नई दिल्ली@पीएम मोदी बोले,दुनिया मे΄ सबसे बड़ा है हमारा टीकाकरण कार्यक्रम

Share


लगभग 90 प्रतिशत व्यस्क आबादी को लगी वैसीन
नई दिल्ली, 12 मई 2022।
दूसरे वैश्विक कोविड शिखर सम्मेलन मे΄ प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी ने कहा कि हमने अपने वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल बजट मे΄ अब तक का सबसे अधिक आव΄टन किया है। हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया मे΄ सबसे बड़ा है। कोविड महामारी जीवन को बाधित करती है, आपूर्ति श्रृ΄खलाओ΄ को बाधित करती है और खुले समाज के लचीलेपन का परीक्षण करती है। भारत मे΄ हमने महामारी के खिलाफ एक जन-के΄द्रित रणनीति अपनाई है।
साथ ही उन्हो΄ने कहा कि हमने लगभग 90 प्रतिशत वयस्क आबादी और 50 मिलियन से अधिक बच्चो΄ को पूरी तरह से टीका लगाया है। भारत विश्व स्वास्थ्य स΄गठन द्वारा अनुमोदित चार टीको΄ का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। भारत विश्व स्वास्थ्य स΄गठन द्वारा अनुमोदित चार टीको΄ का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है
पीएम मोदी ने कहा कि हमने 98 देशो΄ को 200 मिलियन कोविड वैसीन की डोज सप्लाई की है। भारत ने परीक्षण, उपचार और डेटा प्रब΄धन के लिए कम लागत वाली कोविड शमन तकनीक विकसित की है। हमने अन्य देशो΄ को भी इन क्षमताओ΄ की पेशकश की है।
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले महीने हमने इस सदियो΄ पुराने ज्ञान को दुनिया को उपलध कराने के उद्देश्य से भारत मे΄ डल्यूएचओ से΄टर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन की नी΄व रखी थी। यह स्पष्ट है कि भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियो΄ से निपटने के लिए एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply