जयपुर@सचिन पायलट को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

Share

गहलोत समर्थक म΄त्रियो΄ और विधायको΄ के टिकट कटना तय
जयपुर, 16 मई 2022।
राजनीतिक उथल पुथल के बीच राजस्थान मे΄ का΄ग्रेस मे΄ बड़े बदलाव के स΄केत मिल रहे है΄। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। चि΄तन शिविर के बाद युवाओ΄ को लीडरशिप देने के स΄केत दिए थे।पार्टी की कोशिश है कि पार्टी कमान अब युवाओ΄ को सौ΄पी जाए। शिविर मे΄ पायलट ने साा और स΄गठन मे΄ युवाओ΄ की भागीदारी देने की मा΄ग उठाई थी। जिस पर का΄ग्रेस आलाकमान ने आधिकारिक मुहर भी लगा दी है।
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के अ΄त तक होने वाले है΄। पायलट ने कहा कि शिविर मे΄ आधे डेलीगेट्स 40 साल से कम उम्र के है΄। युवाओ΄ को प्राथमिकता दी गई है। पायलट के बयान से साफ स΄केत है कि चुनाव जीतने के लिए प्रदेश मे΄ बदलाव हो। कमान 50 साल के कम उम्र के युवाओ΄ को मिले। युवाओ΄ को साा और स΄गठन मे΄ 50 फीसदी की भागीदारी दी जाए।
गहलोत कैबिनेट मे΄ उम्रदराज नेताओ΄ की भरमार
गहलोत कैबिनेट मे΄ आधे से ज्यादा म΄त्री बुजुर्ग है। साा और स΄गठन मे΄ युवाओ΄ को 50 फीसदी भागीदारी देने के फॉर्मूले के तहत गहलोत समर्थक म΄त्रियो΄ और विधायको΄ के टिकट कटना तय माना जा रहा है। 50 फीसदी के फॉर्मूले से सबसे ज्यादा सियासी नुकसान सीएम अशोक गहलोत के समर्थको΄ को होगा। अगले लोकसभा और विधानसभा फॉर्मूले के तहत चुनावो΄ मे΄ गहलोत समर्थक नेताओ΄ के टिकट कटने तय माने जा रहे है΄। स्वास्थ्य म΄त्री परसादी लाल मीणा (71) साल के है΄। वही΄ यूडीएच म΄त्री शा΄ति धारीवाल (78), सुखराम विश्नोई (69), बीडी कल्ला बीडी कल्ला (72), मुरारी लाल मीणा (62), रामलाल जाट (57), गोवि΄द राम मेघवाल (60), शकु΄तला रावत (53), हेमाराम चौधरी (74) सुभाष गर्ग (62), महे΄द्रजीत सि΄ह मालवीय (61) प्रताप सि΄ह खाचरियावास (53), महेश जोशी (67) साल के है΄।
वही΄ रमेश मीणा (69), विश्वे΄द्र सि΄ह (59), भजनलाल जाटव (53) और उदयलाल आ΄जना (71), ममता भूपेश (48), भ΄वर सि΄ह भाटी (48), सालेह मोहम्मद( 45), लालच΄द कटारिया (53) और सामाजिक न्याय एव΄ अधिकारिता म΄त्री टीकाराम जूली की उम्र 41 साल है। गहलोत कैबिनेट मे΄ शामिल सभी उम्रदराज म΄त्री सीएम गहलोत के समर्थक माने जाते है΄। प्रदेश का΄ग्रेस अध्यक्ष गोवि΄द सि΄ह डोटासरा (57) की कुर्सी भी स΄कट मे΄ पड़ सकती है।
बुजुर्ग नेताओ΄ के लिए रिटारमे΄ट की उम्र तय
का΄ग्रेस के युवाओ΄ से जुड़े ग्रुप की सिफारिशो΄ मे΄ नेताओ΄ की रिटायरमे΄ट की उम्र तय करने का सुझाव दिया है। लोकसभा और विधानसभा से लेकर सभी चुने हुए पदो΄ पर रिटायरमे΄ट की एक उम्र तय होगी। पार्टी के माने तो उम्रदरात नेताओ΄ को चुनाव नही΄ लड़ाया जाएगा। बुजुर्ग नेताओ΄ को पार्टी स΄गठन की मबजूती के लिए काम लेने की सिफारिश की गई है। यह प्रावधान लागू होते ही उम्रदराज नेता टिकटो΄ की दौड़ से बाहर हो जाए΄गे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply