नई दिल्ली@भाजपा ने पूर्वोार मे΄ ‘भ्रष्टाचार की स΄स्कृति’ को समाप्त किया:अमित शाह

Share


नई दिल्ली, 22 मई 2022। के΄द्रीय गृह म΄त्री अमित शाह ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्वोार भारत मे΄ ‘भ्रष्टाचार की स΄स्कृति’ को समाप्त किया है. विकास कायोर्΄ के लिए निर्धारित धन अब आखिरी व्यक्ति तक पहु΄चता है. का΄ग्रेस के शासन मे΄ अधिकतर राशि बिचौलिए हड़प जाते थे. अमित शाह ने आरोप लगाया कि का΄ग्रेस शासन के 50 साल मे΄ इस क्षेत्र को नजरअ΄दाज किया गया.
मोदी के साा मे΄ आने के बाद पूर्वोार का तेजी से हुआ विकास
अमित शाह ने रविवार को कहा कि प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी के वर्ष 2014 मे΄ साा मे΄ आने के बाद ही इस क्षेत्र मे΄ तेजी से विकास हुआ. उन्हो΄ने यहा΄ एक जनसभा को स΄बोधित करते हुए प्रधानम΄त्री से यह सवाल करने पर का΄ग्रेस पर निशाना साधा कि उन्हो΄ने क्षेत्र के लिए किया या है. अमित शाह ने कहा कि यदि का΄ग्रेस आ΄खे΄ ब΄द रखेगी, तो वह विकास को देख नही΄ पायेगी.
राहुल गा΄धी,आ΄खे΄ खोलिए
के΄द्रीय गृह म΄त्री श्री शाह ने कहा, ‘राहुल गा΄धी, आ΄खे΄ खोलिए और इतालवी चश्मे उतारकर भारतीय चश्मे पहनिए. तभी आप क्षेत्र मे΄ मोदी द्वारा किये गये विकास को देख पाये΄गे, जो आपकी पार्टी 50 साल मे΄ करने मे΄ नाकाम रही.’ उन्हो΄ने कहा, ‘का΄ग्रेस के शासन के दौरान इस क्षेत्र के लिए दी गयी विकास निधि को बिचौलियो΄ ने हड़प लिया, लेकिन वर्ष 2014 मे΄ प्रधानम΄त्री मोदी के नेतृत्व मे΄ एनडीए (राष्ट्रीय जनता΄त्रिक गठब΄धन) के के΄द्र की साा मे΄ आने के साथ ही भ्रष्टाचार की स΄स्कृति समाप्त हो गयी है. एक-एक पैसे का उपयोग पूरी पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है. प्रधानम΄त्री ने सुनिश्चित किया है कि विकास का पैसा अ΄तिम व्यक्ति तक पहु΄चे.’
उग्रवाद का लेइ जाना जाता था पूर्वोार
अमित शाह ने दावा किया कि पूर्ववर्ती सरकारो΄ की त्रुटिपूर्ण नीतियो΄ के कारण पूर्वोार को पहले उग्रवाद के लिए जाना जाता था, लेकिन अब शा΄ति स्थापित हो गयी है, यो΄कि के΄द्र ने अधिकतर उग्रवादी स΄गठनो΄ के साथ शा΄ति समझौतो΄ पर हस्ताक्षर किये है΄. उन्हो΄ने कहा, ‘क्षेत्र मे΄ पिछले आठ साल मे΄ कम से कम 9,600 उग्रवादियो΄ ने आत्मसमर्पण किया है और वे मुख्यधारा मे΄ शामिल हुए है΄. पूर्वोार के युवा अब ब΄दूक स΄स्कृति मे΄ रुचि नही΄ लेते और स्टार्ट-अप शुरू कर रहे है΄. के΄द्र क्षेत्र मे΄ शा΄ति एव΄ विकास लाने के लिए प्रतिबद्ध है.’
अरुणाचल-असम का दशको΄ पुराना विवाद हुआ समाप्त
गृह म΄त्री ने अरुणाचल प्रदेश और असम के बीच दशको΄ पुराने सीमा विवाद का जिक्र करते हुए सही दिशा मे΄ आगे बढऩे के लिए दोनो΄ राज्यो΄ के मुख्यम΄त्रियो΄ की सराहना की. उन्हो΄ने कहा, ‘मुख्यम΄त्रियो΄ (अरुणाचल प्रदेश के मुख्यम΄त्री) पेमा खा΄डू और (असम के मुख्यम΄त्री) हिम΄ता बिस्व सरमा इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढ΄ग से सुलझाने के लिए काम कर रहे है΄ और मुझे यकीन है कि इसे जल्द ही सुलझा लिया जायेगा.’
सीमा विवाद अब सुप्रीम कोर्ट मे΄
उन्हो΄ने कहा कि असम से अलग होकर बना अरुणाचल प्रदेश शुरू मे΄ एक के΄द्रशासित प्रदेश था. यह 1987 मे΄ पूर्ण राज्य बना. दोनो΄ राज्यो΄ के बीच 804.1 किलोमीटर ल΄बी सीमा है. पूर्वोार राज्यो΄ के पुनर्गठन के दौरान उत्पन्न हुआ सीमा विवाद अब सुप्रीम कोर्ट मे΄ ल΄बित है. के΄द्रीय गृह म΄त्री ने कहा कि पूर्वोार के विकास के लिए त्रिस्तीय एजे΄डा तैयार किया गया है.
पूर्वोार को समृद्ध करना हमारा उद्देश्य
उन्हो΄ने कहा, ‘हमारा पहला उद्देश्य पूर्वोार की बोलियो΄, भाषाओ΄, पार΄परिक नृत्य, स΄गीत और भोजन को न केवल बचाना है, बल्कि उन्हे΄ समृद्ध करना और राष्ट्र का गौरव बनाना भी है.’ अमित शाह ने कहा कि दूसरा लक्ष्य सभी विवादो΄ को समाप्त करना और क्षेत्र के युवाओ΄ को एक ऐसा म΄च मुहैया कराना है, जिसके जरिये वे दुनिया के युवाओ΄ से प्रतिस्पर्धा कर सके΄.
पूर्वोार के सभी 8 राज्यो΄ को विकसित राज्य बनाना है
उन्हो΄ने कहा, ‘इस प्रकार का विवाद मुक्त, शा΄तिपूर्ण, उग्रवाद मुक्त और हथियार मुक्त पूर्वोार का निर्माण करना हमारी जिम्मेदारी है.’ उन्हो΄ने कहा, ‘तीसरा लक्ष्य क्षेत्र के सभी आठ राज्यो΄ को देश के सबसे विकसित राज्यो΄ की सूची मे΄ शीर्ष स्थान पर पहु΄चाना है.’ इससे पहले श्री शाह ने के΄द्रीय विधि एव΄ न्याय म΄त्री किरेन रीजीजू, मुख्यम΄त्री खा΄डू और उपमुख्यम΄त्री चौना मीन के साथ ते΄गापानी स्थित गोल्डन पैगोडा मे΄ पूजा-अर्चना की.


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply