकारात्मकता आएगी। इसलिए योग नियमित करे, इसका लाभ उठाए। श्री बघेल ने कहा कि तन और मन दोनो स्वस्थ रहेगे तो हम किसी भी विपरीत परिस्थिति का सामना कर सकेगे।
मुख्यमत्री ने कहा कि वर्तमान समय मे हमने सिर्फ भौतिक साधनो को ही सफलता का पैमाना मान लिया है, जबकि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के बिना हर सफलता अधूरी है। कोरोना-सकट के दौर मे योग की प्रासगिकता और भी बढ़ गई है। तन-मन से चुस्त-दुरुस्त रहकर ही हम गढ़बो नवा छाीसगढ़ के सपने को तेजी से साकार कर सकते है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply