अम्बिकापुर@प्रधानमंत्री ने सम्मान निधि की 11 वीं क़िस्त की राशि का किया अन्तरण

Share

  • नवाचार से जनता को जोड़कर योजनाओ का अधिकाधिक लाभ दिलाना होगा- श्रीमती रेणुका सिंह
  • 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण पुस्तिका का किया गया विमोचन
  • कृषि महाविद्यालय में गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ आयोजन



अम्बिकापुर 31 मई 2022/
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को शिमला में  आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते मे पी.एम. किसान  सम्मान निधि की 11 वीं किश्त की राशि  20 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में बटन दबाकर हस्तांतरण किया। प्रधानमंत्री ने कई राज्यों के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से  ऑनलाइन माध्यम से बातचीत की जिसका सीधा प्रसारण किया गया। इस संवाद का सीधा प्रसारण एवं लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम का आयोजन राजमोहनी देवी कृषि महाविद्यालय अम्बिकापुर के ऑडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह थीं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों के द्वारा 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण पुस्तिका का विमोचन किया गया ।
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने कहा कि देश की आजादी का 75वां वर्ष चल रहा है और वर्ष 2047 में सौ वर्ष पूरे होने की खुशी मनाएंगे। आज देश मे ग्लोबल स्टैण्डर्ड की बात चल रही है जिसे हकीकत में बदलना चुनौती है लेकिन असंभव नहीं। उन्होंने कहा कि योजनाओं को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए नवाचार से लोगों को जोड़ना होगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीक से लेकर दिनचर्या में भी नवाचार होनी चाहिए। जिनके लिए योजना बनाई गई तथा जिनको सरकार से अपेक्षा होती है उन तक समय पर लाभ मिलना चाहिए। सही हितग्राही को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि आज देश की जनता देश को बदलते हुए देखना चाहती है और उनके अपेक्षाओं के अनुरूप बदल भी रहा है। गांव, जनपद, जिला और प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यहां विभिन्न योजनाओं के कई लाभार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए जिसे पता चलता है कि योजनाओं का लाभ मिलने से उनके जीवन मे कैसे बदलाव आया। सरकार के पास योजनाओं की लंबी श्रृंखला है।  हितग्राहियों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए इच्छा शक्ति दिखानी होगी। उन्होंने हितग्राही चंद्रकला भगत को पी.एम. मुद्रा योजना का लाभ लेकर पेट्रोल पंप संचालन कर बेहतर आय अर्जित करने पर बधाई दी। संवाद कार्यक्रम में सुखरी की बिलासा बाई मरकाम, सरमना की रानू सिंह, कोसगा के अर्जुन सिंह, शशिकला सिन्हा ने भी अपने अनुभव साझा किए।
इस अवसर पर कलेक्टर संजीव कुमार झा, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ पी.के. जायसवाल, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ रविन्द्र तिग्गा, पार्षद आलोक दुबे, बाबूलाल अग्रवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, कैलाश मिश्रा सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply