लखनपुर@आवर्ती चराई विकास क्षेत्र गौठान चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट

Share

  • जेसीबी मशीन के माध्यम से कराया गया सीपीटी गड्ढा सहित अन्य निर्माण कार्य
  • गांव के ग्रामीणों को गौठान में नहीं मिला कार्य ग्रामीणों में आक्रोश
  • गौठान निर्माण कर कार्य अधूरा ग्रामीणों को नहीं मिल रहा लाभ


-मनोज कुमार-
लखनपुर, 29 मई 2022 (घटती-घटना)। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से एक आवर्ती चराई विकास क्षेत्र (गौठान) निर्माण कार्य आधा अधूरा होने से ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है तो वही गौठान निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है। वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा गौठान में मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन के माध्यम से सीपीटी गड्डा सहित अन्य निर्माण कार्य कराया गया है। आवर्ती चराई विकास क्षेत्र गौठान गुमगरा कला में मनरेगा के तहत गांव के ग्रामीणों को रोजगार नहीं मिलने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लखनपुर वन परीक्षेत्र अंतर्गत अंतर्गत ग्राम पंचायत गुमगराकला कक्ष क्रमांक श्च/2249 में लखनपुर वन परिक्षेत्र अधिकारी के द्वारा आवर्ती चराई विकास क्षेत्र गौठान निर्माण कार्य रकबा 2 हेक्टेयर अनुमानित लागत 4.702 लाख निर्माण कार्य कराया जाना था परंतु विगत वर्षों के बाद भी गौठान निर्माण कार्य आज भी आधा अधूरा है। गौठान निर्माण कार्य में वन विभाग के अधिकारियों द्वारा मनरेगा के तहत -मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन के माध्यम से निर्माण कार्य कराया गया है। तथा गौठान में पशुओं के पीने के लिए पानी की व्यवस्था तक वनविभाग के द्वारा नहीं की गई। वहीं स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि सरगुजा कलेक्टर व मुख्यमंत्री के दौरा कार्यक्रम के समय वन विभाग के अधिकारियों द्वारा अन्यत्र जगह से गोबर लाकर गौठान में रखा गया है। गांव के किसानों से गोबर की खरीदी नहीं की गई है। वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा आवर्ती चराई विकास क्षेत्र गौठान में स्थानीय ग्रामीणों को न रोजगार न रोजगार दिया गया न ही गांव के किसानों से गोबर की खरीदी की गई। ग्राम गुमगरा कला में गौठान निर्माण कार्य होने से इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। जिसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से जांच कर उचित कार्यवाही की मांग की है।
जेसीबी मशीन से गौठान निर्माण कार्य गांव के ग्रामीणों को
नहीं मिला कार्य

ग्राम गुमगरा कला में चराई विकास क्षेत्र कार्य गौठान निर्माण कार्य वन विभाग के द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 4.702 लाख से गौठान निर्माण कार्य कराया जाना था परंतु वन विभाग के अधिकारियों द्वारा रोजगार गारंटी के तहत गठन निर्माण कार्य में गांव के ग्रामीणों को कार्य नहीं दिया गया बल्कि गौठान निर्माण कार्य जेसीबी मशीन के माध्यम से कराया गया है। गौठान में कार्य नहीं मिलने से गांव के ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।
नजरी नक्शा में गौठान निर्माण कार्य पूर्ण
वन विभाग के द्वारा आवर्ती चराई विकास क्षेत्र गौठान स्थल पर नजरी नक्शा सूचना पटल पर बनवाया गया है नजरी नक्शा में सुपर कंपोस्ट सेड, पैरा मचान नाद निर्माण कर हल्दी और अदरक की खेती के लिए भूमि प्रस्तावित किया गया है। धरातल पर सुपर कंपोस्ट सेट पैरा मचान जीर्ण शीर्ण अवस्था में है तो वही पशुओं के पीने के लिए नाद का निर्माण कराया गया परंतु पानी की व्यवस्था नहीं की गई है तथा हल्दी और अदरक की खेती के लिए भूमि प्रस्तावित है लेकिन अब तक खेती ही नहीं हो सकी है।
क्षेत्रीय वनपाल प्रेम सिंह से फोन पर चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि गुमगराकला स्थित आवर्ती चराई विकास क्षेत्र कार्य (गौठान ) निर्माण कार्य अपूर्ण है। पंजीकृत किसानों की सूची तथा गोबर खरीदी की जानकारी मांगने पर टाल मटोल करते हुए रेंजर से बात करने को कहा गया।
प्रेम सिंह्र

क्षेत्रीय वनपाल

गौठान समिति अध्यक्ष ज्ञान प्रसाद यादव से फोन पर चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि वन विभाग के द्वारा पूर्व में मजदूरों से कार्य कराया गया है लेकिन बाद में मजदूर नहीं मिलने से जेसीबी मशीन के माध्यम से से सीपीटी गड्ढा और नाद का निर्माण कार्य कराया गया है। तथा गोबर खरीदी के लिए विगत दिनों पुरवा किसानों का पंजीयन वन विभाग के द्वारा किया गया है। ज्यादा जानकारी इस संबंध में आप वन विभाग के अधिकारियों से ले सकते हैं।
ज्ञान प्रसाद यादव
अध्यक्ष गौठान समिति

गुमगरा कला के ग्रामीण फेकू राम व रामा साहू के द्वारा बताया गया कि वन विभाग के द्वारा जेसीबी मशीन के माध्यम से 2 सप्ताह पूर्व सीपीटी गड्ढा नाद का निर्माण कराया गया है गांव के ग्रामीणों को रोजगार गारंटी के तहत गौठान निर्माण कार्य में वन विभाग के द्वारा रोजगार नहीं दिया गया तथा अन्यत्र जगह से गोबर लाकर गौठान में रखा गया है। गांव के किसानों से गोबर की खरीदी नहीं की गई है। साथ ही इनके द्वारा कहा गया कि गांव में गोठान निर्माण कार्य होने का लाभ स्थानीय ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है शासन प्रशासन से जांच कर उचित कार्यवाही की मांग की गई है।
फेकू राम व रामा साहू
ग्रामीण


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!