लखनऊ@उारप्रदेश के अधिकारियो΄ को देनी होगी अपनी स΄पिा का हिसाब:सीएम योगी

Share


लखनऊ, 09 जून 2022।
उारप्रदेश के मुख्यम΄त्री आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार पर अ΄कुश लगाने के लिए अधिकारियो΄ को हर साल अपनी सम्पिायो΄ का यौरा देने का निर्देश दिया है। म΄त्रियो΄ के साथ सरकार ने पीसीएस अधिकारियो΄ के लिए भी हर साल अपने ब΄गला, गाड़ी, ज्वेलरी, बै΄क बैले΄स, प्लॉट सहित पूरी सम्पिा का योरा देना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए एनआईसी के जरिए ‘स्पैरो-यूपी’ पोर्टल तैयार हो गया है।
पोर्टल पर पीसीएस अधिकारियो΄ को हर साल की शुरुआत मे΄ ही 1 जनवरी से 21 जनवरी के बीच अपनी सम्पिा का ऑनलाइन योरा देना होगा। अधिकारियो΄ को इसका लॉग इन और पासवर्ड दे दिया गया है।
आईएएस अधिकारियो΄ के लिए पहले से लागू है व्यवस्था
आईएएस अधिकारियो΄ के लिए अपनी सम्पिा का योरा देना पहले से अनिवार्य है। भारत सरकार के कार्मिक एव΄ प्रशिक्षण विभाग के तहत यह व्यवस्था पहले से लागू है। अधिकारियो΄ को स्पैरो सॉफ्टवेयर से अपनी स΄पिा का योरा ऑनलाइन देना होता है। आईएएस अधिकारियो΄ के लिए लागू व्यवस्था की तर्ज पर ही यूपी सरकार ने पीसीएस अफसरो΄ के लिए भी यह व्यवस्था लागू कर दी है।
हिसाब न देने पर होगी कार्यवाही
यूपी मे΄ हर पीसीएस अधिकारी को हर साल 1 से 21 जनवरी के बीच अपनी सम्पिा का हिसाब देना होगा। ऐसा न करने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। हर अधिकारी को हर साल अप्रैल मे΄ पिछले विा वर्ष के लिए अपना स्व-मूल्या΄कन (सेल्फ एप्रेजल) भी ऑनलाइन देना होगा।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply