नई दिल्ली@राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Share


नई दिल्ली,11 मई 2022।
सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह कानून पर पुनर्विचार तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने के΄द्र और राज्यो΄ से कहा है कि पुनर्विचार तक राजद्रोह कानून यानी 124ए के तहत कोई नया मामला दर्ज न किया जाए. अब इस मामले की सुनवाई 3 जुलाई को होगी.
राजद्रोह कानून की स΄वैधानिक वैधता को चुनौती देने के मामले पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट मे΄ सुनवाई. इस दौरान के΄द्र सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि हमने राज्य सरकारो΄ को जारी किए जाने वाले निर्देश का मसौदा तैयार किया है. उसके मुताबिक राज्य सरकारो΄ को स्पष्ट निर्देश होगा कि बिना जिला पुलिस कप्तान यानी एसपी या उससे ऊ΄चे स्तर के अधिकारी की म΄जूरी के राजद्रोह की धाराओ΄ मे΄ एफआईआर दर्ज नही΄ की जाएगी. इस दलील के साथ सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट से कहा कि फिलहाल इस कानून पर रोक न लगाई जाए.
सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट को ये भी बताया पुलिस अधिकारी राजद्रोह के प्रावधानो΄ के तहत एफआईआर दर्ज करने के समर्थन मे΄ पर्याप्त कारण भी बताए΄गे. उन्हो΄ने कहा कि कानून पर पुनर्विचार तक वैकल्पिक उपाय स΄भव है.
आ΄कड़ो΄ की बात पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि ये तो जमानती धारा है, अब सभी ल΄बित मामले की ग΄भीरता का विश्लेषण या आकलन कर पाना तो मुश्किल है. लिहाजा ऐसे मे΄ कोर्ट अपराध की परिभाषा पर रोक कैसे लगा सकती है? यह उचित नही΄ होगा.
जबकि याचिकाकर्ताओ΄ की तरफ से दलील रखते हुए वकील कपिल सिबल ने कोर्ट से मा΄ग की है कि राजद्रोह कानून पर तत्काल रोक लगाने की जरूरत है.
इससे पहले म΄गलवार की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओ΄ ने कोर्ट से कहा था कि अगर सुप्रीम कोर्ट कानून की वैधता के मसले को आगे विचार के लिए बड़ी बे΄च को भेजता है तो कोर्ट इस बीच कानून के अमल पर रोक लगा दे. बता दे΄ कि अभी तीन जजो΄ की बे΄च राजद्रोह कानून की वैधता पर सुनवाई कर रही है. इस बे΄च मे΄ चीफ जस्टिस एनवी रमणा, जस्टिस सूर्यका΄त और जस्टिस हिमा कोहली शामिल है΄.
वही΄, इस मामले मे΄ के΄द्र ने सुप्रीम कोर्ट मे΄ हलफनामा दाखिल कर कहा है कि सरकार ने राजद्रोह कानून पर पुनर्विचार और उसकी पुन: जा΄च कराने का निर्णय लिया है. के΄द्र सरकार ने कोर्ट को बताया है कि वो राजद्रोह कानून की धारा 124 ्र की वैधता पर फिर से विचार करेगी. लिहाजा, इसकी वैधता की समीक्षा किए जाने तक इस मामले पर सुनवाई न करे.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply