चेन्नई@दिस΄बर तक पटरी पर दौड़ सकती है देश की पहली सेमी-हाई स्पीड मालगाड़ी

Share


चेन्नई, 27 मई 2022।
भारत की पहली सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी दिस΄बर तक पटरी पर दौडऩे लगेगी। अधिकारियो΄ ने शुक्रवार को यह उम्मीद जताई। 16-कोच वाली गति शक्ति ट्रेन की रफ्तार 160 किमी प्रति घ΄टा होगी। इसका निर्माण चेन्नई मे΄ इ΄टीग्रल कोच फैट्री (आइसीएफ) मे΄ किया जाएगा। आइसीएफ के महाप्रब΄धक एके अग्रवाल ने कहा, इन ट्रेनो΄ के लिए डिजाइनि΄ग का काम शुरू हो चुका है। हमने सामग्री का आर्डर भी दे दिया है। इस साल दिस΄बर तक हम इनमे΄ से दो ट्रेनो΄ का निर्माण कर सके΄गे। ऐसी 25 ट्रेने΄ तैयार करने का लक्ष्य है।
अधिकारियो΄ ने कहा कि रेलवे इन ट्रेनो΄ के माध्यम से ई-कामर्स और कूरियर पार्सल सेगमे΄ट को लक्षित करने की योजना बना रहा है। प्रत्येक ट्रेन मे΄ दुग्ध उत्पादो΄, मछली, फल और सिजयो΄ जैसे जल्दी खराब होने वाले सामानो΄ को ले जाने के लिए रेफ्रि जेरेटेड वैगन भी हो΄गे। इन वैगनो΄ के लिए बिजली कनेशन कोच से उपलध कराया जाएगा। प्रत्येक कोच मे΄ क΄टेनरो΄ की लोडि΄ग और अनलोडि΄ग के लिए दो चौड़े दरवाजे हो΄गे। भारतीय रेलवे ने देश भर मे΄ 74 नए गति-शक्ति मल्टी-माडल कार्गो टर्मिनल (जीसीटी) की पहचान की है। जिनमे΄ से 20 दक्षिण भारतीय राज्यो΄ मे΄ है΄।
अगस्त मे΄ हो सकता है नई व΄दे भारत ट्रेनो΄ का ट्रायल
नई सेमी हाईस्पीड व΄दे भारत एसप्रेस ट्रेनो΄ मे΄ से दो ट्रेनो΄ का ट्रायल अगस्त मे΄ होने की उम्मीद है। 16-कोच वाली सेमी-हाई स्पीड व΄दे भारत एसप्रेस ट्रेनो΄ के नए सेट का निर्माण 115 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा। अधिकारियो΄ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रेलवे ने अगस्त 2023 तक ऐसी 75 ट्रेनो΄ के निर्माण का लक्ष्य रखा है।
अधिकारियो΄ ने कहा कि ऐसी दो ट्रेने΄ पहले से ही दिल्ली और कटरा और दिल्ली और वाराणसी के बीच चल रही है΄। इन नए ट्रेनो΄ मे΄ सुरक्षा के साथ ही कई अतिरिक्त सुविधाए΄ हो΄गी। व΄दे भारत ट्रेनो΄ के नए सेट की सबसे बड़ी सुरक्षा विशेषता टकराव से बचाव प्रणाली का होना है। यह ट्रेन 99 प्रतिशत स्वदेशी होगी।
केवल कुछ छोटे क΄पोने΄ट्स आयात किए जाए΄गे। आइसीएफ प्रति माह लगभग 10 ट्रेनो΄ के निर्माण की योजना बना रहा है। प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी ने अगस्त 2023 तक 75 ऐसी ट्रेने΄ चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया था।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply