Breaking News

वैश्विक स्तर पर घटेगा एयरलाइंस का घाटा, बीते साल से 9.7 अरब डॉलर कम रहने का अनुमान

Share

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली 20 जून 2022 आईएटीए 290 एयरलाइनों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात का 83 प्रतिशत शामिल है। एसोसिएशन के महानिदेशक विली वॉल्स ने कहा कि वैश्विक स्तर पर एयरलाइनों के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक दिख रहा है, लेकिन कारोबारी माहौल चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के महानिदेशक विली वॉल्श ने सोमवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर एयरलाइनों का घाटा 2021 के 52 अरब डॉलर से इस साल 9.7 अरब डॉलर कम रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि उद्योग को 2023 में मुनाफा भी होना चाहिए। 

गौरतलब है कि आईएटीए 290 एयरलाइनों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात का 83 प्रतिशत शामिल है। वॉल्श ने यहां आईएटीए की 78वीं वार्षिक आम बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि वैश्विक स्तर पर एयरलाइनों के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक दिख रहा है, लेकिन कारोबारी माहौल चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। इस तरह की सभी चुनौतियों को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने कहा कि 38 विकसित देशों का एक समूह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी)  में अप्रैल में मुद्रास्फीति नौ प्रतिशत से ऊपर है।  वॉल्श ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण इस साल (वैश्विक) जीडीपी 3.4 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद करता है। हालांकि यह पहले जताए गए पूर्वानुमानों से ऊपर नहीं है, लेकिन बुरा भी नहीं है। उन्होंने अपने संबोधन में विश्व बैंक के हवाले से कहा कि उम्मीद है 2021 की तुलना में इस साल ऊर्जा की कीमतें 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले ने वैश्वीकरण को अस्थिर कर दिया है, जो कि दुनिया की खाद्य आपूर्ति के लिए खतरा है।
वॉल्स ने आगे कहा कि 650 अरब अमेरिकी डॉलर के कर्ज वाली एयरलाइनों की पस्त बैलेंस शीट को ठीक करना एक बड़ी चुनौती होगी। लेकिन यात्रा करने की इच्छा और माल ले जाने की जरूरत दोनों ही ठोस हैं। हमारा उद्योग अब कठिन लेकिन फुर्तीला नजर आ रहा है। हमारा नया विश्लेषण 2021 में 42 अरब डॉलर के करीब घाटा दिखा रहा है। यानी इस साल वैश्विक घाटा 9.7 अरब डॉलर तक कम हो जाएगा। 
एयर इंडिया 200 से अधिक नए विमान खरीदेगी
एयर इंडिया 200 से अधिक नए विमान खरीदने की तैयारी की रही है। एयर इंडिया 70 फीसदी से ज्यादा नैरो बॉडी वाले विमान खरीदने पर विचार कर रही है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की 78वीं वार्षिक आम बैठक से इतर विमानन उद्योग के सूत्रों के मुताबिक, चौड़ी बॉडी वाले विमानों के लिए कंपनी ने एयरबस के ए350 का चयन किया है। इके अलावा नैरो बॉडी विमानों के लिए एयरबस और बोइंग के साथ उसकी बातचीत चल रही है।


Share

Check Also

पेट्रोलियम पर शुल्क से सरकार को 4.3 लाख करोड़ की कमाई

Share बिजनेस डेस्क एजेंसी नई दिल्ली 20 जुलाई 2022। भारत में वित्त वर्ष 2021-22 के …

Leave a Reply

error: Content is protected !!