Breaking News

बैकुण्ठपुर@कॉलेज के लाइब्रेरी से किताब चोरी मामले में प्राचार्य पर गिरी निलंबन गाज…चोर अभी भी पुलिस गिरफ्त से बाहर।

Share

  • किताबें चोरी मामले में प्राचार्य पर तो कार्रवाई होगी चोर तक कब पहुचेगी पुलिस।
  • जांच के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने लापरवाही पाने पर प्राचार्य को किया निलंबित।
  • 50 हजार किताबें चोरी होने का अनुमान, जाँच रिपोर्ट में किताबों की संख्या व कीमत का उल्लेख क्यों नहीं?
  • लाइब्रेरी में ब्रिटिशकालीन किताबें तक मौजूद, रिफरेंस में स्टूडेंट्स को जरूरत पड़ती है: श्याम बिहारी

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 05 जून 2022 (घटती-घटना)। शासकीय लाहिड़ी स्नातकोत्तर महाविद्यालय चिरमिरी की लाइब्रेरी से 50 हजार किताबें चोरी हो गई थीं। इस मामले के अलावा अन्य अनियमितता बरतने वाली प्रभारी प्राचार्य डॉ. आरती तिवारी (प्राध्यापक-राजनीतिशास्त्र) को निलंबित कर दिया गया है। पर मामला यही खत्म नहीं होता चोर का पता लगना भी जरुरी, क्या चिरीमिरी पुलिस इस गंभीर मामले को सुलझा पाएगी? क्यों की किताब चोर कौन है यह जानने लोग बेताब है कोई नहीं सोचा था की इस प्रकार का भी कोई चोरी का मामला आएगा। इस समय यह मामला जिले में खूब सुर्खिया बटोर रहा है।
जानकारी के अनुसार निलंबन अवधि में प्रभारी प्राचार्य डॉ. आरती तिवारी नवीन कन्या महाविद्यालय बैकुंठपुर में अटैच किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव एआर खान के हस्ताक्षर से निलंबन आदेश जारी हुआ है। यह उच्च शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। लापरवाही मिलाने पर प्राचार्य को जंहा निलंबित कर दिया है वही किताब चोरी मामले के आरोपी तक पुलिस नहीं पहुंच पाई, कब पहुंचेगी क्या पूरी किताब मिल जाएगी यह बड़ा सवाल है आखिर कब होगा किताब चोरी का खुलासा। निलंबन आदेश में उल्लेख है कि कॉलेज की लाइब्रेरी से 50 हजार किताबें व अन्य अनियमितता की जांच के आधार पर छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1965 के नियम 3 में निहित प्रावधानों का उल्लंघन हुआ है। ऐसा कृत्य के लिए राज्य शासन को यह समाधान हो गया है कि इन्हें (प्रभारी प्राचार्य) जनहित में पद पर बनाए रखना उचित नहीं है। डॉ आरती तिवारी प्रभारी प्राचार्य द्वारा किए गए कृत्य के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।
यह है किताब चोरी का मामला
लाइब्रेरी सहायक बिलाल अहमद की ओर से चिरमिरी थाना में 26 मई को रिपार्ट दर्ज कराई गई है। लाइब्रेरी में चोरी होने की लिखित आवेदन पत्र सौंपा गया है। इसमें बताया गया है कि लाहिड़ी महाविद्यालय के पुराने ग्रंथालय में चोरी की 17 मई को जानकारी मिली। कॉलेज के स्टाफ अशोक मानिकपुरी ने सुबह 11 बजे बताया कि पुराने ग्रंथालय में कुछ हुआ है। उसके बाद पुराने ग्रंथालय में जाकर देखने पर लोहे के ग्रिल का ताला व लकड़ी का दरवाजा टूटा हुआ था। बाहर से देखने पर अलमारी से सारी पुस्तकें चोरी कर ली गई थीं। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 380, 457 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।
लाइब्रेरी में ब्रिटिशकालीन किताबें तक मौजूद, रिफरेंस में स्टूडेंट्स को जरूरत पड़ती है
अविभाजित मध्यप्रदेश के समय में वर्ष 1953 में शासकीय लाहिड़ी स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्थापना हुई थी, जहां से 50 हजार से ज्यादा किताबें चारी होने का मामला सामने आया है। मामले में लाहिड़ी पीजी कॉलेज के एल्युमिनी एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने लाइब्रेरी पहुंचकर जायजा लिया था। वहीं प्रशासन से कार्रवाई की मांग रखी थी। उन्होंने बताया कि यह कालेज ही नहीं है, विद्या के मंदिर के साथ चिरमिरी के धरोहर एवं प्रगति की महत्वपूर्ण कडी है, जिसकी स्थाना स्व. विभूति भूषण लाहिड़ी ने एक दूर दृष्टता के साथ की थी। यहां सर्वसुविधायुक्त प्रोफेसर कॉलोनी, लाइब्रेरी, स्टाफ कक्ष, लैब, हर फेकल्टी के लिए रूम, आडिटोरियम, कैंटिन व छात्राओं के लिए कॉमन हॉल था। एक-एक कर सभी की दशा और दिशा बदली है। छात्रों के अध्ययन करने के लिए लाइब्रेरी एक बहुत महत्वपूर्ण जरिया होता है। हमने भी लाइब्रेरी से सभी किताबें लेकर अपनी पढ़ाई पूरी की है। लाइब्रेरी में वर्ष 1930 की किताबें अभी भी पड़ी है,जो अध्ययन के लायक हैं। ऐसी चर्चा है कि किताबें सिलेबस से बाहर हो चुकी है तो मैं उन्हे बताना चाहता हूं कि यहां जो भी किताबें थी, वे सभी अध्ययन के लायक थीं। रिफरेंस के रूप में छात्रों को उनकी जरूरत हमेशा पड़ती है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!