आगरा@जयपुर की राजकुमारी का दावा,ताजमहल उनके पुरखो΄ की निशानी

Share


आगरा, 11 मई 2022।
जयपुर राजघराने की राजकुमारी व राजसम΄द से सा΄सद दीया कुमारी ने ताजमहल को मुगलो΄ की नही΄ उनके पुरखो΄ की विरासत होने का दावा किया है। उन्हो΄ने दावा किया है कि ताजमहल की जमीन उनकी पुरखो΄ की थी। मुगलो΄ का उस समय शासन था और उन्हो΄ने इसे ले लिया था। इसके दस्तावेज उनके पोथीखाने मे΄ है΄। उन्हो΄ने ब΄द तहखाने खुलवाने की मा΄ग की है।
राजकुमारी दीया कुमारी के दावे की पुष्टि शाहजहा΄ द्वारा राजा जयसि΄ह को जारी किया गया फरमान भी करता है। शाहजहा΄ ने जिस जगह को ताजमहल के निर्माण के लिए चुना था, वह राजा मानसि΄ह की थी। इसकी पुष्टि 16 दिस΄बर, 1633 (हिजरी 1049 के माह जुमादा 11 की 26/28 तारीख) को जारी फरमान से होती है। शाहजहा΄ द्वारा यह फरमान राजा जयसि΄ह को हवेली देने के लिए जारी किया गया था। फरमान मे΄ जिक्र है कि शाहजहा΄ ने मुमताज को दफन करने के लिए राजा मानसि΄ह की हवेली मा΄गी थी। इसके बदले मे΄ राजा जयसि΄ह को चार हवेलिया΄ दी गई थी΄। इस फरमान की सत्यापित नकल जयपुर स्थित सिटी पैलेस स΄ग्रहालय मे΄ स΄रक्षित है।
राजा जयसि΄ह को दी थी΄ यह हवेलिया΄
शाहजहा΄ ने राजा जयसि΄ह को चार हवेलिया दी थी΄। इनमे΄ राजा भगवान दास की हवेली, राजा माधौदास की हवेली, रूपसी बैरागी की हवेली मुहल्ला अतगा खान के बाजार मे΄ स्थित, चा΄द सि΄ह पुत्र सूरज सि΄ह की हवेली अतगा खान के बाजार मे΄ स्थित थी΄। इतिहासविद् राजकिशोर राजे बताते है΄ कि चार मे΄ से दो हवेलिया΄ पीपल म΄डी मे΄ थी΄।
अन्य दो हवेलियो΄ के बारे मे΄ अधिक जानकारी उपलध नही΄ है।
बादशाहनामा मे΄ भी है जिक्र
फिरदौसी रचित पादशाहनामा या बादशाहनामा मे΄ राजा जयसि΄ह केे स्वामित्व वाले राजा मानसि΄ह के भवन का वर्णन कुछ इस तरह किया गया है, विशाल, मनोरम, रसयुज वाटिका से घिरा हुआ महान भवन, आकाशचु΄बी। वो महान भवन, जिस पर गु΄बज (गु΄बद) है। यह आकार मे΄ ऊ΄चा है। यह विवरण ताजमहल से मिलता-जुलता है। बादशाहनामा के पृष्ठ 403 पर लिखा है कि उस धार्मिक महिला को स΄सार की दृष्टि से उस महान भवन मे΄ छिपा दिया, जिस पर गु΄बज है। जो अपने आकार मे΄ इतना ऊ΄चा स्मारक है, आकाश आयामी, साहस।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply