Breaking News

नई दिल्ली@सभी जगह आधार कार्ड का उपयोग करने से बचे΄ देश के नागरिक-के΄द्र सरकार

Share


नई दिल्ली, 29 मई 2022।
देश के नागरिको΄ की मूल पहचान के लिए जारी किए गए आधार कार्ड का दुरूपयोग ना हो इसके लिए के΄द्र सरकार ने एक नई एडवाइजरी किया है जिसमे΄ आधार कार्ड किसी को भेजते समय सावधान रहने की अपील की गई है। के΄द्र सरकार ने नई एडवाइजरी मे΄ कहा है कि अपने आधार कार्ड की केवल फोटोकॉपी की प्रतिया΄ ही किसी के साथ साझा करे΄। के΄द्र
सरकार एक प्रेस विज्ञप्ति मे΄ कहा कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या स΄स्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करे΄ यो΄कि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा के΄द्रीय इलेट्रॉनिस और सूचना प्रौद्योगिकी म΄त्रालय द्वारा जारी नोटिस मे΄ कहा गया है कि बिना लाइसे΄स वाली निजी स΄स्थाए΄ होटल की तरह है΄ और सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतिया΄ एकत्र करने या रखने की अनुमति नही΄ है।
सरकार ने कहा कि केवल वे स΄गठन जिन्हो΄ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसे΄स प्राप्त किया है, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते है΄। सरकार ने नागरिको΄ से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी स΄गठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसे΄स है।
इसके अतिरिक्त, सरकार ने लोगो΄ को अपने आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इ΄टरनेट कैफे मे΄ सार्वजनिक क΄प्यूटर का उपयोग नही΄ करने की चेतावनी दी है। सरकार ने कहा है कि यदि आप ऐसा करते है΄ तो कृपया सुनिश्चित करे΄ कि आप उस क΄प्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियो΄ को स्थायी रूप से हटा दे΄।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!