Breaking News

तेज आंधी तूफान ने मैनपाट में मचाई तबाही

Share


मोबाइल टावर सहित 100 से ज्यादा गिरे पेड़
कई इलाकों में बिजली व्यवस्था ठप,छाया अंधेरा

अम्बिकापुर,15 मई 2022(घटती-घटना)। रविवार को पूरे दिन तेज धूप व गर्मी से लोग बेहाल रहे। वहीं शाम को मौसम अचानक अपनी करवट बदली और तेज आंधी के साथ बारिश हुई। आंधी तूफान का सबसे ज्यादा असर मैनपाट इलाकों में देखने को मिला। बताया जा रहा है की मैनपाट के अलग अलग इलाकों में लगभग सौ से ज्यादा पेड़ गिरने का अनुमान है। तेज आंधी के कारण मोबाइल टावर भी टूट कर गिर जाने से नेटवर्क परेशानी भी शुरू हो गई है।
गौरतलब है कि मैनपाठ में तकरीबन आधे घण्टे के मौसमी तांडव में बारिश और आंधी से एक मोबाइल टॉवर सहित लगभग 100 से अधिक पेड़ों के टूटने का अनुमान है। पेड़ टूट कर सडक़ पर गिर जाने से कई मार्ग प्रभावित हो गए हैं। वहीं अम्बिकापुर नगर का अधिकतम तापमान 41.4℃ और शाम को 10 मिनट तेज हवा के बाद 1.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।दोपहर अचानक मौसम बदला व तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। तेज हवाओं के कारण कई जगह विशाल पेड़ गिर गए। तेज हवाओं के कारण मैनपाट टाइगर प्वाइंट मार्ग के बीच कुनिया सहित अन्य कई हिस्सों में कई विशाल पेड़ सडक़ पर गिरकर धराशायी हो गए। इसकी वजह से आवागमन भी बाधित हुआ। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अरब सागर से नमीयुक्त हवा सीधे मध्य भारत में पहुंच रही है। ऊपर पश्चिमी उत्तरप्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश तक एक द्रोणिका और दूसरी द्रोणिका बिहार से उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ, तेलंगाना, अंदरूनी कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक सक्रिय है। वातावरण में नमी की मात्रा बढ़े हुए होने और दिन के पूर्वार्ध में इसके गर्म होने से भूजल वाष्पन की दर बढ़ी हुई है। इससे दिन के उत्तरार्ध में बादल बन रहे हैं और कहीं-कहीं तेज हवा के साथ मेघ गर्जन और हल्की वर्षा भी देखी जा रही है।


बिजली आपूर्ति बाधित
मैनपाट में तेज आंधी के कारण पेड़ के साथ साथ कई इलाकों में बिजली खंभा भी गिर गया है। इससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। कई इलाकों में अंधेरा छाया है। बिजली विभाग का मानना है की बिजली व्यवस्था ठीक होने में कुछ दिन समय लगेगा।


Share

Check Also

बलरामपुर@पीएम जनमन के तहत लाभान्वित हो रहे है΄ पीवीटीजी जनजातिय समुदायबुनियादी सुविधाए΄ पहु΄च रही घर-घर तक

Share बलरामपुर,11 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। प्रधानम΄त्री जनमन योजना के अ΄तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के …

Leave a Reply