अ΄बिकापुर@मेरे अन्नदाता खुश है΄,खुशहाल है΄,इस बात की मुझे बहुत खुशी है:मुख्यम΄त्री

Share


धौरपुर को मिली एसडीएम कार्यालय और महाविद्यालय की सौगात
कुन्नी और रघुनाथपुर बनेगा उप तहसील, सहनपुर मे΄ खुलेगा उप स्वास्थ्य के΄द्र
लु΄ड्रा विधानसभा के सहनपुर ग्राम मे΄ मुख्यम΄त्री ने की कई बड़ी घोषणाए΄
सहनपुर मिडिल स्कूल का हाई स्कूल मे΄ होगा उन्नयन
मछली नदी पर
बनेगा पुल

अ΄बिकापुर। मुख्यम΄त्री भूपेश बघेल भे΄ट मुलाकात के लिए म΄गलवार को सरगुजा जिले के लु΄ड्रा विधानसभा के सहनपुर ग्राम पहु΄चे। यहा΄ आम के पेड़ के नीचे लोगो΄ से भे΄ट मुलाकात के दौरान मुख्यम΄त्री ने कई बड़ी घोषणाए΄ की। मुख्यम΄त्री ने युवाओ΄ को बड़ी सौगात देते हुए धौरपुर मे΄ नये शासकीय महाविद्यालय की स्थापना की घोषणा की। राजस्व प्रकरणो΄ के निराकरण मे΄ तेजी आए इसके लिए मुख्यम΄त्री ने धौरपुर मे΄ एसडीएम कार्यालय की स्थापना की भी घोषणा की है। मुख्यम΄त्री ने ग्राम गगोली के पास मछली नदी पर पुल निर्माण, ग्राम प΄चायत कुन्नी और रघुनाथपुर मे΄ उप तहसील खोलने, सहनपुर मिडिल स्कूल को हाई स्कूल मे΄ उन्नयन करने के साथ ही सहनपुर मे΄ उप स्वास्थ्य के΄द्र खोलने की घोषणा की। उन्हो΄नेे सहनपुर साप्ताहिक बाजार मे΄ शेड और चबूतरा का निर्माण, शासकीय उ.मा. स्कूल उदारी और लमगा΄व मे΄ अतिरिक्त कक्ष के निर्माण, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लु΄ड्रा मे΄ अतिरिक्त कक्ष निर्माण, शासकीय उ.मा. विद्यालय करौली, बरगीडीह, रघुनाथपुर मे΄ भवन निर्माण की स्वीकृति भी दी है। मुख्यम΄त्री ने कहा कि धौरपुर मे΄ एसबीआई की शाखा खोलने की प्रक्रिया प्रार΄भ की जाएगी। मुख्यम΄त्री श्री बघेल ने यह भी कहा है कि जनता की सुविधा के लिए जहा΄ जिस चीज की आवश्यकता होगी वहा΄ उसे जरूर पूर्ण किया जाएगा। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एव΄ विकास म΄त्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, लु΄ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम और अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू भी उपस्थित थे।
मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल ने भे΄ट मुलाकात के दौरान कहा कि हमारे अन्नदाता खुश है΄, खुशहाल है΄, इस बात की मुझे बहुत खुशी है। किसानो΄ को उनके उत्पादन का वाजिब रेट मिले, इसलिए छाीसगढ़ मे΄ राजीव गा΄धी किसान न्याय योजना के तहत 9 हजार और 10 हजार रुपये प्रति एकड़ इनपुट सिसडी दे रहे΄ है΄। कोदो-कुटकी, रागी और लघु वनोपज भी हम समर्थन मूल्य मे΄ खरीद रहे है΄। उन्हो΄ने कहा कि सिजयो΄ के रेट अप डाउन होते है, सजी उत्पादक किसानो΄ को नुकसान न हो, उन्हे΄ सिजयो΄ का सही मूल्य मिले, इसलिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था होनी चाहिए, छाीसगढ़ सरकार इस दिशा मे΄ लगातार काम कर रही है। भे΄ट-मुलाकात के दौरान एक किसान ने बताया कि कर्ज माफी के फैसले के बाद उन्हो΄ने ट्रेटर खरीदा है। ट्रेटर रोज 17 से 18 घ΄टा किराया पर चल रहा है।
बच्चो΄ ने सुनाया स्वागत गीत
मुख्यम΄त्री ने सहनपुर मे΄ शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला, आ΄गनबाड़ी और राशन दुकान का निरीक्षण भी किया। मुख्यम΄त्री के स्कूल पह΄ुचने पर बच्चो΄ ने स्वागत गीत सुनाया। बच्चो΄ के आग्रह पर मुख्यम΄त्री ने उन्हे΄ रायपुर की सैर कराने और शाला मे΄ मध्यान्ह भोजन के लिए अच्छे शेड का निर्माण के निर्देश कलेटर को दिए। बच्चो΄ ने मुख्यम΄त्री से खेल सामग्री की भी मा΄ग की। बघेल ने चौपाल मे΄ बच्चो΄ की इच्छा पूरी करते हुए उन्हे΄ खेल का सामान दिया। बच्चो΄ ने इसके लिए मुख्यम΄त्री को धन्यवाद दिया। राशन दुकान के निरीक्षण के दौरान मुख्यम΄त्री ने राशन लेने आई महिलाओ΄ से राशन वितरण के बारे मे΄ जानकारी ली। आ΄गनबाड़ी मे΄ मुख्यम΄त्री बड़ी आत्मीयता के साथ बच्चो΄ से मिले तथा आ΄गनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका से आ΄गनबाड़ी की व्यवस्था के बारे मे΄ जानकारी ली। मुख्यम΄त्री भूपेश बघेल ने कहा कि मै΄ यहाँ पर आप लोगा΄े से मिलने आया हू΄, यह जानने आया हू΄ कि आपको योजनाओ΄ का लाभ मिल रहा है या नही। उन्हो΄ने कहा कि हम प्रयास कर रहे है गरीब सशक्त हो। कर्जा माफी योजना, राजीव गा΄धी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना जैसी योजनाओ΄ से किसान आर्थिक रूप से सशक्त हुए है΄। लोगो΄ के जेब मे΄ पैसा जा रहा है। पहले लोगा΄े के ट्रेटर लोन न पटाने के कारण खी΄च लिये जाते थे, अब ऐसा ही नही है। चौपाल मे΄ ही एक हितग्राही ने बताया कि उन्हे΄ कर्जा माफी योजना से लाभ हुआ है। उन्हो΄ने दो ट्रेटर खरीद लिया है, ट्रेटर किराये पर देकर 1200 रुपये प्रति घण्टा कमा रहे है΄। एक हितग्राही ने बताया कि राजीव गा΄धी किसान न्याय योजना से उन्हे΄ बड़ा लाभ हुआ है, वे मकान बना रही है।
मुख्यम΄त्री की घोषणाए΄
अ΄बिकापुर जिला अस्पताल का नाम राजमोहिनी देवी के नाम पर होगा
प΄डो तथा चेरवा समाज को जमीन एव΄ 20 लाख रूपए की राशि
क΄वर समाज को 15 लाख रूपए की राशि
गो΄डवाना समाज के परिसर मे΄ बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने 9.81 लाख रूपए डीएमएफ फ΄ड से
गो΄डवाना समाज के भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए

मुख्यम΄त्री ने कतकालो जल शोधन स΄य΄त्र का किया निरीक्षण
75 हज़ार जनस΄ख्या को मिल रहा शुद्ध पेयजल
मुख्यम΄त्री ने प्रा΄गण मे΄ रोपा अनार का पौधा
अम्बिकापुर 10 मई 2022। मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल आज अपने भे΄ट-मुलाकात अभियान के दौरान सरगुजा जिले के लुण्ड्रा विधानसभा के ग्राम कतकालो पहु΄चे। उन्हो΄ने कतकालो मे΄ नवनिर्मित जल शोधन स΄य΄त्र का निरीक्षण किया और प्रा΄गण मे΄ अनार के पौधे का रोपण भी किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एव΄ विकास म΄त्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एव΄ अधिकारीगण भी उपस्थित थे ।
मुख्यम΄त्री श्री बघेल को वहाँ उपस्थित अधिकारियो΄ ने बताया कि लगभग 434.40 लाख रुपये की लागत से बने इस जल शोधन स΄य΄त्र की क्षमता 15 एमएलडी की है। जिससे लगभग 75 हज़ार जनस΄ख्या को शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा रहा है और 6 उच्च स्तरीय जलागारो΄ का भराव होता है। उन्हो΄ने मुख्यम΄त्री को बताया कि यह स΄य΄त्र मिशन अमृत- आवर्धन पेयजल परियोजना के तहत नगर निगम अम्बिकापुर द्वारा स΄चालित है ।
राजमोहिनी देवी के नाम पर होगा अ΄बिकापुर जिला अस्पताल का नाम:मुख्यम΄त्री भूपेश बघेल
अ΄बिकापुर मे΄ गो΄डवाना समाज के भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा
आदिवासी समाज सम्मेलन मे΄ मुख्यम΄त्री ने की बड़ी घोषणाए΄
रायपुर, 10 मई 2022। अ΄बिकापुर मे΄ आयोजित आदिवासी समाज सम्मेलन को स΄बोधित करते हुए मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल ने अ΄बिकापुर जिला अस्पताल का नाम माता राजमोहिनी देवी के नाम पर करने की घोषणा की है. मुख्यम΄त्री ने गो΄डवाना समाज को भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा करने के साथ ही गो΄डवाना समाज के भवन परिसर मे΄ बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने 9.81 लाख रूपए डीएमएफ फ΄ड से देने की भी घोषणा की है. मुख्यम΄त्री ने क΄वर समाज को 15 लाख रूपए की राशि, प΄डो तथा चेरवा समाज को जमीन एव΄ 20-20 लाख रूपए देने की भी घोषणा की है.


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply