रामानुजगंज@रामानुजगंज नगर पंचायत की कार्यप्रणाली से छ.ग.शासन का हुआ 9 करोड़ रुपए का नुकसान

Share


-पृथवीलाल केशरी-
रामानुजगंज 20 मई 2022(घटती घटना)। रामानुजगंज नगर पंचायत के द्वारा नगर वासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पारित कर कन्हर नदी में एनीकट बनाने की प्रस्ताव छत्तीसगढ़ शासन को भेजा गया था छत्तीसगढ़ शासन ने नगर हित में तत्काल प्रोजेक्ट को पास कर बनाने की स्वीकृति दे दी गई। लेकिन नगर पंचायत की लापरवाही के कारण आज छत्तीसगढ़ शासन का 9 करोड़ रुपए पूरी तरीके से बर्बाद हो गया। औऱ जिम्मेदारों की लापरवाही से आज नगरवासी पानी के लिए तरस रहे है। रामानुजगंज नगर पंचायत के परिषद की बैठक में नगर वासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु छत्तीसगढ़ शासन को एनीकट बनाने का प्रस्ताव पारित करते हुए सुकृति की मांग की गई थी छत्तीसगढ़ शासन ने नगर वासियों के हित में तत्काल सुकृति प्रदान करते हुए एनीकट बनाने का आदेश जारी कर दिया गया। नतीजा यह हुआ कि नगर वासियों के हिस्से में जो परेशानी पहले थी उन्हीं परेशानियों से आज भी लोग जूझ रहे हैं नगर वासियों का तो हित नहीं हुआ लेकिन नगर पंचायत में सत्तासीन बैठे जनप्रतिनिधियों का इसे अनुपयोगी एनीकट निर्माण से बहुत बड़ा फायदा हुआ है जो आए दिन नगर में कभी पानी की बात निकलती है तो किस जनप्रतिनिधियों को कितना फायदा हुआ इस बात की चर्चा जरूर होती है। वैसे देखा जाए तो छत्तीसगढ़ राज्य गठन होने के बाद रामानुजगंज नगर पंचायत के निर्वाचित अध्यक्षों का कितना बड़ा फायदा मिला है यह बात जनता से छुपी हुई नहीं है। राज्य गठन के बाद से लगभग एक अरब से ऊपर की राशि इस नगर पंचायत को अभी तक प्राप्त हो चुकी है और अपने अपने कार्यकाल में पदासीन अध्यक्षों के द्वारा नगर विकास को लेकर आयोजित कार्यक्रम के मंच से खूब ढिंढोरा पीटा गया। और ढिंढोरा पीटने पर नगर वासियों ने जमकर ताली भी बजाई लेकिन उनको क्या पता था कि जिसके लिए ताली बजा रहे हैं वह लोग हमें पानी भी नहीं पीला सकते। कन्हर नदी इंटक बेल में आज से लगभग 40 वर्ष पुराना टरबाइन मोटर लगा हुआ है जो आए दिन खराब होते रहा है औरत उसी मोटर को सेक माढ़ कर पानी की सप्लाई करते आ रहे हैं कभी पानी की सप्लाई नहीं होती तो पता चलता कि इंटकवेल का मोटर खराब हो चुका है। राज्य गठन होने के बाद किसी अध्यक्ष ने कन्हर नदी में लगे हुए टरबाइन मोटर के बारे में कभी कोई पहल नहीं की गई। यदि पहल की गई होती तो आज नगरवासी पानी के लिए त्राहि-त्राहि नहीं करना पड़ता। इस नगर पंचायत क्षेत्र में नाली एवं सीसी रोड सहित कई विकास कार्य हुए हैं कई कार्य ऐसे हुए हैं कि जिनका कोई अता पता ही नहीं है और कागजों पर उसे पूर्ण बताकर पैसों का आहरण भी कर लिया गया है।कंक्रीट विकास कार्य को लेकर जितनी सजगता अध्यक्षों के द्वारा दिखाई गई है उतनी सजगता मूलभूत सुविधाओं के लिए किसी अध्यक्षों ने कभी नहीं दिखाया गया। यदि दिखाई गई होती तो हालात ऐसे नहीं होते।
प्रस्तावित जगह पर नहीं हुआ एनीकट का निर्माण
कन्हर नदी में जिस जगह पर एनीकट बनाने की स्वीकृति मिली थी वहां ना बनाकर पैसों का बंदरबांट करने के लिए किसी और जगहों पर उसका निर्माण करा दिया गया परिणाम यह हुआ कि एनीकट सफेद हाथी की तरह साबित हुआ।
10 वर्षों से एनीकट में भर रहा नाले का पानी
कन्हर नदी में बने एनीकट में पूरे नगर का वेस्टेज पानी जमा हो रहा है और उसी एनीकट से नगर पंचायत रामानुजगंज द्वारा नगर वासियों को पानी सप्लाई किया जाता है। जिसके कारण नगर में महिलाओं एवं पुरुषों के अंदर गंदे पानी के सेवन के चलते थायराइड सहित कई बीमारियों का सामना करना पड़ेगा।
एनीकट में भरा 15 फिट
बालु,बड़ी लापरवाही

विगत 10 वर्षों से कन्हर नदी में वर्षा पूर्व गेट सही समय पर नहीं खुलने के कारण आई बाढ़ से धीरे धीरे कर पूरा नदी में 15 फीट के लगभग बाबू का भराव हो चुका है जिसके कारण पानी का स्तर लगातार घटता गया और आज यह परिस्थिति हुई कि कन्हर नदी ही पूरी तरह से सुख गई। जिम्मेदारों ने अपनी जिम्मेदारी पूरी इमानदारी से निभाई होती तो आज इतना प्रपंच करने की आवश्यकता नहीं होती।
रामानुजगंज नगर पंचायत में विपक्ष की भूमिका शुन्य
छत्तीसगढ़ राज्य गठन से पहले रामानुजगंज नगर पालिका परिषद हुआ करता था उसके पश्चात इसे नगर पंचायत बना दिया गया। चुनाव होते रहे परिषद की गठन होती रही सभी अध्यक्षों के कार्यकाल में नेता प्रतिपक्ष की भी नियुक्ति हुई लेकिन इनकी भूमिका हमेशा शुन्य ही रही जिसके कारण जिस पार्टी के जो निर्वाचित नगर पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष रहे उन्होंने अपनी खूब मनमानी की आज भी कर रहे हैं उनके मन मुताबिक परिषद की बैठक में जो प्रस्ताव पास करना चाहा उसे करते चले गए नतीजा यह हुआ कि आज नगर की जनता पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply