सूरजपुर @जिले में अलर्ट जारी,अस्पतालों में पर्याप्त दवाएंःझाड़-फूंक के चक्कर में न पड़ें

Share

सूरजपुर ,14 जून 2022(घटती-घटना)। शहर समेत जिलेभर में गर्मी और उमस के बाद तीन दिन पहले हुई हल्की बारिश के कारण सांप-बिच्छू निकलकर खुले में आने लगे हैं। वहीं जिले में सांप व बिच्छू काटने के मामले अभी तक एक भी सामने नहीं आया है स्वास्थ विभाग ने जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर एस सिंह ने कहा कि लोग सांप बिच्छू काटने पर झाड़-फूंक कराने के चक्कर में समय न गंवाए बल्कि समय पर मरीज को इलाज कराने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र लाएं। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि जिले के सभी शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त दवाई उपलब्ध है।
स्वास्थ्य विभाग की लोगों को सलाह
अंधेरे वाले जगहों पर न बैठें। सांप बिच्छू काटने पर झाड़ फूंक के चक्कर में समय बर्बाद न करें। तत्काल इलाज कराने अस्पताल लाएं। सांप इसने पर घबराएं नहीं बल्कि संयमित रहें। ज्यादा घबराने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।
आबादी क्षेत्रों में निकल रहे सांप, दहशत में लोग, सावधानी से बच सकते हैं
आबादी क्षेत्रों में सांप निकल रहे हैं, जो लोगों के लिए खतरा बन सकते हैं। ऐसे में सावधानी बरती जाए तो इनसे बचा जा सकता है। सांप-बिच्छू आमतौर पर जमीन के अंदर या बिल में रहते हैं। गर्मी और बारिश के समय ये खुले में आ जाते हैं। कई बार लोग सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं। इन दिनों शहरों व ग्रामीण इलाकों में खेत खलिहान में छिपे जहरीले सर्प और बिच्छू बाहर निकल रहे हैं। ये खेतों के पास सड़कों पर हर रोज दिख रहे हैं। गलियों और घरों के आस-पास भी बिच्छू दिख रहे हैं।
ग्रामीण अंचल में ज्यादा खतरा
ग्रामीण अंचलों में स्ट्रीट लाइट के अभाव में लोगों को अंधेरे में ही पैदल चलना पड़ता है। वहीं बिजली गुल होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग गलियों और चौक-चौराहों के अंधेरे स्थान पर बैठकर बिजली आने का इंतजार करते हैं। भीषण गर्मी और उमस से बचने कई लोग जमीन पर भी सोते हैं ऐसे लोग कई बार बिच्छू व सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं। गर्मी में इन जहरीले जीवों से ज्यादा खतरा रहता है।

जिला अस्पताल सहित जिले सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उप स्वास्थ्य केंद्र में सांप-बिच्छू काटने की पर्याप्त दवाई है। किसी के साथ घटना हो जाए तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर उपचार कराएं।
डॉ. आर एस एस सिंह
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सूरजपुर


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply