बैकुण्ठपुर@कोरिया जिला युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष चुनाव में चल रही भारी गुटबाजी

Share

  • स्वास्थ्य मंत्री गुट,बैकुंठपुर विधायक गुट सहित कई अन्य गुट अलग अलग हैं मैदान में।
  • एक तरफ विधायक अपने पसंद का अध्यक्ष बनाने लगा रहीं हैं पूरा जोर।
  • दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्री समर्थक गुट अपने अध्यक्ष प्रत्याशी के लिए कर रहा मशक्कत।
  • दो गुटों के अलावा अन्य भी हैं अध्यक्ष पद के उम्मीदवार,जिनको संगठन चाहता है अध्यक्ष बनाना।
  • कोरिया जिले में युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष चुनाव में कांग्रेस की आपसी गुटबाजी सामने आ रही नजर।
  • विधायक गुट अपने पसंद का अध्यक्ष बनाने कर रहा आर्थिक सहायता भी उम्मीदवार को।
  • अन्य गुटों के प्रत्याशी खुद से व कुछ अन्य की सहायता से डटे हुए हैं चुनावी मैदान में।

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 21 मई 2022(घटती-घटना)।
प्रदेश में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के युवा संगठन युवक कांग्रेस का चुनाव जारी है और यह चुनाव प्रदेश के प्रत्येक जिलों में हो रहा है और साथ साथ ही प्रदेश अध्यक्ष सहित प्रदेश पदाधिकारियों के लिए भी साथ साथ वोटिंग हो रही है जो 12 मई से 12 जून 2022 तक जारी रहेगी और जिस दौरान 35 वर्ष आयु वर्ग के युवकों द्वारा 35 वर्ष आयु समूह से ही युवक कांग्रेस के जिले से लेकर प्रदेश तक के पदाधिकारियों का चुनाव किया जाएगा और इस दौरान पदाधिकारियों को चुनने वाले 35 वर्ष आयु समूह के युवक ऑनलाइन कांग्रेस पार्टी के सदस्य भी बनेंगे और बाकायदा वह सशुल्क सदस्य भी बनेंगे। युवक कांग्रेस चुनाव में संगठन से युवकों को जोड़ना महत्वपूर्ण है और जो जितना सदस्य जोड़ सकेगा कहने का तात्पर्य जो जितना मत प्राप्त कर सकेगा वह ही निर्वाचित होगा क्योंकि सदस्य बनाकर ही सदस्य से चुनाव में वोटिंग करानी है। युवक कांग्रेस चुनाव चूंकि सत्ताधारी दल के ही युवा संगठन का चुनाव है इसलिए पदाधिकारी बनने कइयों द्वारा चुनाव में भाग लिया जा रहा है वहीं इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी की गुटबाजी भी देखी जा रही है।
कोरिया जिले में कई गुट हैं चुनावी मैदान में
कोरिया जिले में मनेंद्रगढ़ नवीन जिले के अलग होने के बाद,(युवक कांग्रेस चुनाव में नवीन जिले एमसीबी को मनेंद्रगढ़ शब्द ही प्रदान किया गया है युवक कांग्रेस की वेबसाइट पर युवक कांग्रेस का चुनाव हो रहा है और कोरिया जिले में जिलाध्यक्ष मात्र का चुनाव हो रहा है क्योंकि एकमात्र विधानसभा जिले में होने की वजह से यहां विधानसभा अध्यक्ष का पद नहीं दिया गया है केवल जिले में युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष का ही चुनाव होना है। जारी चुनाव में जमकर गुटबाजी देखी जा रही है एक तरफ वर्तमान विधायक की पसंद का उम्मीदवार है जिसके लिए विधायक समर्थकों की फौज आर्थिक सहायता प्रदान कर विधायक समर्थित प्रत्याशी को जिताने प्रयास कर रहें हैं वहीं एक तरफ स्वास्थ्य मंत्री गुट से भी अध्यक्ष पद का एक उम्मीदवार है जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्री के बेहद करीबी माने जाने वाले वर्तमान युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष अपनी पूरी टीम के साथ लगे हुए हैं। इन दो गुटों के अलावा भी कुछ अन्य युवा जो कांग्रेस पार्टी के ही कर्मठ कार्यकर्ता रहें हैं वह भी चुनावी मैदान में हैं और जिन्हें कुछ कांग्रेस पार्टी के संगठन के लोगों का साथ मिल रहा है। कुल मिलाकर युवक कांग्रेस चुनाव में खुलकर गुटबाजी जारी है और सभी अपने अपने पसंद के उम्मीदवार की जीत के लिए प्रयासरत हैं और स्वास्थ्य मंत्री गुट सहित विधायक गुट सबसे ज्यादा अपने अपने प्रत्यासी की जीत के लिए अलग अलग प्रयासरत हैं।
लगातार जारी है वोटिंग,12 जून को होगी वोटिंग समाप्त
युवक कांग्रेस चुनाव के लिए 12 मई से वोटिंग जारी है जो 12 जून तक जारी रहेगी और इसके बाद ही परिणाम सामने आएगा और पता चल सकेगा कि कौन युवक कांग्रेस चुनाव में बाजी मारता है।
घर घर जाकर कराई जा रही है वोटिंग
युवक कांग्रेस चुनाव में घर घर जाकर वोटिंग कराई जा रही है वहीं स्वास्थ्य मंत्री गुट सहित विधायक गुट अलग अलग अपने अपने प्रत्याशी के लिए परेशान हैं और दिनरात एक करते हुए पूरी तरह प्रयासरत हैं कि उनका ही प्रत्यासी निर्वाचित हो।
स्वास्थ्य मंत्री सहित विधायक की साख लगी है दांव पर
युवक कांग्रेस चुनाव में स्वास्थ्य मंत्री गुट से अलग प्रत्याशी व बैकुंठपुर विधायक की तरफ से अलग प्रत्याशी होने की वजह से दोनों की ही साख दांव पर लगी हुई है। दोनों गुट अपने अपने प्रत्याशी की जीत के लिए प्रयासरत हैं और पूरा जोर इसलिए लगाए हुए हैं।
स्वतंत्र रूप से लड़ रहे प्रत्याशी भी चुनाव में लगा रहें हैं जोर
स्वास्थ्य मंत्री व विधायक गुट के अलावा कुछ लोग स्वतंत्र रूप से भी चुनाव लड़ रहे हैं और वह भी पूरा जोर लगाए हुए हैं विजयश्री प्राप्त करने के लिए।स्वतंत्र रूप से लड़ रहे लोगों के साथ भी युवकों का बेहतर समर्थन दिख रहा है।
नहीं स्थापित किया गया आपसी सामंजस्य
जिले में युवक कांग्रेस चुनाव में एकबार भी आपसी सामंजस स्थापित किये जाने का प्रयास नहीं किया गया जो समझ मे भी आता है और बताने वाले कहते भी हैं। यदि विधायक प्रयास करती तो एक राय स्थापित करते हुए बिना गुटबाजी भी यह चुनाव सम्पन्न हो सकता था जो अब गुटबाजी की भेंट चढ़ चुका है।
बेरोजगार दावेदारों पर पड़ रहा आर्थिक बोझ भी युवक कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से
युवक कांग्रेस के विभिन्न पदों के लिए जारी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान ज्यादातर जो प्रत्याशी मैदान में बतौर प्रत्याशी हैं सभी बेरोजगार हैं,इनमें से कुछ ऐसे हैं जिनके ऊपर विधायकों या बड़े नेताओं का हांथ है और उनके साथ चुनाव के लिए आर्थिक दिक्कत खड़ी नहीं हो रही है लेकिन जो दावेदार अपने दमपर चुनाव की दौड़ में हैं उनके ऊपर आर्थिक बोझ भी पड़ रहा है क्योंकि एक एक मत जो विभिन्न पदों के लिए पड़ने वाले हैं उनके लिए मत देने वाले को पार्टी का सदस्य होना अनिवार्य है और इसके लिए एक निश्चित सदस्यता भी जमा करनी है तभी कोई भी युवा मत दे सकता है और यह सदस्यता राशि चुनाव में दावेदारी कर रहे प्रत्याशी वहन कर रहें हैं। राशि के मामले में जिनके ऊपर विधायकों या बड़े नेताओं का संरक्षण है उन्हें दिक्कत नहीं हो रही है लेकिन जो अपने दम पर मैदान में है वह आर्थिक दिक्कतों में भी हैं।
युवाओं को बाटने का काम कर रहा युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों के चयन का चुनाव
युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों के चयन के लिए जारी चुनाव युवाओं को बांटने का चुनाव साबित हो गया है पार्टी के ही भीतर। जिस तरह अलग अलग गुट अपने अपने पक्ष के युवक को पदाधिकारी बनाने के लिए प्रयासरत है उससे साफ तौर पर युवाओं में मतभेद उत्पन्न हो रहा है। कांग्रेस को इस चुनाव से युवाओं को एकजुट करने के लिए जारी प्रयास में झटका लगता नजर आ रहा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply