??????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@ठेकेदार कर रहा है करोड़ों की लागत की सड़क का निर्माण कार्य बिना डब्लू एम एम प्लांट के

Share

  • क्या लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ठेकेदार के हाथों की कठपुतली हैं…
  • लोक निर्माण विभाग के अधिकारी पर ठेकेदार हमेशा रहता है भारी…
  • ठेकेदार के द्वारा मनमाने तरीके से कराया जा रहा बैकुंठपुर मुख्य मार्ग ठगगवां से सिंघत सड़ड़क मार्ग का नव निर्माण एवं,पुल-पुलिया निर्माण कार्य में गुणवत्ताहीन सामाग्री का उपयोग…
  • क्या लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ठेकेदार के हाथों की कठपुतली बन बैठे हैं…
  • लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री के द्वारा गुणवत्ता विहीन सड़क निर्माण कार्य कराये जाने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश के बाद भी सड़क निर्माण कार्य धड़ल्ले से गुणवत्ता विहीन निर्माण किया जा रहा है।
  • सड़क निर्माण कार्य में ठेकेदार के द्वारा किसी प्रकार का कोई बोर्ड नहीं लगाया गया है जो अधिकारियों के निरीक्षण पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है अधिकारी करते हैं निरीक्षण का दावा


-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां,16 जून 2022(घटती-घटना)। लोक निर्माण विभाग संभाग कोरिया छत्तीसगढ़ के द्वारा बैकुंठपुर मुख्य मार्ग ठगगवां से सिंघत सड़क निर्माण कार्य के तहत करोड़ो रुपए की लागत से हो रहे मुख्य मार्ग ठगगवां से सिंघत तक सड़क नवनिर्माण एवं उन्नयन के कार्य मे नियोजित ठेकेदार द्वारा जमकर मनमानी बरती जा रही है।
सड़क निर्माण के इस कार्य मे पुल-पुलिया निर्माण के दौरान भी गुणवत्ताहीन निर्माण सामग्री का उपयोग करते हुए कार्य को अंजाम दिया गया है।
बता दें कि मुख्य मार्ग ठगगवां से सिंघत होते हुए दुग्गी पटमा को जोड़ने वाले उक्त सड़क मार्ग का नवनिर्माण व उन्नयन कार्य का ठेका किस ठेकेदार को मिला है इसका कहीं पर किसी प्रकार के कोई बोर्ड आदि में उल्लेख नहीं किया गया है जिससे ठेकेदार का अनुबंध क्रमांक कार्यदेश लागत कितनी दूरी समय सीमा आदि जारी होने के संबंध में ठेकेदार के द्वारा सूचना पटल लगाया ही नहीं गया है।
लेकिन ठेकेदार की मनमानी के कारण कार्य बिना डब्लू एम एम प्लांट के इस सडक का निर्माण कार्य लगभग 40 फीसदी कार्य ही पूर्ण हो गया है।
लोक निर्माण विभाग के देखरेख में हो रहे कार्य में पुल-पुलिया निर्माण में कांक्रीटिंग के दौरान प्राक्कलन के विपरीत निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है, जबकि जो कांक्रीट सामग्री मलिटी परीक्षण हेतु रखा जा रहा उसमें अतिरिक्त सीमेंट डालकर गुणवत्तापरख दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकार जमकर गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। और इस तपती गर्मी में सीमेंट क्रांकीट कार्य किया जा रहा है जबकि सीमेंट क्रांकीट का कार्य 30-35 से अधिक तापमान पर सीमेंट क्रांकीट का कार्य नहीं किया जाना है उसके बाद भी ठेकेदार के द्वारा 40 से 42 के तापमान पर कार्य किया किया गया है जिसका मौके पे जाकर जांच करने पर सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। लेकिन ऐसा नही हो पा रहा है, जिससे होने वाले कार्य की मजबूती पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। जबकि इस कार्य का देखरेख करने वाले संबंधित अधिकारी ठेकेदार के हाथों की कठपुतली बन उनके इशारे पर नाचते नजर आते है, तो वहीं क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जनप्रतिनियों के पास भी इतनी फुर्सत नहीं कि किस कदर कार्य कराया जा रहा है, उसका मौके पर जाकर निरीक्षण कर सके।
इस संबंध पर जब निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर विभागीय इंजीनियर के. एस. लोध से फोन पर सड़क निर्माण कार्य की जानकारी ली गई तो उन्होंने हो रहे सड़क निर्माण कार्य के गुणवत्ता के बारे में एवं सड़क पर बिछाई जा रही निर्माण सामग्री के बारे की इस निर्माण सामग्री को डब्लू एम एम प्लांट से मिक्स करके लाना है जो यहां नहीं आ रहा है।
इंजीनियर ने कहा कि डब्लू एम एम प्लांट से आ रहा है और कहा कि ग्रेडिंग सही है
अब सवाल ये उठता है कि जब सड़क निर्माण कार्य का अनुबंध ठेकेदार ने निर्माण सामाग्री को डब्लू एम एम प्लांट से मिश्रण डालें जाने किया गया है और ठेकेदार जे सी बी से गिट्टी को डमफरो में भरकर सड़क निर्माण स्थल गिरा दिया जाता है और उसके बाद उस पर पानी डालकर बिछाया जाता है जो कि ये प्रकिया ठेकेदार के अनुबंध के विपरित है और ठेकेदार के द्वारा लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री के निर्देशों को ठेंगा दिखाया जा रहा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply