Breaking News

सूरजपुर@जंगलों के सरंक्षण सहित अन्य योजनाओं के लिए दिए जा रहे राशि का बंदरबाट

Share


-ओंकार पांडेय-
सूरजपुर 02 जून 2022 (घटती-घटना)। वन विभाग विभाग के अफसरों को सरकार द्वारा जंगलों के सरंक्षण सहित अन्य योजनाओ में प्रति वर्ष वन परिक्षेत्रों में करोड़ो रूपये फंड दी जाती है। जिसका बंदरबांट करने में वन विभाग कोई परहेज नही कर रहा है। वन विभाग के कार्य कागजो में ज्यादा धरातल में कम नजर आते है। इसी कड़ी में सुरजपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत केतका सर्कल के पोड़ी परिसर कक्ष क्रमांक 1760 में लगे मिश्रित प्रजाति के पौधा वन विभाग लाखो खर्च कर लगाया था जो अब ठुढ़ में तब्दील हो गया है।
ग्राउंड रिपोर्ट में पाया कि वन विभाग द्वारा कैम्पा मद से कक्ष क्रमांक 1760 में विभिन्न प्रकार के फलदार पौधा सहित बरगद, आम, जामुन, कटहल सहित कुल 8 प्रकार के पौधों के 2780 पौधों का रोपण वर्ष 2021 में खाली खण्ड पौड़ी के खाली पड़े जमीन के 10 हेक्टेयर में किया गया था। पौधा का रोपण करके विभाग धरातल में जाना छोड़ दिया और कागजों में खाद, कीटनाशक की आपूर्ति की जा रही थी। पौधो के लिए पानी सिचाई तक की व्यवस्था विभाग ने नही किया है। साथ ही पोल फेंसिंग कंटीली तार से 10 हेक्टेयर वन भूमि को फेंसिंग कर पौधा का सरंक्षण किया गया है। स्थानीय ग्रामीण बताते है कि जब पौधा रोपण किया गया था तब पौधों की स्थिति बेहतर थी। हमें लगा था कि पौधा तैयार होंगे तो हमें फलों का लाभ मिलेगा किन्तु अब तो पौधे ही जिंदा नहीं है तो लाभ का तो सवाल ही नही है। किसी का लाभ हुआ है तो वह विभाग का हुआ है। जिस वक्त पौधा रोपण का कार्य चल रहा था उस दौरान भी विभाग फर्जी मजदूरों की संख्या में इजाफा किया था। जो चर्चा का विषय भी बना था।
जबकि विभाग सुरक्षा करने के नाम से चौकीदार भी नियुक्त किया है। बावजूद पौधा को बच नहीं पाना विभाग कि एक बड़ी लापरवाही को प्रदर्शित करता है। जबकि लगे पौधों कि सुरक्षा शासन के नजरो मे धूल झोंककर प्रशासनिक खाते से लाखो रूपए पैसा भी आहरित हो चुकी है। लेकिन जमीनी स्तर पर सच्चाई कुछ और बयां कर रही है।जबकि मवेशियों द्वारा पौधा को नष्ट नही किया जाता है। कटीली तार से घेराव होने के कारण मवेशी अंदर प्रवेश नही कर पाते है।
इस सम्बन्ध में सूरजपुर वन परिक्षेत्र रेंजर अक्षय लाल कार पेंटर ने कहा कि जो छापना है छाप दो, हमे अपना काम करने आता है। किसी को बताने की जरूरत नही है।
इस सम्बंध में सूरजपुर वन मण्डला अधिकारी संजय यादव ने कहा कि आपके द्वारा जानकारी मिल रही है दिखवा लेता हूं।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!