Breaking News

नई दिल्ली@दिल्ली मे΄ भीषण तूफान ने ली 2 की जान,सैकड़ो΄ पेड़ उखड़े

Share


नई दिल्ली ,31 मई 2022।
राजधानी दिल्ली मे΄ बीती शाम को 100 किलोमीटर प्रति घ΄टे की रफ्तार से आ΄धी-तूफान आने और भारी बारिश के कारण दो लोगो΄ की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। शहर मे΄ कई पेड़ उखड़ गए, सडक़ और हवाई यातायात बाधित हुआ और ऐतिहासिक जामा मस्जिद समेत कई इमारतो΄ तथा वाहनो΄ को नुकसान पहु΄चा है।
पुलिस और दमकल विभाग के पास बचाव के सैकड़ो΄ फोन आए, जबकि लोगो΄ को लुटिय΄स दिल्ली, आईटीओ, कश्मीरी गेट, एमबी रोड और राजघाट समेत कई इलाको΄ मे΄ जलभराव और पेड़ उखडऩे के कारण भारी यातायात स΄ब΄धी जाम का सामना करना पड़ा।
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मे΄ 2018 के बाद से पहली बार भीषण तूफान आया है। दिल्ली मे΄ शाम साढ़े पा΄च बजे 17.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई और आ΄धी-तूफान से तापमान मे΄ भारी गिरावट दर्ज की गई। सफदरज΄ग वेधशाला ने शाम पा΄च बजकर 40 मिनट पर 25 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया, जबकि दोपहर चार बजकर 20 मिनट पर 40 डिग्री से. तापमान था।
मध्य दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके मे΄ पड़ोसी की बालकनी का एक हिस्से गिरने से 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब वह अपने घर के बाहर खड़ा हुआ था।
पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने बताया कि मृतक की पहचान कैलाश के रूप मे΄ की गई है और दरियाग΄ज के स΄जीवन अस्पताल पहु΄चने से पहले ही उसकी मौत हो गई थी।
उारी दिल्ली के अ΄गूरी बाग मे΄ 65 वर्षीय बसीर बाबा नाम के बेघर व्यक्ति पर पीपल का एक पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। एक अन्य घटना मे΄ चा΄दनी चौक के कबूतर बाजार के समीप कार पर नीम का पेड़ गिरने के बाद उसमे΄ एक साल के बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यो΄ को बचाया गया।
ऐतिहासिक जामा मस्जिद का गु΄बद क्षतिग्रस्त हो गया। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद की एक मीनार और अन्य हिस्सो΄ से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए।
पुलिस ने बताया कि सोमवार को रात आठ बजे तक पेड़ गिरने के बारे मे΄ कम से कम 294 कॉल्स आए। दिल्ली दमकल पुलिस को मकान ढहने की आठ सूचनाए΄ मिली। इ΄दिरा गा΄धी अ΄तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 100 किलोमीटर प्रति घ΄टे की रफ्तार से हवाए΄ चली΄। पालम मौसम स्टेशन मे΄ हवा की रफ्तार अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घ΄टा दर्ज की गई।
पा΄च उड़ानो΄ का मार्ग बदला
राष्ट्रीय राजधानी मे΄ आ΄धी के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर कम से कम पा΄च उड़ानो΄ का मार्ग परिवर्तित किया गया और 70 उड़ानो΄ मे΄ विल΄ब हुआ। अधिकारियो΄ ने बताया कि आ΄धी-तूफान के कारण दिल्ली से रवाना होने वाली कम से कम 40 और यहा΄ आने वाली 30 उड़ानो΄ मे΄ विल΄ब हुआ। यहा΄ आने वाली कम से कम पा΄च उड़ानो΄ का मार्ग परिवर्तित किया गया।
एलजी ने किया प्रभावित स्थानो΄ का दौरा
दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार ससेना ने प्रभावित स्थानो΄ मे΄ से कुछ का दौरा किया। उन्हो΄ने ट्वीट किया कि शाम को तूफान के बाद पेड़ उखडऩे और जलभराव को देखकर व्यथित हू΄…अधिकारियो΄ को मलबा हटाने और तत्काल सडक़ो΄ की सफाई कराने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है ताकि लोगो΄ को हो रही असुविधा को दूर किया जा सके।
सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो मे΄ तेज हवाओ΄ के कारण कारो΄ को हिलते हुए देखा जा सकता है। बारिश के बाद पेड़ उखडऩे के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए। कई स्थानो΄ पर तेज हवाओ΄ के कारण पेड़ गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।
भाजपा सा΄सद की कार भी क्षतिग्रस्त
एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शाम सवा सात बजे तक पेड़ गिरने और शाखाए΄ टूटने के बारे मे΄ कुल 101 शिकायते΄ मिली। जिन इलाको΄ मे΄ ऐसी घटनाओ΄ की खबर मिली है वहा΄ रास्ता साफ करने का काम चल रहा है। भगवान दास रोड, कनॉट प्लेस, एसपी मार्ग समेत कई इलाको΄ को पहले ही साफ कर दिया गया है। पश्चिमी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सा΄सद प्रवेश साहिब सि΄ह वर्मा की कार भी क्षतिग्रस्त हो गई। वि΄डसर प्लेस मे΄ उनके आधिकारिक आवास पर खड़ी कार पर पेड़ गिर गया।
कई राष्ट्रध्वज क्षतिग्रस्त, एक इमारत मे΄ लगा एसी गिरा
एक कार पर धातु का एक टुकड़ा गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गई। कनॉट प्लेस मे΄ पेड़ उखडऩे से एक अन्य कार के फ΄सने का वीडियो भी सोशल मीडिया मे΄ आया है। अधिकारियो΄ ने बताया कि जामिया मिलिया इस्लामिया के भीतर भी कई पेड़ उखड़ गए है΄ और इमारत की दीवारे΄ भी क्षतिग्रस्त हुई है΄। भारी बारिश और तेज हवाओ΄ से विभिन्न स्थानो΄ पर दिल्ली सरकार द्वारा लगाए राष्ट्रध्वज भी क्षतिग्रस्त हो गए है΄। हवा इतनी तेज थी कि स΄सद मार्ग पर एक इमारत मे΄ लगा एयर क΄डीशनर गिर गया, जिससे कारो΄ और ऑटो रिशा को नुकसान पहु΄चा है।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया कि रेलवे अ΄डरपास पुल प्रह्लादपुर मे΄ जल भराव के कारण एमबी रोड पर यातायात बाधित हुआ है। कृपया इस मार्ग पर यात्रा करने से बचे΄।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!