डिलीवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Share

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली 20 जून 2022I गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं। जिसका असर त्वचा और बालों पर भी होता है। वहीं बच्चा हो जाने के बाद भी बहुत सारी महिलाओं को कुछ समस्याएं परेशान करती हैं गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं। जिसका असर त्वचा और बालों पर भी होता है। वहीं बच्चा हो जाने के बाद भी बहुत सारी महिलाओं को कुछ समस्याएं परेशान करती हैं। जिसमे से एक है बालों का झड़ना। डिलीवरी के बाद बहुत सारी महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। जिसमे उनके बाल तेजी से कम होने लगते है। लेकिन डिलीवरी के बाद हो रही हेयर फॉल की समस्या के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं। जिन्हें अपनाने से असर दिखने लगेगा। तो चलिए जानें क्या है वो घरेलू नुस्खे जो डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने पर असर करेगा।
डिलीवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे x गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं। जिसका असर त्वचा और बालों पर भी होता है। वहीं बच्चा हो जाने के बाद भी बहुत सारी महिलाओं को कुछ समस्याएं परेशान करती हैं जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं। जिसका असर त्वचा और बालों पर भी होता है। वहीं बच्चा हो जाने के बाद भी बहुत सारी महिलाओं को कुछ समस्याएं परेशान करती हैं। जिसमे से एक है बालों का झड़ना। डिलीवरी के बाद बहुत सारी महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। जिसमे उनके बाल तेजी से कम होने लगते है। लेकिन डिलीवरी के बाद हो रही हेयर फॉल की समस्या के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं। जिन्हें अपनाने से असर दिखने लगेगा। तो चलिए जानें क्या है वो घरेलू नुस्खे जो डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने पर असर करेगा। जानें कारण डिलीवरी के बाद ज्यादातर समय बच्चे की देखभाल में निकल जाता है। ऐसे में नई मां खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती है। ऐसे में बाल झड़ने की समस्या का निदान करना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अंडे की मदद से यह संभव है। अंडे के सफेद हिस्से को निकालकर उसमे जैतून का तेल तीन चम्मच मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें। सप्ताह मे दो बार इस हेयर पैक को लगाने से कुछ ही दिनों बाद असर दिखने लगेगा।

मालिश बेहद जरूरी है

इससे सिर में रक्त का संचार बढ़ता है। तेल लगाकर रोजाना दस मिनट तेल की मालिश करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। जिससे बालों का झडना कम होगा।

आंवला है फायदेमंद

बालों को पोषण देने के लिए आंवले को डाइट में शामिल कर सकती हैं। आंवले का जूस पीने से सेहत को और भी कई फायदे होते हैं। भृंगराज से रुकेंगे

बाल आयुर्वेदिक दुकान पर भृंगराज आसानी से मिल जाता है। भृंगराज की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और दूध में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे भी बालों का झड़ना कम होता है।



Share

Check Also

कांग्रेस और राजनैतिक मनभेद

Share घटती घटना/अशोक ठाकुरविवाद,अर्न्तकलह,भीतरघात, आपसी आरोप-प्रत्यारोप व परिवारवाद की राजनीति का चोली-दामन का साथ नेहरु …

Leave a Reply