अम्बिकापुर@जल निकासी की व्यवस्था करें दुरुस्त:शफी अहमद

Share


बरसात से पहले जल जमाव वाले क्षेत्रों की पहचान कर

अम्बिकापुर,27 मई 2022(घटती-घटना)। बरसात से पहले जल जमाव वाले क्षेत्रों की पहचान कर जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त करें।सभी वार्डो में 8-8 लाख रुपए का निर्माण कार्य कराया जाना है। क्लीन अंबिकापुर-ग्रीन अंबिकापुर के तहत पर्यावरण दिवस पर सघन वृक्षारोपण किया जाएगा। नगर निगम की सलाहकार समिति की बैठक में उक्त आशय का निर्णय लिया गया। श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष एवं नगर निगम लोक निर्माण विभाग के प्रभारी शफी अहमद जिन क्षेत्रों में बरसात का पानी घरों में घुसता है ऐसे मोहल्ले की पहचान कर प्राथमिकता के आधार पर वहां जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ।पार्षदों की सलाह से ऐसे घरों और बतियों का चिन्हांकन किया जाए।
भूजल संरक्षण के लिए विशेष नालियां बनेगी
गिरते भूजल स्तर के संवर्धन के लिए भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग के साथ-साथ गलियों में विशेषता की नाली का निर्माण किया जाएगा नगर निगम ने प्रायोगिक तौर पर डेढ़ सौ मीटर नाली का निर्माण कराया था।था मॉडल बेहद सफल रहा है वार्ड पार्षदों की सलाह से अब सकरी गलियों में इसी तरह की नालियों का निर्माण कराया जाएगा।इस नाली का पानी नदी नालों में बहने के बजाए भूजल को चार्ज करता है।
लगेंगे फलदार और औषधीय पौधे
ग्रीन अंबिकापुर अभियान के तहत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस से सघन वृक्षारोपण अभियान शुरू किया जाएगा प्राथमिकता के आधार पर फलदार और औषधीय पौधों का रोपण किया जाना है इसके लिए वन और उद्यान विभाग से पौधे मांगे गए है।
बचत के पैसे से स्ट्रीट लाइट
विगत दिनों राज्य शासन से 25 सौ नग एलईडी लाइट खरीदने की अनुमति मिली थी नगर निगम में निविदा के माध्यम से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद कम दर पर स्ट्रीट लाइट खरीदा था।शेष बची राशि और एल ई डी लाइट खरीद कर खरीद कर लगाए जाएंगे। शहर के उद्यानों के लिए लाइट, फव्वारे और अन्य आवश्यकताओं की रिपोर्ट तैयार कर एमआईसी की बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।
हर वार्ड के लिए 8 लाख
राज्य शासन द्वारा प्रत्येक वार्ड के लिए 8 लाख रुपए का काम स्वीकृत हुआ है। पार्षद अपने वार्ड की आवश्यकता के अनुसार सडक़, नाली, आंगनबाड़ी भवन, विद्युत विस्तार या किसी अन्य कार्य का प्रस्ताव तैयार कर सोमवार तक प्रस्तुत कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा हुई
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई प्रधानमंत्री आवास के तहत अब तक 22 सौ घरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है करीब 700 घर का काम प्रगति पर है मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत हितग्राहियों के चयन में निगम कर्मचारियों द्वारा अनियमितता बरतने और पैसे लेने की शिकायत पर लोक निर्माण विभाग प्रभारी शफी अहमद ने कड़ी नाराजगी जताई उन्होंने ऐसे कर्मियों को सावधान रहने कहा है प्रमाणिक शिकायत मिलने पर सीधे कार्यवाही होगी। नगर निगम के पार्षद ने यह मुद्दा उठाया था श्री अहमद ने इसकी जांच के निर्देश भी दिए हैं बैठक में सलाहकार मंडल के सदस्य हरमिंदर सिंह टिन्नी, नुजहत फातमा, गीता रजक, पूर्णिमा सिंह, सुनैना सोनी, नगर निगम के ईई संतोष रवि, एस डी ओ श्री राम,दुष्यंत बजाज, प्रशांत खुल्लर,प्रियंका,श्वेता गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply