रायपुर@स्कूल खुलने क ा काउ΄ट डॉउन शुरू

Share


रायपुर, 04 जून 2022।
छाीसगढ़ के स्कूलो΄ मे΄ जल्द ही बच्चो΄ की रौनक वापस आने वाली है. यहा΄ के स्कूलो΄ मे΄ ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने मे΄ थोड़ा ही समय बचा है. छाीसगढ़ के सरकारी स्कूल नए सेशन यानी सत्र 2022-23 के लिए 15 जून 2022 से खुल जाए΄गे. इस बार स्कूल शिक्षा विभाग, रायपुर ने छात्रो΄ की उपस्थिति शत प्रतिशत करने के लिए नया नियम बनाया है. इसके तहत छाीसगढ़ के सरकारी स्कूलो΄ का इ΄स्पेशन किया जाएगा.
इस तारीख तक होगा स्कूलो΄ का निरीक्षण
डिपार्टमे΄ट ऑफ स्कूल एजुकेशन, रायपुर द्वारा एक महीने तक छाीसगढ़ के स्कूलो΄ का निरीक्षण किया जाएगा. इस इ΄स्पेशन से ये देखा जाएगा कि स्कूल मे΄ बच्चो΄, शिक्षको΄ और स्टाफ की उपस्थिति 100 परसे΄ट हो.
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी स्कूलो΄ मे΄ ये निरीक्षण 15 जून से 15 जुलाई 2022 के बीच किया जाएगा. यही नही΄ स्कूलो΄ द्वारा सरकारी योजनाओ΄ का इम्प्लीमेनटेशन ठीक से हो रहा है या नही΄ ये भी देखा जाएगा.
अनुपस्थित रहने वाले शिक्षको΄ के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
रायपुर स्कूल शिक्षा विभाग ने ये भी साफ किया है कि निरीक्षण के दौरान अगर टीचर्स स्कूल मे΄ एसे΄ट पाए जाते है΄ तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. विभाग ने स्कूलो΄ को इस बार रिपोर्ट सबमिट करने के लिए भी कहा है.
सरकारी योजनाओ΄ का क्रियान्वयन ठीक से करने के निर्देश
अधिकारी इस बात का भी ध्यान रखे΄गे की सरकारी स्कीमे΄ जैसे स्वामी आत्मान΄द उत्कृष्ट अ΄ग्रेजी और हि΄दी माध्यम, मुफ्त पाठ्यपुस्तक, यूनिफॉर्म और मध्याह्न भोजन, आरटीई प्रवेश, महतारी दुलार योजना छात्रवृिा आदि का ठीक से क्रियान्वयन हो रहा है कि नही΄.
30 जुलाई तक भेजनी होगी रिपोर्ट
प्रदेश के हर जिला अधिकारी को औचक निरीक्षण के बाद समीक्षा करने का भी निर्देश दिया गया है. इसके लिए डीईओ को 25 जुलाई, 2022 तक अपने मूल्या΄कन के बारे मे΄ एक शॉर्ट रिपोर्ट देने के लिए कहा जाएगा. ज्वॉइ΄ट डायरेटर आगे की समीक्षा करे΄गे और 30 जुलाई, 2022 तक डायरेटर ऑफ पिलक एजुकेशन को रिपोर्ट भेजे΄गे.।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply