अफगानिस्तानी किसानों को विश्व बैंक से 15 करोड़ डॉलर की मदद, 79.3 करोड़ की परियोजना पहले ही मंजूर

Share

एजेंसी, काबुल 16 जून 2022।  अफगानिस्तान की खाद्य सुरक्षा के संबंध में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन (एफएओ) के मुताबिक, किसानों को उनके कृषि उत्पाद बढ़ाने के अलावा बढ़ती असुरक्षा को कम करने के लिए यह मदद मुहैया कराई गई है। एफएओ ने बताया कि देश में व्यापक मानवीय संकट है। पश्चिम में रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते खाद्यान्न संकट झेल रही अफगानिस्तान में विश्व बैंक ने मदद का हाथ बढ़ाया है। उसने अफगानिस्तान के किसानों को 15 करोड़ डॉलर की सहायता राशि दी है। अफगानिस्तान की खाद्य सुरक्षा के संबंध में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन (एफएओ) के मुताबिक, किसानों को उनके कृषि उत्पाद बढ़ाने के अलावा बढ़ती असुरक्षा को कम करने के लिए यह मदद मुहैया कराई गई है। एफएओ ने बताया कि देश में व्यापक मानवीय संकट है।
इस दबाव के कारण अफगानिस्तानियों के बीच कई स्तरों पर अत्यधिक खाद्य असुरक्षा को देखते हुए विश्व बैंक ने यह राशि जारी की है। खामा प्रेस के मुताबिक, यह राशि कई किश्तों में मिलेगी। विश्व बैंक ने बताया कि दूसरी किश्त के साथ 4.5 करोड़ डॉलर आगामी 24 माह में जारी होने की उम्मीद है। एफएओ महानिदेशक क्यू डोंग्यु ने कहा, हम उदार व समय पर की गई मदद के लिए विश्व बैंक व उसके सदस्यों के आभारी हैं।
79.3 करोड़ की परियोजना पहले ही मंजूर
अगस्त 2021 में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से ही अफगानिस्तान आर्थिक संकट के दौर में है। वहां मानवाधिकारों की स्थिति भी दयनीय है। ऐसे में अफगानिस्तान पुनर्निर्माण ट्रस्ट कोष और विश्व बैंक प्रबंधन समिति ने जरूरतमंदों को तत्काल राहत व स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए 79.3 करोड़ डॉलर की परियोजना को पहले ही मंजूरी दी है।


Share

Check Also

यरूशलम@150 से ज्यादा मौतें

Share युद्ध का ऐलान,जमीन पर दिख रही तबाही यरूशलम,07 अक्टूबर 2023 (ए)। इजरायल के ऊपर …

Leave a Reply