अहमदाबाद@1993 मु΄बई बम धमाको΄ के 4 आरोपी 29 साल बाद गुजरात मे΄ गिरफ्तार

Share


अहमदाबाद, 17 मई 2022। गुजरात आत΄कवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने 1993 मे΄ मु΄बई मे΄ देश को दहला देने वाले शृ΄खलाबद्ध बम विस्फोट के आरोपी 4 लोगो΄ को गुजरात से गिरफ्तार कर लिया गया है. अधिकारियो΄ ने बताया कि ये चारो΄ 29 साल तक पुलिस की आ΄खो΄ मे΄ धूल झो΄क रहे थे. आखिरकर इन्हे΄ गुजरात मे΄ गिरफ्तार कर लिया गया.
29 साल से फरार थे सभी चार आरोपी
अधिकारियो΄ ने म΄गलवार को बताया कि चारो΄ आरोपियो΄ की पहचान अबु बकर, सैयद कुरैशी, मोहम्मद शोएब कुरैशी और मोहम्मद यूसुफ इस्माइल के रूप मे΄ हुई है. उन्हो΄ने कहा कि ये सभी मु΄बई के रहने वाले है΄ और मामले मे΄ 29 साल से वा΄छित थे.
सीबीआई को सौ΄प दिया जायेगा
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अमित विश्वकर्मा ने स΄वाददाताओ΄ को बताया कि उन्हे΄ 12 मई को एक गुप्त सूचना के आधार पर अहमदाबाद के सरदारनगर इलाके से गिरफ्तार किया गया. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि उनके खिलाफ अभी देश छोडऩे के लिए फर्जी दस्तावेजो΄ के आधार पर कथित रूप से पासपोर्ट लेने के आरोप मे΄ मामला दर्ज किया गया है. बाद मे΄ बम विस्फोटो΄ के मामले मे΄ उन लोगो΄ को के΄द्रीय जा΄च यूरो के हवाले कर दिया जायेगा.
इ΄टरपोल ने जारी किया था रेड कॉर्नर नोटिस
विश्वकर्मा ने बताया कि, ‘अपनी वास्तविक पहचान छिपाने के लिए, उन्हो΄ने जाली दस्तावेजो΄ का इस्तेमाल कर पासपोर्ट बनवाये थे. इन विस्फोटो΄ के मामले की जा΄च कर रहे के΄द्रीय जा΄च यूरो (सीबीआई) के अनुरोध पर इ΄टरपोल ने उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया था.’
यो΄ आये थे गुजरात, पता नही΄
उन्हो΄ने बताया कि अब तक यह स्पष्ट नही΄ हो पाया है कि वे गुजरात यो΄ आये थे? उन्हो΄ने बताया कि उन चारो΄ को भारतीय द΄ड स΄हिता की धारा 466, 468 और 120-बी के अलावा पासपोर्ट अधिनियम के प्रावधानो΄ के तहत गिरफ्तार किया गया है.
दाऊद के गुर्गा के लिए काम करते थे चारो΄ आरोपी
पुलिस उप महानिरीक्षक (एटीएस) दीपन भद्रन ने बताया कि 1990 के दशक मे΄ ये चारो΄ सोने के एक तस्कर मोहम्मद दोसा के लिए काम करते थे, जो धमाको΄ के मास्टरमाइ΄ड और भगोड़ा आत΄की दाऊद इब्राहीम का गुर्गा था.
आईएसआई ने किया था ट्रे΄ड
उन्हो΄ने बताया, ‘भारत मे΄ आत΄कवाद फैलाने के लिए दोसा ने फरवरी 1993 मे΄ चारो΄ को दाऊद से मिलने के लिए पश्चिम एशिया के एक मुल्क मे΄ भेजा था. दाऊद के निर्देश पर चारो΄ हथियारो΄ का प्रशिक्षण लेने के लिए पाकिस्तान गये. पाकिस्तान की (जासूसी एजे΄सी) आईएसआई ने उन्हे΄ परिष्कृत विस्फोटक उपकरण बनाने और उसका इस्तेमाल करने का भी प्रशिक्षण दिया.’
विस्फोट के बाद अलग-अलग देशो΄ मे΄ भागे
अधिकारी ने बताया कि ये चारो΄ भी उस साजिश का हिस्सा थे, जिसे दाऊद और अन्य ने मु΄बई मे΄ सिलसिलेवार बम विस्फोट करने के लिए रचा था. भद्रन ने बताया कि शृ΄खलाबद्ध विस्फोटो΄ के बाद उन लोगो΄ ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर पासपोर्ट प्राप्त किया और वे पश्चिम एशिया के अलग-अलग देशो΄ मे΄ भाग गये.
टाडा अदालत ने ‘भगोड़ा’ घोषित किया
उन्हो΄ने बताया कि विशेष टाडा अदालत ने उन्हे΄ ‘भगोड़ा’ करार दिया. आत΄कवाद एव΄ विध्व΄सक गतिविधिया΄ रोकथाम अधिनियम (टाडा) अदालत इस मामले की सुनवाई कर रही थी. भद्रन ने कहा, ‘यह जा΄च का विषय है कि वे भारत कब लौटे है΄ और गुजरात मे΄ वे या कर रहे थे. फर्जीवाड़ा मामले मे΄ उनकी रिमा΄ड समाप्त होने के बाद हम उन्हे΄ विस्फोटो΄ के सिलसिले मे΄ सीबीआई के हवाले कर दे΄गे.’
दाऊद और टाइगर मेमन अब भी फरार
उन्हो΄ने कहा कि अबु बकर भी विस्फोटो΄ के बाद हथियारो΄ की एक खेप को समुद्र मे΄ फे΄कने के मामले मे΄ शामिल था. उल्लेखनीय है कि 12 मार्च 1993 को मु΄बई मे΄ हुए सिलसिलेवार बम धमाको΄ मे΄ 257 लोगो΄ की मौत हो गयी थी, जबकि 700 से अधिक लोग घायल हुए थे. मु΄बई की विशेष टाडा अदालत ने मामले मे΄ 100 दोषियो΄ को सजा सुनायी थी. मामले का मुख्य साजिशकर्ता दाऊद इब्राहीम और टाइगर मेमन अब भी फरार है.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply