नई दिल्ली@दिल्ली मे कोरोना के नए वैरिएट का पता लगाने को जीनोम सीम्ेसिग बढ़ाई गई

Share


नई दिल्ली ,18 जून 2022। देशभर मे कोरोना महामारी के मामलो ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना के मामले बढऩे के बीच दिल्ली ने एहतियाती कदम उठाते हुए कोविड के किसी नए वैरिएट का पता लगाने के लिए नमूनो की जीनोम सीम्ेसिग किए जाने की गति बढ़ा दी है।
अधिकारियो ने शनिवार को इस बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहा साझा किए आकड़ो के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली मे कोविड के 1,797 नए मामले सामने आए, जो करीब चार महीने मे एक दिन की सर्वाधिक सख्या है। शुक्रवार को सक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी, जबकि सक्रमण दर बढ़ कर 8.8 फीसदी हो गई।
दिल्ली सरकार द्वारा सचालित इस्टीट्यूट ऑफ लीवर एड बाइलरी साइसेज (आईलबीएस) मे जीनोम सीम्ेसिग प्रयोगशाला है। उसके पास चार से पाच दिनो मे 350 नमूनो का विश्लेषण करने की क्षमता है। सस्थान के ही एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी।
सूत्रो ने बताया कि 2021 के अत से पाच जून तक आईएलबीएस ने 5,000 से लेकर 6,000 नमूनो तक की जाच की गई है और उनमे से ज्यादातार मे ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई।
उन्होने बताया कि 25 से कम सीटी वैल्यू वाले नमूनो की ही जाच की जा सकती है।
एक सूत्र ने बताया कि हमने अब तक बीए.1 और बीए.2 तथा इसके सब-वैरिएट का पता लगाया है, लेकिन कोई नया वैरिएट नही पाया है। यह जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र मे एक नया वैरिएट पाया गया है। कुछ नमूनो के नतीजे अगले कुछ दिनो मे आएगे।
अधिकारियो ने बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए नियमित रूप से बैठके कर रही है।
राष्ट्रीय रोग नियत्रण केद्र (एनसीडीसी), लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल और आईएलबीएस को जीनोम सीम्ेसिग के लिए भेजे जा रहे नमूनो की सख्या बढ़ी है, लेकिन 25 से कम सीटी वैल्यू वालो की ही सीम्ेसिग की जा सकती है।
आधिकारिक आकड़ो के अनुसार, पिछले 10 दिनो मे दिल्ली मे कोविड के मामले बढ़े है। राज्य मे छह जून को 247 मामले सामने आए थे, जबकि 15 जून को 1300 मामले आए थे। कोविड के मामलो मे वृद्धि के बीच, सक्रमण दर भी सात जून के 1.92 प्रतिशत से बढ़ कर 15 जून को 7.01 प्रतिशत और 17 जून को 8.18 प्रतिशत हो गई।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply